विज्ञापन

कौन हैं वो 2 मुस्लिम उम्मीदवार जिन्हें बीजेपी ने हरियाणा में दिया है टिकट?

भारतीय जनता पार्टी की लिस्ट में 2 मुस्लिम उम्मीदवार के नाम हैं. फिरोजपुर झिरका से नसीम अहमद और पुन्हाना से एजाज खान को बीजेपी का टिकट मिला है. 

कौन हैं वो 2 मुस्लिम उम्मीदवार जिन्हें बीजेपी ने हरियाणा में दिया है टिकट?
नई दिल्ली:

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) को लेकर सभी दलों की तरफ से उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया जा रहा है. भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार को दूसरी लिस्ट में 21 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं. इससे पहले पार्टी की तरफ से 67 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया गया था. इसके साथ ही 90 सदस्यों वाले विधानसभा के लिए बीजेपी ने 88 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. भारतीय जनता पार्टी की लिस्ट में 2 मुस्लिम उम्मीदवार भी हैं. फिरोजपुर झिरका से नसीम अहमद और पुन्हाना से एजाज खान को बीजेपी का टिकट मिला है. 

कौन हैं नसीम अहमद
नसीम अहमद फिरोजपुर झिरका से 2 बार विधायक रह चुके हैं. भारतीय जनता पार्टी के हरियाणा में प्रदेश सचिव हैं. वो पिछले लंबे समय से अपने क्षेत्र में सक्रिय रहे हैं. इंडियन नेशनल लोकदल से 2014 के चुनाव में उन्हें जीत मिली थी.  2019 हरियाणा विधान सभा चुनाव से ठीक पहले भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए. बीजेपी ने उन्हें मैदान में उतारा हालांकि उन्हें जीत नहीं मिली. 1967 में इस सीट पर पहली बार चुनाव हुआ था. अब तक यहां बीजेपी को जीत नहीं मिली है. नसीम 2009 और 2014 में विधायक बन चुके हैं. हालांकि बीजेपी की टिकट पर उन्हें जीत नहीं मिली. यह सीट मेवात के अंतर्गत आता है. यहां मुस्लिमों की अच्छी आबादी है. 

Latest and Breaking News on NDTV

मोहम्मद एजाज़ खान को बीजेपी का टिकट
मोहम्मद एजाज़ खान को बीजेपी ने पन्हाना से उम्मीदवार बनाया है.  ऐजाज़ खान को राजनीति विरासत में मिली है. उनके पिता चौ. सरदार खान ने 1979 से 1982 तक हरियाणा सरकार में मंत्री रहे थे.  पुन्हाना सीट पर विधानसभा चुनाव में कांटे की टक्कर होती रही है. साल 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार मोहम्मद इलियास को जीत मिली थी. मोहम्मद एजाज़ खान लगातार अपने क्षेत्र में सक्रिय रहे हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

कई मंत्रियों का कटा टिकट
भारतीय जनता पार्टी ने दूसरी लिस्ट में कई मंत्रियों का टिकट काटा है. रेवाड़ी की बावल सीट से मंत्री बनवारी लाल का टिकट काट दिया गया है. उनकी जगह हेल्थ डायरेक्टर के पद से इस्तीफा देने वाले कृष्ण कुमार को मौका दिया गया है. फरीदाबाद की बड़खल सीट से शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा का टिकट काटा गया है. त्रिखा की जगह इस सीट से धनेश अदलखा पर दांव लगाया गया है.

बीजेपी ने अब तक 88 नामों का कर दिया है ऐलान
हरियाणा में BJP ने बुधवार (4 सितंबर) को 67 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी. इनमें 8 मंत्रियों को दोबारा टिकट मिला है. जबकि 3 मंत्रियों के टिकट काटे गए थे. पार्टी ने पहली लिस्ट में 25 नए चेहरों को उतारा था. जबकि 7 विधायकों का टिकट काटा गया. इस लिस्ट में 8 महिलाओं को भी मौका दिया गया. मंगलवार को जारी लिस्ट में 21 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें-: 

Haryana Elections : जुलाना में विनेश फोगाट का कैप्टन बैरागी के साथ 'दंगल', समझें BJP ने क्यों खेला ये दांव

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अरविंद केजरीवाल ने क्यों सौंपी आतिशी को दिल्ली की कमान?
कौन हैं वो 2 मुस्लिम उम्मीदवार जिन्हें बीजेपी ने हरियाणा में दिया है टिकट?
CBI को दो टूक से लेकर केजरीवाल को हिदायत देने तक...सुनवाई के दौरान जजों की ये टिप्पणी क्या आपने पढ़ी
Next Article
CBI को दो टूक से लेकर केजरीवाल को हिदायत देने तक...सुनवाई के दौरान जजों की ये टिप्पणी क्या आपने पढ़ी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com