विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मी के दस्तक के साथ ही कोडरमा के किसानों के लिए वरदान बनी इजरायल की टपक सिंचाई योजना

कृषि पदाधिकारी ब्रह्मदेव शाह ने बताया कि पठारी क्षेत्र होने के नाते कोडरमा में टपक सिंचाई योजना काफी कारगर साबित हो रही है और जिले के कई प्रगतिशील किसान इसका अनुकरण कर रहे हैं.

Read Time: 2 mins
गर्मी के दस्तक के साथ ही कोडरमा के किसानों के लिए वरदान बनी इजरायल की टपक सिंचाई योजना
कृषि विभाग भी टपक सिंचाई योजना के तहत खेती बारी करने वाले किसानों को लगातार प्रोत्साहित कर रहा है.
कोडरमा:

गर्मी के दस्तक देते ही जहां जल संकट गहराने लगा है, वहीं इजरायल से अडॉप्ट की गई टपक सिंचाई योजना कोडरमा के किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रही है. बता दें कि टपक सिंचाई योजना के जरिए कम से कम पानी में ज्यादा से ज्यादा खेतों में पानी डाला जा सकता है, यह विधि गर्मी के मौसम में काफी उपयोगी साबित हो रही है. कोडरमा के चंदवारा प्रखंड के सरदारोडीह में सेवा साव का पूरा परिवार टपक सिंचाई योजना के जरिए कई एकड़ में फैले अपने खेतों में पटवन कर रहा है. साथ ही टमाटर और चना समेत विभिन्न तरह की सब्जियों का उत्पादन कर रहा है.

सेवा साव भी यह मानते हैं कि खेती किसानी पूरी तरह से मौसम पर आधारित होती है. कभी समय से बारिश हुई तो फसल अच्छी होती है और कभी बेमौसम बारिश हो गई तो फसल बर्बाद हो जाती है. फिलहाल, यह परिवार 20 फीट ब्यास वाले कुएं से तकरीबन 20 एकड़ में फलों और सब्जियों की खेती कर रहा है.

इधर, कृषि विभाग भी टपक सिंचाई योजना के तहत खेती बारी करने वाले किसानों को लगातार प्रोत्साहित कर रहा है. विभाग की ओर से टपक सिंचाई के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले किसानों को 90 प्रतिशत अनुदान पर सोलर पंप दिए जा रहे हैं.

कृषि पदाधिकारी ब्रह्मदेव शाह ने बताया कि पठारी क्षेत्र होने के नाते कोडरमा में टपक सिंचाई योजना काफी कारगर साबित हो रही है और जिले के कई प्रगतिशील किसान इसका अनुकरण कर रहे हैं. टपक सिंचाई योजना न सिर्फ पानी बचाने की दिशा में एक बेहतर कदम है, बल्कि इस पद्धति से बूंद बूंद से खेती कर न सिर्फ खेतों की नमी बरकरार रखी जाती है, बल्कि कोडरमा जैसे ड्राई जोन वाले इलाकों में बेहतर पैदावार की जा सकती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Weather Update: कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी; जानें क्या है IMD का अलर्ट
गर्मी के दस्तक के साथ ही कोडरमा के किसानों के लिए वरदान बनी इजरायल की टपक सिंचाई योजना
"हमें सरकार से मिली 1.08 करोड़ रुपये की सहायता" : दिवंगत अग्निवीर के परिजन
Next Article
"हमें सरकार से मिली 1.08 करोड़ रुपये की सहायता" : दिवंगत अग्निवीर के परिजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com