"छत्रपति शिवाजी महाराज के सपनों का भारत बनाएंगे, स्वराज, सुशासन और आत्मनिर्भरता की यात्रा होगी..": PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि हमने अमृत काल के 25 वर्षों की यात्रा पूरी करनी है. यह यात्रा होगी शिवाजी महाराज के सपनों का भारत बनाने की. यह यात्रा होगी स्वराज, सुशासन और आत्म निर्भरता की. यह यात्रा होगी विकसित भारत की.

नई दिल्ली:

छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक की आज 350वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है. इस उपलक्ष्य में महाराष्ट्र के रायगढ़ में एक सप्ताह तक विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपना वीडियो संदेश दिया. उन्होंने कहा कि पूरे महाराष्ट्र में आज का दिन महोत्सव के तौर पर मनाया जा रहा है. जब छत्रपति शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक हुआ था, उसमें स्वराज की ललकार और राष्ट्रीयता की जय-जयकार समाहित थी. आज 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' के विज़न में छत्रपति शिवाजी महाराज के विचारों का ही प्रतिबिंब देखा जा सकता है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज का जीवन प्रेरणा और ऊर्जा का स्रोत है. शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक दिवस नई चेतना और नई ऊर्जा लेकर आया है. उनका राज्याभिषेक उस कालखंड का एक अद्भुत और विशिष्ट अध्याय है. राष्ट्र कल्याण और लोक कल्याण उनकी शासन व्यवस्था के मूल तत्व रहे हैं. मैं आज छत्रपति शिवाजी महाराज के चरणों में कोटि-कोटि नमन करता हूं.

अद्भुत था शिवाजी महाराज का व्यक्तित्व- पीएम
पीएम ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज का व्यक्तित्व अद्भुत था. उन्होंने स्वराज की भी स्थापना और सुराज को भी कायम किया. वो अपने शौर्य के लिए भी जाने जाते हैं और अपने सुशासन के लिए भी. उन्होंने राष्ट्र निर्माण का एक व्यापक विजन भी सामने रखा. उन्होंने शासन का लोक कल्याणकारी चरित्र लोगों के सामने रखा. उनके कार्य, शासन प्रणाली और नीतियां आज भी उतनी ही प्रासंगिक हैं. उन्होंने भारत के सामर्थ्य को पहचान कर जिस तरह से नौसेना का विस्तार किया वो आज भी हमें प्रेरणा देता है.

भारत की आर्थिक वृद्धि दर वैश्विक चुनौतियों के बीच इसके लचीलेपन को दर्शाती है : PM मोदी

अगले 25 साल अमृत काल की यात्रा होगी- प्रधानमंत्री
उन्होंने कहा कि ये हमारी सरकार का सौभाग्य है कि छत्रपति शिवाजी महाराज से प्रेरणा लेकर पिछले साल भारत ने गुलामी के एक निशान से नौसेना को मुक्ति दे दी. अंग्रेजी शासन की पहचान को हटाकर शिवाजी महाराज की राज-मुद्रा को जगह दी है. इतने वर्ष के बाद भी उनके द्वारा स्थापित किए गए मूल्य हमें आगे बढ़ने का मार्ग दिखा रहे हैं. इन्हीं मूल्यों के आधार पर हमने अमृत काल के 25 वर्षों की यात्रा पूरी करनी है. यह यात्रा होगी शिवाजी महाराज के सपनों का भारत बनाने की. यह यात्रा होगी स्वराज, सुशासन और आत्म निर्भरता की. यह यात्रा होगी विकसित भारत की.

मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री भी कार्यक्रम में शामिल
इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस सहित राज्य के कई मंत्री, रायगढ़ विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष संभाजी राजे छत्रपति, सांसद, विधायक और गणमान्य अतिथि मौजूद थे. इसके लिए रायगढ़ किले पर भव्य तैयारी और विशेष सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

इसे भी पढ़ें:

PM मोदी की डायरी : ताबड़तोड़ कार्यक्रम, यात्राएं और लोकसभा चुनाव... ऐसे बीतेंगे अगले 300 दिन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार कर विपक्ष ने गौरव के क्षण को ‘विरोध' की भेंट चढ़ा दिया : PM मोदी