दिल्ली की जहरीली हवा से दूर जाना चाहते हैं तो चले जाइए इन बर्फीली जगहों पर, शुद्ध हवा और प्राकृतिक सुंदरता का उठाएं आनंद

Snow fall hill station : दिल्ली की जहरीली हवा और शोर-शराबे से कुछ दिन के लिए दूर जाना चाहते हैं तो यहं पर हिल स्टेशन के नाम दिए गए हैं जिसका लुत्फ आप उठा सकते हैं.

दिल्ली की जहरीली हवा से दूर जाना चाहते हैं तो चले जाइए इन बर्फीली जगहों पर, शुद्ध हवा और प्राकृतिक सुंदरता का उठाएं आनंद

दिल्ली से पास Shimla, Auli, Manali जैसे हिल स्टेशन निकल जाइए घूमने.

Hill stations : इन दिनों दिल्ली वाले वायु प्रदूषण (air pollution in Delhi) की वजह से बहुत ज्यादा परेशान हैं. इसके चलते गले में खराश, आंख में जलन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, जो लोग दमा के मरीज हैं उनका तो बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है. ऐसे में हम यहां पर एक बहुत बढ़िया आइडिया देने जा रहे हैं जो आपको जरूर पसंद आने वाला है. दिल्ली के आस पास कई ऐसे हिल स्टेशन (Hill station list nearby Delhi) हैं जहां आप घूमने के लिए निकल सकते हैं. यहां आपको प्राकृतिक छटा और शुद्ध वातावरण देखकर मन खुश हो जाएगा. तो चलिए जानते हैं उनके बारे में.

बेस्ट हिल स्टेशन घूमने के लिए | best hill station to visit

गुलमर्ग- सबसे पहले नाम बर्फबारी देखने के लिए कश्मीर के शहर गुलमर्ग (Gulmarg) का आता है. यह जगह सबसे अच्छे स्कीइंग स्थलों और बर्फबारी के लिए जानी जाती है. यहां पर स्नो फॉल अक्टूबर से लेकर मार्च तक पड़ती है. तो आप 6 महीनों में कभी भी प्लान बना सकते हैं. 

मनाली- हिमाचल प्रदेश राज्य का सबसे खूबसूरत शहर मनाली (Manali) भी इस लिस्ट में शामिल है. यूपी, बिहार, दिल्ली, हरियाणा पंजाब के लोगों के लिए तो ये पसंदीदा हिल स्टेशन है. मनाली में भी अक्टूबर से मार्च तक में बर्फबारी होती है. यहां पर आप स्कीइंग, पर्वतारोहण और ट्रैकिंग का आनंद उठा सकते हैं.

लद्दाख- लद्दाख (Laddakh) भी इसमें शामिल है. इसकी खूबसूरती तो पूरे साल देखने लायक होती है. वैसे यहां पर भी अक्टूबर से मार्च के बीच में बर्फ की खूबसूरत सफेद परत देखने को मिलती है. 

औली- उत्तराखंड का छोटा और सबसे सुंदर हिल स्टेशन औली (Auli) भी बर्फबारी के शौकीनों के लिए बेस्ट है. बर्फ से घिरी चोटियां प्रकृति प्रेमियों के लिए बेहतरीन विकल्प है. औली में बर्फबारी का सही समय जनवरी से मार्च तक के बीच होता है. इस जगह पर आप स्कीइंग और स्नो बोर्डिंग लुत्फ उठा सकते हैं.

शिमला- यह भी स्नोफॉल के लिए बेस्ट प्लेस है. सर्दियों की छुट्टियां मनाने के लिए ये जगह परफेक्ट है. आप यहां पर वीकेंड में भी जा सकते हैं. शिमला (Shimla) में घूमने के लिए बेस्ट समय है दिसंबर से जनवरी के बीच. यहां पर बर्फ से ढकी जगहें देखकर आपका मन खुश हो जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Featured Video Of The Day

मनरेगा के बजट में कटौती पर बोले अर्थशास्त्री - "आवंटन घटाने को लेकर सरकार दे रही कुतर्क"