IPL 2018: 11वें सीजन के आगाज मैच में भिड़ेगी मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स, 27 को वानखेड़े में फाइनल

इंडियन प्रीमियर लीग में दो साल बाद वापसी कर रहे पूर्व चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स और गत चैंपियन मुंबई इंडियन्स इस टी20 लीग के 11वें सत्र की शुरुआत करेंगे.

IPL 2018: 11वें सीजन के आगाज मैच में भिड़ेगी मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स, 27 को वानखेड़े में फाइनल

आईपीएल ट्रॉफी

खास बातें

  • चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियन्स सीजन की शुरुआत करेंगे.
  • 27 मई को वानखेड़े में होगा फाइनल मुकाबला.
  • पहला मैच सात अप्रैल को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा.
नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग में दो साल बाद वापसी कर रहे पूर्व चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स और गत चैंपियन मुंबई इंडियन्स इस टी20 लीग के 11वें सत्र की शुरुआत करेंगे, जिसमें पुराने समय पर ही मैच होंगे जबकि कुछ हफ्ते पहले समय में बदलाव के प्रसारणकर्ता के आग्रह को मान लिया गया था. 

पहला मैच सात अप्रैल को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा जिसके साथ सुपरकिंग्स की आईपीएल में वापसी होगी जिसे भ्रष्ट गतिविधियों में लिप्त होने के कारण दो साल के लिए निलंबित किया गया था. एलिमिनेटर और दूसरे क्वालीफायर के स्थल की अभी पुष्टि नहीं की गई है जबकि क्वालीफायर एक और फाइनल क्रमश: 22 और 27 मई को वानखेड़े स्टेडियम में होंगे.

यह भी पढ़ें - आईपीएल 2018 : ख़िताब पर राजस्थान रॉयल्स की नज़र, टीम से जुड़ा यह दिग्गज खिलाड़ी

आईपीएल वेबसाइट पर जारी कार्यक्रम के अनुसार 48 मैच रात को खेले जाएंगे जबकि 12 मैच दोपहर बाद होंगे. उद्घाटन समारोह छह अप्रैल को मुंबई में होगा. आईपीएल संचालन परिषद ने पिछले महीने मैचों के समय में बदलाव का प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्ट्स का आग्रह स्वीकार कर लिया था. प्रसारणकर्ता ने सिफारिश की थी कि दोपहर बाद चार बजे होने वाला मैच शाम साढ़े पांच बजे से जबकि रात आठ बजे होने वाले मैच सात बजे से खेला जाए.

हालांकि आईपीएल राजस्व माडल में 50 प्रतिशत की हितधारक फ्रेंचाइजियों के एक वर्ग ने समय बदलने की शिकायत दी क्योंकि ऐसा उनकी सलाह के बिना किया गया. मैच अगर जल्दी शुरू होता तो इसका मतलब था कि रात को मैच जल्दी खत्म होता जिससे इसे प्राइम टाइम में जगह मिलती. सार्वजनिक परिवहन नहीं मिलने और खिलाड़िेयों के रात को होटल देर से पहुंचने के कारण मैच के समय में बदलाव पर विचार किया गया था.

यह भी पढ़ें - IPL में धोनी की कप्तानी में खेलने को लेकर शेन वाटसन ने दिया बड़ा बयान

बीसीसीआई ने मैच के समय को लेकर यथास्थिति बरकार रखी है लेकिन कुछ फ्रेंचाइजी प्रसारणकर्ता के साथ अब भी समय में बदलाव करने की कोशिश कर रही हैं. टूर्नामेंट के 11वें साल में पहला दोहरा मुकाबला आठ अप्रैल को होगा जिसमें दिल्ली डेयरडेविल्स को किंग्स इलेवन पंजाब जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स को रायल चैलेंजर्स बेंगलूर की मेजबानी करनी है.

राजस्थान रायल्स की टीम भी दो साल के निलंबन के बाद टूर्नामेंट में वापसी कर रही है और अपने अभियान की शुरुआत नौ अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हैदराबाद में करेगी. 

VIDEO : IPL ऑक्शन 2018 : सबसे महंगे बिके इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (इनपुट भाषा से)
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com