आईपीएल-9 : यूसुफ पठान की आतिशी पारी से कोलकाता ने बैंगलोर को 5 विकेट से हराया

आईपीएल-9 : यूसुफ पठान की आतिशी पारी से कोलकाता ने बैंगलोर को 5 विकेट से हराया

यूसुफ पठान की फाइल तस्वीर

बेंगलुरु:

यूसुफ पठान के 29 गेंद में नाबाद 60 रन और आंद्रे रसेल के साथ पांचवें विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी की मदद से कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पांच विकेट से हराकर आईपीएल में जीत की राह पर वापसी की।

कोलकाता ने 69 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे
पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सात विकेट पर 185 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में एक समय केकेआर हार की ओर बढ़ती नजर आ रही थी, जब उसने 11वें ओवर में चार विकेट सिर्फ 69 रन पर गंवा दिए थे। इसके बाद पठान और आंद्रे रसेल ने 44 गेंद में 96 रन जोड़कर टीम को मैच की राह पर लौटाया। केकेआर ने 19.1 ओवर में पांच विकेट खोकर 189 रन बनाए।

कोलकाता के 8 मैचों में अब 10 अंक
पठान ने अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाए, जबकि रसेल ने 24 गेंद में एक चौके और चार छक्कों की मदद से 39 रन जोड़े। पिछले दो मैच हारने वाली कोलकाता टीम के लिए अपने घरेलू मैदान ईडन गार्डन्स पर लौटने से पहले यह जीत काफी अहम थी। इस जीत के बाद कोलकाता आठ मैचों में 10 अंक लेकर गुजरात लॉयन्स के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गया, जबकि आरसीबी सात मैचों में चार अंक लेकर सातवें स्थान पर है।

पठान और रसेल ने बदला मैच का रुख
कोलकाता की पारी का आगाज खराब रहा और पहले ओवर की आखिरी गेंद पर रॉबिन उथप्पा को स्टुअर्ट बिन्नी ने कोहली के हाथों लपकवाया। पांचवें ओवर में क्रिस लिन (15) पैवेलियन लौट गए। कप्तान गौतम गंभीर ने 29 गेंद में 37 रन जोड़े, लेकिन नौवें ओवर में एस अराविंद ने उन्हें पगबाधा आउट कर दिया। कोलकाता का चौथा विकेट मनीष पांडे (8) के रूप में गिरा। उस समय स्कोर 11वें ओवर में 69 रन था, जिसके बाद रसेल और पठान ने मैच का रुख बदल दिया।

कोलकाता के लिए पारी का 17वां ओवर निर्णायक रहा, जिसमें पठान ने शेन वॉटसन की जमकर धुनाई करते हुए 24 रन लिए। इस ओवर से पहले केकेआर को 24 गेंद में 47 रन की जरूरत थी। पठान ने पहली तीन गेंदों पर चौके लगाए, जबकि चौथी गेंद पर छक्का और आखिरी गेंद पर फिर चौका जड़कर आरसीबी को मैच से बाहर कर दिया।

बैंगलोर की पारी
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कप्तान विराट कोहली और केएल राहुल के अर्धशतकों के बाद आखिरी तीन ओवर में 54 रन बनाकर कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ सात विकेट पर 185 रन का स्कोर खड़ा किया। एक समय आरसीबी का स्कोर 17वें ओवर के आखिर में चार विकेट पर 131 रन था। इसके बाद शेन वॉटसन (34), सचिन बेबी (16) और स्टुअर्ट बिन्नी (16) ने संक्षिप्त आक्रामक पारियां खेलीं। वॉटसन ने 21 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का जड़ा।

कोहली-राहुल के बीच 84 रनों की साझेदारी
बिन्नी ने आखिरी ओवर में दो छक्के और एक चौका लगाया। उमेश यादव के आखिरी ओवर में 20 रन बने। उन्होंने चार ओवर में 56 रन देकर एक विकेट लिया। पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी बैंगलोर की टीम के लिए कोहली और राहुल ने दूसरे विकेट की साझेदारी में 84 रन जोड़े। राहुल ने 32 गेंद की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए, जबकि कोहली ने 44 गेंदों का सामना करके चार चौकों की मदद से 52 रन जोड़े।

पिच पर नहीं जम पाए क्रिस गेल
अपनी बेटी के जन्म के बाद वेस्टइंडीज से लौटकर पहला मैच खेल रहे क्रिस गेल ने मोर्नी मोर्कल की गेंद पर ऊंचा शॉट खेलने के प्रयास में विकेट गंवा दिया। कोहली और राहुल ने इसके बाद संभलकर खेला। राहुल ने पीयूष चावला और सुनील नरेन की गेंद पर छक्के लगाए, जबकि कोहली संभलकर खेल रहे थे।

राहुल 12वें ओवर में चावला का शिकार हुए। एबी डिविलियर्स (4) को चावला ने पगबाधा आउट किया। इस बीच कोहली को एक जीवनदान मिला था, जब मोर्कल की गेंद पर गौतम गंभीर ने उनका कैच छोड़ दिया। हालांकि वह अगली गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। मोर्कल और चावला ने दो-दो विकेट लिए, जबकि सुनील नरेन ने चार ओवर में 45 रन लुटाए।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com