विज्ञापन
Story ProgressBack

खीर भवानी मेले में भाईचारे और प्यार का पैगाम लेकर पहुंची इल्तिजा मुफ्ती, जानिए उनसे जुड़ी खास बातें

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती की बेटी और मीडिया सलाहकार इल्तिजा मुफ्ती अपनी मां के लिए प्रचार करती भी नजर आई.

Read Time: 3 mins
खीर भवानी मेले में भाईचारे और प्यार का पैगाम लेकर पहुंची इल्तिजा मुफ्ती, जानिए उनसे जुड़ी खास बातें
इल्तिजा मुफ्ती चुनावी प्रचार में भी आई नजर

जम्मू-कश्मीर के गंदेबाल में खीर भवानी मेले का आयोजन हो रहा है. ये मेला हर साल खीर भवानी मंदिर में होता है .इस मौके पर खास पूजा का आयोजन किया जाता है. घाटी में होने वाले इस मेल में देशभर में रहने वाले कश्मीरी पंडित शिरकत करते हैं. इस मेले में पीडीपी नेता इल्तिजा मुफ्ती भी पहुंची हैं. खीर भवानी मेले पर पीडीपी नेता इल्तिजा मुफ्ती ने कहा कि मैं आज यहां प्रेम और मानवता का पैगाम लेकर आई हूं. कश्मीरियत का मतलब है सभी का एक साथ शांतिपूर्वक रहना. मैं यहां राजनीति करने नहीं आई हूं और बहुत बड़ा शुभ दिन है. इसलिए मैं खुद अपने पंडितों भाई-बहनों को बधाई देना चाहती थी.

कौन हैं इल्तिजा मुफ्ती

इल्जिता मुफ्ती जम्मू कश्मीर की पूर्व सीएम और पीडीपी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती की बेटी हैं. इल्तिजा मुफ्ती जम्मू-कश्मीर की राजनीति में एक प्रमुख नाम बन गईं है. इल्तिजा, अपनी मां के सोशल मीडिया अकाउंट संभाल रही थीं. इल्जिता तब सुर्खियों में आई जब उन्हें अपनी मां महबूबा मुफ्ती का मीडिया सलाहकार बनाया गया. इल्तिजा को तब पार्टी आलाकमान के फैसले पर ये काम सौंपा गया था. पिछले साल सितंबर में इल्तिजा मुफ्ती ने राजनीति में आने से इनकार कर दिया था.

हालांकि चुनाव के दौरान इल्तिज काफी एक्टिव दिखी. 2022 सितंबर में एक कॉन्क्लेव के दौरान उन्होंने कहा था, 'मौजूदा माहौल में जहां नेता पत्रकार और स्टेनोग्राफर बन गए हैं, मुझे राजनीति नहीं करनी. राजनीति जनता के साथ अपना रिश्ता बनाने के बारे में है. आपके जीवन में कुछ परिस्थितियां ऐसी आती हैं जो कि आपका मार्गदर्शन करती हैं.' मुफ्ती मोहम्मद सईद की पोती होने के नाते मैंने बचपन से ही राजनीति को करीब से देखा. कुछ लोगों के लिए राजनीति आकर्षक हो सकती है, लेकिन मुझे इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है.

2019 में अचानक बटोरी खूब सुर्खियां

2019 में अनुछेद 370 को हटाए जाने के बाद जब महबूबा मुफ्ती सहित जम्मू-कश्मीर के कई नेताओं को हाउस अरेस्ट किया गया था, तब इल्तिजा देशभर में छाई रही. दरअसल सोशल मीडिया पर इल्तिजा उन दिनों काफी एक्टिव दिखीं. इस दौरान इल्तिजा ने केंद्र सरकार की जमकर आलोचना की थी और  लगातार सरकार पर हमले करती थीं. इस दौर में इल्तिजा सरकार के खिलाफ बोलने वाले प्रमुख चेहरों में से एक रहीं. पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती की बेटी और मीडिया सलाहकार इल्तिजा मुफ्ती अपनी मां के लिए प्रचार करती भी नजर आई. इस दौरान उन्होंने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा. 

पासपोर्ट की वजह से खबरों में रही हैं इल्तिजा मुफ्ती

इल्तिजा अपने पासपोर्ट के लिए कानूनी की लडा़ई को लेकर देश में काफी सुर्खियां बटोर चुकी हैं. उसे यूएई-विशिष्ट पासपोर्ट जारी किया गया था क्योंकि वह यूएई में हायर एजुकेशन के लिए जाना चाहती थी. यूएई-विशिष्ट पासपोर्ट की वैधता 5 अप्रैल 2023 से 4 अप्रैल 2025 तक थी. तब इल्तिजा ने नियमित पासपोर्ट के लिए अपील की थी जो उन्हें दो दिन पहले ही दिया गया. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
" बेटे पर गर्व है ": डोडा में शहीद हुए कैप्टन बृजेश थापा के माता-पिता
खीर भवानी मेले में भाईचारे और प्यार का पैगाम लेकर पहुंची इल्तिजा मुफ्ती, जानिए उनसे जुड़ी खास बातें
आधार कार्ड क्यों मांग रहीं कंगना रनौत? कांग्रेस हुई हमलावर- "हमारे दरवाजे सबके लिए खुले"
Next Article
आधार कार्ड क्यों मांग रहीं कंगना रनौत? कांग्रेस हुई हमलावर- "हमारे दरवाजे सबके लिए खुले"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;