"युवाओं को भ्रमित किया जा रहा..."- 'अग्निपथ' योजना के भारी विरोध पर बोले कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

केंद्रीय मंत्री ने कहा, " भ्रमित करने वाले राजनैतिक लोग हैं. जब भी देश को कोई रिफॉर्म करता है. जब भी कोई सुधार होता है, तो कुछ-कुछ लोग भ्रम फैलाकर लोगों को गुमराह करने की कोशिश करते हैं."

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ देशभर में जारी युवाओं के विरोध प्रदर्शन के बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि युवाओं को 'कुछ लोग' गुमराह कर रहे हैं. उन्होंने शुक्रवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि अग्निपथ योजना एक दीर्घगामी और मानव संसाधन को स्किल्ड बनाने के लिए बहुत ही उपयोगी है. इस योजना के अंतर्गत हर साल 46 हजार युवा सेना में ट्रेनिंग के लिए जाएंगे और उसमें चार साल बाद जो सेना में जाना चाहते हैं वो सेना में जा सकते हैं. वहीं, अन्य क्षेत्र भी उनके लिए खुले रहेंगे. 

भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही

कृषि मंत्री ने कहा, " सरकार के खर्चे पर इतनी बड़ी ट्रेनिंग तनख्वाह के साथ किसी व्यक्ति को मिले ये पहला प्रयत्न बीते 75 साल में हुआ है. मैं समझता हूं कि जो हमारे युवा हैं, उन सबको इस पूरी स्कीम को समझना चाहिए. आर्मी के रास्ते कहीं भी बंद नहीं हुए है. कुछ लोगों के द्वारा भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही है. हर युवा को इस बात पर गर्व होना चाहिए कि मैं अग्निवीर बन कर आर्मी में काम करना चाहता हूं तो आर्मी में जा सकता हूं. इसके अलावा किसी और क्षेत्र में भी जाना चाहता हूं तो अग्निवीर की ट्रेनिंग पाकर आसानी से हर क्षेत्र में काम मिल जाएगा."

गुमराह करने की करते हैं कोशिश

केंद्रीय मंत्री ने कहा, " भ्रमित करने वाले राजनैतिक लोग हैं. जब भी देश को कोई रिफॉर्म करता है. जब भी कोई सुधार होता है, तो कुछ-कुछ लोग भ्रम फैलाकर लोगों को गुमराह करने की कोशिश करते हैं. देश की आजादी को 75 साल हो गए हैं. 75 साल के बाद हमें कहीं तो खड़ा होना चाहिए या नहीं."

उल्लेखनीय है कि सरकार ने दशकों पुरानी रक्षा भर्ती प्रक्रिया में आमूल-चूल परिवर्तन करते हुए तीनों सेनाओं में सैनिकों की भर्ती संबंधी ‘अग्निपथ' योजना की मंगलवार को घोषणा की थी, जिसके तहत सैनिकों की भर्ती चार साल की लघु अवधि के लिए संविदा आधार पर की जाएगी. हालांकि, नई योजना ने युवा आंदोलन भड़का दिया है. युवा पुरानी पद्धति लागू करने की मांग करते हुए देशभर में हिंसक प्रदर्शन कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें -

अग्निपथ स्कीम के विरोध को लेकर दिल्ली में कई मैट्रो स्टेशन बंद, फिर बाद में खोले गए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

'अग्निपथ' स्कीम युवाओं के लिए सेना में शामिल होने का सुनहरा अवसर : राजनाथ सिंह