Weight Loss: इन 5 चीजों को भरपेट खाने पर भी घटने लगता है वजन, जल्दी से जान लीजिए इनके नाम 

Foods For Weight Loss: खाने की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके भरपेट खा सकते हैं. इनसे वजन बढ़ेगा नहीं बल्कि घटने लगेगा. 

Weight Loss: इन 5 चीजों को भरपेट खाने पर भी घटने लगता है वजन, जल्दी से जान लीजिए इनके नाम 

Weight Loss Foods: वजन बढ़ने की चिंता किए बिना खाए जा सकते हैं कुछ फूड्स. 

खास बातें

  • इन फूड्स से घटेगा वजन.
  • वजन बढ़ने की टेंशन होगी दूर.
  • सेहत भी रहेगी अच्छी.

Weight Loss: अति किसी भी चीज की बुरी होती है खासकर खाई जाने वाली चीजों की. लेकिन, ऐसी बहुत सी खानपान की चीजे हैं जिन्हें डाइट (Diet) में शामिल करके आप भरपेट खा सकते हैं यह फिक्र किए बिना कि वजन बढ़ जाएगा. जाहिर सी बात है खानपान हमारे वजन को अत्यधिक प्रभावित करता है और वजन घटाता और बढ़ाता भी है जिस चलते सही डाइट का महत्व और ज्यादा बढ़ जाता है. ये लो कैलोरी फूड्स सुबह-शाम खाने के लिए परफेक्ट हैं. जानिए वो कौनसी चीजें हैं जिन्हें आप बिना वजन बढ़ने (Weight Gain) की टेंशन लिए खा सकते हैं. 

डाइटीशियन से जानिए सेहत के लिए कौनसी सब्जी है बेहद अच्छी, सर्दियों में बनाएं डाइट का हिस्सा

वजन घटाने वाले फूड्स | Foods That Reduce Weight 


बीज 


खरबूज, कद्दू और सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seeds) एंटी-ऑक्सीडेंट्स, डाइट्री फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं. इनमें पाया जाने वाला प्लांट बेस्ड प्रोटीन भी वजन घटाने में मददगार है. इसके अलावा इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म बेहतर करने के लिए भी इन्हें खाया जा सकता है. 


दही 

लाइट लो फैट योगर्ट एक अच्छा स्नैक भी है और वेट लॉस फूड भी. इसमें ताजा फल या अलसी के बीज मिलाकर खाने पर भी सेहत पर अच्छा असर दिखता है. भूख लगने पर दही का सेवन आप मन भरकर कर सकते हैं और आपको वजन बढ़ने का डर भी नहीं रहेगा. 


ओट्स 

फाइबर से भरपूर ओट्स (Oats) लोग अक्सर नाश्ते में खाते हैं. यह लंबे समय तक पेट भरा होने का अहसास भी देता है और सचमुच पेट भरा हुआ भी रखता है. ओटमील और ओट ब्रान का सेवन भी किया जा सकता है. इसके मफिन बना सकते हैं और ब्लूबेरीज के साथ भी खा सकते हैं. 


लौकी 


वजन घटाने की डाइट में अक्सर लौकी को शामिल किया जाता है. इसमें आयरन, विटामिन सी, विटामिन ए, पौटेशियम , जिंक, मैग्ननीशियम और कैल्शियम की अच्छी मात्रा पायी जाती है. इसका सेवन भरपेट किया जा सकता है और वजन में इजाफे की टेंशन भी नहीं लेनी पड़ेगी. 


पॉपकोर्न 


हेल्दी स्नैक्स की बात करें तो पॉपकोर्न में सबसे ज्यादा फाइबर होता है. यह कैलोरी में भी कम होता है और आप इन्हें खाकर लंबे समय तक पेट भरा हुआ भी महसूस करते हैं. एयर पॉपकोर्न सबसे ज्यादा हेल्दी होते हैं. 
 

बच्चों को खिलाते हैं ये 5 चीजें तो गलती कर रहे हैं आप, सेहत के लिए नुकसानदायक हैं कुछ Unhealthy Foods 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुईं प्रियंका गांधी और महबूबा मुफ्ती