विज्ञापन

World Skydiving Day: गजेंद्र शेखावत ने 12 हजार मीटर की ऊंचाई से लगाया जंप, निजी स्काईडाइविंग विमान को दिखाई हरी झंडी

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि पहली बार भारत में निजी स्काइडाइविंग सुविधा शुरू होना महत्वपूर्ण है.

World Skydiving Day: गजेंद्र शेखावत ने 12 हजार मीटर की ऊंचाई से लगाया जंप, निजी स्काईडाइविंग विमान को दिखाई हरी झंडी
नई दिल्ली:

विश्व में शनिवार को पहली बार वर्ल्ड स्काईडाइविंग डे मनाया जा रहा है और इस मौके पर केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने 12 हजार मीटर की ऊंचाई से जंप लगाकर स्काई डाइविंग की. गजेंद्र सिंह शेखावत वर्ल्ड स्काईडाइविंग डे पर महेंद्रगढ़ जिले के गांव बाछोद स्थित हवाई पट्टी पर एक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर आए थे. उन्होंने इसे भारत में पर्यटन और एयर स्पेस के क्षेत्र में बड़ी संभावना के तौर पर देखा है.

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि पहली बार भारत में निजी स्काइडाइविंग सुविधा शुरू होना महत्वपूर्ण है. दुनिया के लिए आज का दिन इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि विश्व स्काईडाइविंग दिवस आज से शुरू हो रहा है. यह नई शुरुआत है. शेखावत ने स्वयं टैन्डम स्काईडाइविंग भी की.

शनिवार को वर्ल्ड स्काईडाइविंग डे पर हरियाणा के नारनौल में स्काईडाइविंग विमान को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद शेखावत ने कहा, भारत का पर्यटन मंत्री होने के नाते, यह मेरी जिम्मेदारी है कि हर किसी के लिए सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए, जिससे इस खेल के साथ अधिक से अधिक लोग जुड़ सकें और सुरक्षा मानकों के साथ इसका रोमांच उठा सकें. 

केंद्रीय मंत्री ने स्काईहाई में एक टैन्डम स्काईडाइव का आनंद भी लिया. उन्होंने स्काईडाइव का अनुभव साझा करते हुए कहा, एक अनुभव बेहद रोमांचक रहा. निश्चित हीनए और साहसिक भारत के लिए, आसमान भी सीमा नहीं है.‌

इस मौके पर स्काई हाई कंपनी के फाउंडर दिग्विजय सिंह ने बताया कि इस हवाई पट्टी पर युवाओं को स्काईडाइविंग सिखाई जाती है. ये कार्यक्रम नवंबर 2018 में शुरू कर दिया गया था. पूरे हिंदुस्तान में यह एकमात्र हवाई पट्टी है जहां पर स्काईडाइविंग सिखाई जाती है. भारत में पहले लोग विदेश में जाकर स्काईडाइविंग सीखते थे.

उन्होंने बताया कि हिंदुस्तान में स्काईडाइविंग केवल आर्मी के अंदर पहाड़ों से सिखाई जाती थी. लेकिन अब हवाई पट्टी पर एयरक्राफ्ट के अंदर बैठकर स्काईडाइविंग सिखाई जा रही है. इस हवाई पट्टी पर अब तक 7500 सुरक्षित स्काईडाइविंग हो चुकी है. ये कंपनी कंपनी चार दिन और 7 दिन के दो कोर्स करवाती है और एक जंप के तीस हजार रुपए चार्ज करती है.

इस मौके पर गजेंद्र सिंह शेखावत ने इसे दुनिया के लिए एक महत्वपूर्ण दिन बताते हुए कहा, ''विश्व स्काई डाइविंग डे पर भारत के नारनौल के अंदर स्काई डाइविंग की सुविधा प्रारंभ हुई है और मेरे लिए भी यहां से जम्प करना बहुत रोमांचक रहा है.'' इस मौके पर उन्होंने अकादमी को बधाई दी है.

विश्व स्काइडाइविंग डे हर साल जुलाई के दूसरे शनिवार को आयोजित किया जाएगा. इस दिन स्काइडाइविंग के अनूठे अनुभव को सेलिब्रेट करने के साथ एक ही दिन में सबसे अधिक स्काइडाइविंग के रिकॉर्ड तोड़ने को लक्ष्य भी बनाया जाता है.

IANS की इनपुट के साथ

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
देश के इन राज्‍यों के लिए IMD का भारी बारिश का अनुमान, जानें आपके यहां का मौसम का हाल
World Skydiving Day: गजेंद्र शेखावत ने 12 हजार मीटर की ऊंचाई से लगाया जंप, निजी स्काईडाइविंग विमान को दिखाई हरी झंडी
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Next Article
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com