विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 25, 2023

फाइटर जेट उड़ाने से लेकर टीम इंडिया की हिम्मत बढ़ाने तक, 2023 में PM मोदी के टॉप 10 मोमेंट्स

पीएम मोदी ने 25 नवंबर को बेंगलुरु स्थित सरकारी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने तेजस फाइटर जेट में उड़ान भरी. ऐसा करते ही नरेंद्र मोदी फाइटर जेट उड़ाने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री बन गए.

Read Time: 9 mins
फाइटर जेट उड़ाने से लेकर टीम इंडिया की हिम्मत बढ़ाने तक, 2023 में PM मोदी के टॉप 10 मोमेंट्स
पीएम मोदी ने 25 नवंबर को बेंगलुरु में तेजस फाइटर जेट में उड़ान भरी थी.
नई दिल्ली:

साल 2023 आने वाले साल के लिए कई अच्छी यादें छोड़कर अलविदा कहने को तैयार है. राजनीतिक क्षेत्र के लिए यह साल बहुत शानदार रहा. इस साल भारत ने अलग-अलग क्षेत्रों में कई उपलब्धियां हासिल की. पीएम मोदी (PM Narendra Modi)ने अपनी लीडरशिप में G-20 समिट का सफल आयोजन कर एक मील का पत्थर हासिल किया. विश्व के शीर्ष नेताओं ने G-20 की 'ऐतिहासिक सफलता' के लिए उनकी सराहना की. वहीं, पीएम मोदी फाइटर जेट उड़ाने वाले पहले प्रधानमंत्री भी बने. आइए जानते हैं साल 2023 में पीएम मोदी (PM Modi Top 10 Moments in 2023) के टॉप 10 मोमेंट्स:- 

1. फाइटर जेट उड़ाने वाले पहले भारतीय पीएम बने मोदी
पीएम मोदी ने 25 नवंबर को बेंगलुरु स्थित सरकारी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने तेजस फाइटर जेट में उड़ान भरी. ऐसा करते ही नरेंद्र मोदी फाइटर जेट उड़ाने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री बन गए. पीएम मोदी की फाइटर जेट में उड़ान भरने की तस्वीरें और वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं. बड़ी संख्या में लोगों ने उनके इस काम की सराहना की. तेजस को HAL ने डेवलप किया है. यह सिंगल इंजन वाला लाइट वेट फाइटर जेट है. एयरफोर्स में इसकी दो स्क्वॉड्रन शामिल हो चुकी हैं.

कैसा रहा बीता साल 2023 : विस्तार से जानें

Latest and Breaking News on NDTV

2. वर्ल्ड कप में हार के बाद टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम पहुंचे पीएम मोदी
जब देश में खेलों को बढ़ावा देने की बात आती है, तो पीएम मोदी काफी उत्साहित रहते हैं. पीएम अक्सर खेल जगत के घटनाक्रमों पर प्रतिक्रिया देते रहते हैं. 19 नवंबर 2023 भारत के लिए एक दुखद दिन था. इस दिन क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया ने हरा दिया था. पूरे वर्ल्ड कप में भारत की टीम अजेय रही. टीम इंडिया ने सभी मैच जीते. लेकिन फाइनल में यह हार गई. खिलाड़ियों की निराशा को भांपते हुए पीएम मोदी सीधे टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम पहुंच गए. पीएम मोदी ने कैप्टन रोहित शर्मा और क्रिकेटर विराट कोहली को हिम्मत दी. मोहम्मद शमी के कंधे पर हाथ रखा. पीएम मोदी ने खिलाड़ियों से कहा, "आप लोग पूरे 10-10 गेम जीत के आए हो, ये तो होता रहता है. आप हमारे लिए स्पेशल थे और रहेंगे."

Latest and Breaking News on NDTV

3. नए संसद भवन में स्थापित किया 'सेंगोल'
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 मई को नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के दौरान भवन के अंदर सेंगोल स्थापित किया. ऐतिहासिक राजदंड सेंगोल को लोकसभा अध्यक्ष की सीट के बगल में स्थापित किया गया है. इस दौरान लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी मौजूद रहे. सेंगोल की स्थापना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण कर देश को समर्पित किया. नए संसद भवन के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भवन के निर्माण में काम करने वाले श्रमिकों को सम्मानित किया. 

Latest and Breaking News on NDTV

4. चंद्रयान-3 की सफलता पर भावुक हुए पीएम मोदी
2023 भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान के लिए एक ऐतिहासिक वर्ष रहा. इस साल भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव (Luner South Pole) पर चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) की सॉफ्ट लैंडिंग कर इतिहास रच दिया. यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत करोड़ों भारतीयों के लिए एक भावनात्मक पल था. भारत की इस उपलब्धि को देख पीएम मोदी भावुक हो गए. उस समय पीएम मोदी 15वें ब्रिक्स समिट में हिस्सा लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका में थे. पीएम मोदी ने इसरो वैज्ञानिकों से कहा, "मैं जल्द से जल्द आपसे मिलना चाहता हूं और आपको सलाम करना चाहता हूं. आपके प्रयासों को सलाम करना चाहता हूं." पीएम ने ऐलान किया कि जिस जगह पर चंद्रयान-3 का लैंडर उतरा, उस जगह को 'शिवशक्ति' के नाम से जाना जाएगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

5. पीएम मोदी ने आजमाई सिक्के की ट्रिक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बच्चों के साथ ट्यूनिंग जगजाहिर है. साल 2023 में भी हमें ऐसे मोमेंट्स देखने को मिले. ऐसे ही एक मौके पर पीएम मोदी को बच्चों के साथ कॉइन ट्रिक करते देखा गया. 16 नवंबर को पीएम मोदी ने कुछ बच्चों से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने एक सिक्के को पहले अपने माथे पर रखा. फिर अपने सिर के पीछे हल्के से थपथपाया, ताकि सिक्का उनके हाथ पर गिर जाए. पीएम ने यह ट्रिक बच्चों को भी करने को कहा. इसका वीडियो शेयर करते हुए बीजेपी ने लिखा, ''मोदी जी बच्चों के साथ बच्चे बन जाते हैं.''

6. एक्टर आर माधवन और फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ सेल्फी
जुलाई 2023 में एक्टर आर माधवन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ पीएम मोदी की एक सेल्फी सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी. यह तस्वीर 14 जुलाई, 2023 को पेरिस में बैस्टिल दिवस समारोह के हिस्से के पीएम मोदी के सम्मान में रखे गए फ्रांसीसी राष्ट्रपति के डिनर की थी. इसमें आर माधवन भी शामिल हुए थे. 

Latest and Breaking News on NDTV

7. जब सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगा था 'मेलोडी'
1 दिसंबर को दुबई में COP28 समिट के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इतालवी समकक्ष जियोर्जिया मेलोनी की एक सेल्फी वायरल हो गई थी. सोशल मीडिया यूजर्स ने इस तस्वीर को 'सेल्फी ऑफ द ईयर' करार दिया था. इटालियन पीएम ने इस तस्वीर को हैशटैग 'मेलोडी' के साथ टैग किया था. पीएम मोदी ने इसे रीट्वीट करते हुए लिखा, "दोस्तों से मिलना हमेशा सुखद होता है.

8. अमेरिकी सिंगर मैरी मिलबेन ने पीएम मोदी के छुए पैर
हॉलीवुड एक्ट्रेस और सिंगर मैरी मिलबेन ने 24 जून को वॉशिंगटन डीसी में रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग और इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर में पीएम मोदी का आशीर्वाद लेने के लिए उनके पैर छुए. 38 वर्षीय सिंगर के इस भाव की सभी लोगों ने तारीफ की. मैरी मिलबेन ने रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग और इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में भारत का राष्ट्रगान भी गाया.

9. पीएम मोदी ने मिनी तिरंगे के प्रति जताया सम्मान
23 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्स समिट के दौरान ग्रुप फोटो सेशन के लिए दूसरे नेताओं के साथ स्टेज पर जा रहे थे. इसी दौरान उन्होंने एक प्रेरणादायक भाव दिखाया. स्टेज पर कागज से बना मिनी तिरंगा पड़ा था. पीएम मोदी ने इसे झट से उठा लिया और अपनी जेब में रख लिया. ग्रुप फोटो शूट के दौरान राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान दिखाने के उनके भाव ने वहां मौजूद नेताओं समेत तमाम भारतीयों का दिल जीत लिया.

10.पीएम मोदी ने बच्चों के साथ बिताए पल
प्रधानमंत्री ने 30 अगस्त को नई दिल्ली में अपने सरकारी आवास (7 लोक कल्याण मार्ग) पर स्कूली बच्चों के साथ रक्षा बंधन मनाया. इस मौके पर पीएम मोदी की बच्चों के साथ तस्वीरें वायरल हो गईं. पीएम बच्चों के साथ मस्ती करते और खेलते नजर आएं. इस दौरान जब प्रधानमंत्री आगे बढ़े, तो एक बच्चे ने उनके गाल पर किस कर दिया. पीएम ने बच्चे के सिर पर हाथ रखकर अपना आशीर्वाद दिया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
228.1 MM की बारिश से 'डूबी' दिल्ली, जून में टूटा 16 साल का रिकॉर्ड
फाइटर जेट उड़ाने से लेकर टीम इंडिया की हिम्मत बढ़ाने तक, 2023 में PM मोदी के टॉप 10 मोमेंट्स
असम : लड़की से 5 लोगों ने किया सामूहिक बलात्‍कार, तनाव के बाद शहर में अधैसैनिक बल तैनात 
Next Article
असम : लड़की से 5 लोगों ने किया सामूहिक बलात्‍कार, तनाव के बाद शहर में अधैसैनिक बल तैनात 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;