Cream से नहीं बल्कि इस पत्ते से करें Facial, फिर देखिए कैसे चमकती है आपकी स्किन

Facial tips : एलोवेरा की पत्तियां फेशियल जैसा निखार देने में बहुत कारगर है. तो आज लेख में आपको बताएंगे कैसे इसका इस्तेमाल किया जाता है फेशियल के लिए.

Cream से नहीं बल्कि इस पत्ते से करें Facial, फिर देखिए कैसे चमकती है आपकी स्किन

Aloevera gel स्किन को निखारने में बहुत कारगर साबित होता है.

Ayurvedic facial tips : जब भी फेशियल करने या कराने की बात आती है तो हम बाजार में उपलब्ध लुभावनी फेशियल क्रीम की तरफ रुख करते हैं. क्योंकि हमें उन कॉस्मेटिक प्रोडक्ट पर ज्यादा विश्वास होता है जबकि हमारे आयुर्वेद (Ayurvedic skin care tips) में भी कुछ ऐसी चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से चेहरे पर निखार आ सकता है. एलोवेरा की पत्तियां फेशियल जैसा निखार देने में बहुत कारगर है. तो आज लेख में आपको बताएंगे कैसे एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है फेशियल के लिए.

एलोवेरा फेशियल कैसे करें | how to do aloevera facial

- सबसे पहला तरीका है एलोवेरा से फेशियल करने का वो है आप जैल लीजिए उसमें नींबू का रस मिलाइए फिर उसको फेस पर अच्छे से लगाकर मसाज करें. उसके बाद कॉटन बॉल से क्लीन कर लीजिए.

- फिर स्क्रबिंग (scrubing) करिए क्योंकि डेड स्किन सेल्स  (dead skin cells) को निकालना बहुत जरूरी है तभी आपका चेहरा खिलेगा. इससे पोर्स में जमीं गंदगी अच्छे से साफ हो जाएगी. इसके लिए आप एक चम्मच चावल का आटा, उसमें नींबू का रस और एलोवेरा जेल मिला लीजिए फिर 5 मिनट के फेस पर मसाज करें.

- अब आप फेस का मसाज करें अच्छे से. इसके लिए आपको 01 चम्मच एलोवेरा जैल उसमें छोटी चम्मच शहद मिलाकर फेस की मालिश करें. इससे आपके चेहरे को आराम मिलेगा. ऐसा करने से फेस पर ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होगा.

- अब आपको चेहरे पर फेस मास्क लगाना है. इसके लिए आपको 01 चम्मच चंदन पाउडर, 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 01 चम्मच गुलाब जल मिलाना फिर उसे 15 मिनट के लिए फेस पर अप्लाई कर लेना है. इसके बाद चेहरे को अच्छे से ठंडे पानी से साफ करना है. आप पाएंगी स्किन निखर गई है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

"सही समय की प्रतीक्षा करें ...": रमिज़ राजा की 2023 विश्व कप चेतावनी पर अनुराग ठाकुर