विज्ञापन
Story ProgressBack

सुरक्षित और मजबूत भारत बनाने पर जारी रहेगा काम... : दूसरी बार गृह मंत्री बनाए जाने पर बोले अमित शाह

मोदी के पहले कार्यकाल में राजनाथ सिंह ने गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली थी. दूसरे कार्यकाल में अमित शाह गृह मंत्री बने थे. उन्होंने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने समेत तमाम बड़े फैसले लिए थे. शाह अपनी एक अलग शैली से काम करने के लिए जाने जाते हैं.

Read Time: 3 mins
सुरक्षित और मजबूत भारत बनाने पर जारी रहेगा काम... : दूसरी बार गृह मंत्री बनाए जाने पर बोले अमित शाह
2024 के लोकसभा चुनाव में अमित शाह ने गुजरात की गांधीनगर सीट से भारी मतों से जीत हासिल की है.
नई दिल्ली:

नरेंद्र मोदी की नई सरकार के मंत्रियों के बीच सोमवार को विभागों का बंटवारा कर दिया गया. अमित शाह को दूसरी बार गृह मंत्री बनाया गया है. वह गृह मंत्रालय के अलावा सहकारिता मंत्रालय भी संभालेंगे. अमित शाह ने दूसरी बार गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी दिए जाने पर पीएम नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा किया है. उन्होंने कहा कि सुरक्षित और मजबूत भारत पर काम जारी रहेगा.

अमित शाह ने X पर पोस्ट किया, "मुझ पर भरोसा जताने और मुझे गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री की भूमिकाएं दोबारा सौंपने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा करता हूं. मोदी 3.0 में गृह मंत्रालय सुरक्षा पहलों को तेज और मजबूत करना जारी रखेगा. पीएम मोदी के सुरक्षित भारत के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए नए आयाम पेश करेगा. इसके साथ ही पीएम मोदी के कुशल नेतृत्व में सहकारिता मंत्रालय 'सहकार से समृद्धि' की दृष्टि से किसानों और गांवों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध रहेगा."

PM मोदी की पहली कैबिनेट बैठक में बड़ा फैसला, PM आवास योजना में बनेंगे 3 करोड़ नए घर

मोदी के पहले कार्यकाल में राजनाथ सिंह ने गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली थी. दूसरे कार्यकाल में अमित शाह गृह मंत्री बने थे. शाह अपनी एक अलग शैली से काम करने के लिए जाने जाते हैं. उनके गृहमंत्री रहते हुए ही जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाई गई थी. नागरिकता संशोधन कानून (CAA) लागू किया गया था.  

सीतारमण-गोयल से लेकर सिंधिया-गडकरी तक : मोदी 3.0 टीम को इन चुनौतियों का करना होगा सामना

2013 नरेंद्र मोदी को भारतीय जनता पार्टी का प्रधानमंत्री कैंडिडेट घोषित किया गया था, तो उस समय उनकी नजर यूपी पर थी. इसलिए अमित शाह यूपी के प्रभारी बने थे. 2014 के इलेक्शन में बीजेपी ने यूपी में बहुत शानदार प्रदर्शन करते हुए 80 में से 71 सीटें जीती थीं. 2 सीटें बीजेपी की सहयोगी पार्टी अपना दल के खाते में गई थीं. हालांकि, वो सरकार में शामिल नहीं हुए और पार्टी की जिम्मेदारियां निभाते रहे. अमित शाह लंबे समय तक बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे हैं.

जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, उस समय अमित शाह गृह मंत्री थे. उन्होंने सरखेज विधानसभा से पहली बार उपचुनाव लड़ा था और इसमें करीब 25 हजार वोटो जीत हासिल की थी. उसके बाद नारणपुरा से वह साल 2012 तक लगातार जीतकर आते रहे. 

2024 के लोकसभा चुनाव में अमित शाह ने गुजरात की गांधीनगर सीट से भारी मतों से जीत हासिल की है. उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी सोनल रमनभाई पटेल को करीब साढ़े सात लाख वोटों से हराया है. 2019 के चुनाव में अमित शाह ने कांग्रेस के चतुरसिंह चावड़ा को करीब साढ़े पांच लाख वोटों से हराया था. 

मोदी 3.0 में किसका बदला मंत्रालय, कौन हुआ रिपीट; देखें- 'स्पेशल-30' के विभागों की लिस्ट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राज्यसभा में सदन के नेता बनाए गए जेपी नड्डा, पीयूष गोयल की ली जगह
सुरक्षित और मजबूत भारत बनाने पर जारी रहेगा काम... : दूसरी बार गृह मंत्री बनाए जाने पर बोले अमित शाह
उत्तर प्रदेश : राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया प्राणायाम आसन
Next Article
उत्तर प्रदेश : राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया प्राणायाम आसन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;