आखिर कब थमेगी आफत की बारिश? जान और माल के नुकसान के बाद लोग हो चुके हैं बेहाल

बंगाल की खाड़ी के उपर बने लो प्रेसर एरिया और पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश भर में भारी बारिश (Heavy rain) हो रही है. पिछले दो दिनों में यूपी (UP) में भारी बारिश से 12 से अधिक लोगों की मौत (Death) हो चुकी है. दिल्ली एनसीआर (Delhi- NCR) में सड़कें जलमग्न हो गई हैं.

आखिर कब थमेगी आफत की बारिश?  जान और माल के नुकसान के बाद लोग हो चुके हैं बेहाल

नई दिल्ली:

Weather News Today: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र और पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के कई राज्यों में इन दिनों झमाझम बारिश हो रही है. उत्तर प्रदेश के इटावा, फिरोजाबाद समेत कई जिलों में भारी बारिश के चलते मकान और दीवार गिरने से अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं दिल्ली एनसीआर में सड़कों पर जल जमाव हो गया है. निचले इलाके बारिश से काफी प्रभावित हुए हैं. ट्रैफिक और ड्रेनेज व्यवस्था की हालत खराब हो गई है. लोग घर से दफ्तरों के लिए नहीं निकल पा रहे हैं या घंटों देरी से पहुंच रहे हैं.

देश भर में लोग भारी बारिश से परेशान हो चुके हैं. अब लोगों को बारिश रुकने का इंजतार है. लोग जानना चाहते हैं कि आखिर ये बारिश कब रुकेगी. तो आइए हम आपको मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मदद से बता रहे हैं कि आपको बारिश से कब तक राहत मिल सकती है. मौसम विभाग ने आज यानी शुक्रवार को जारी पूर्वनुमान में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान सहित 25 राज्यों में भारी बारिश (Heavy Rainfall Alert) का अलर्ट जारी किया है. IMD ने पूर्वी यूपी, पश्चिमी एमपी और राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में आज भारी से अति भारी की संभवना जताई है. इसके अलावा अन्य 25 राज्यों में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है. दिल्ली एनसीआर की बात करें तो आज सुबह से कई इलाकों में रिमझिम बारिश हो रही है. अगले 24 घंटे तक दिल्ली एनसीआर में बारिश होगी.

अगले एक सप्ताह कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के उपर बने लो प्रेसर एरिया और पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले 2 से 3 दिनों तक देश के अधिकांश भागों में बारिश की संभावना है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आज से पांच दिनों तक गरज के साथ भारी बारिश होगी. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 25 सितंबर तक रोजाना भारी बारिश होगी. इस दौरान बादल के गरजने की भी घटनाएं देखने को मिल सकती हैं. हरियाणा और चंडीगढ़ में 22 सितंबर, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 22 -23 सितंबर तक मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है.

इसके अलावा मौसम विभाग ने ओडिशा, तेलंगाना, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में और मध्य प्रदेश में 34 सितंबर तक गरज के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है. अरुणाचल प्रदेश में 22 से 24 सितंबर के बीच, असम और मेघालय में 21 से 23 सितंबर तक,  नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 24 तक मध्यम बारिश होगी.

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, येलो अलर्ट जार
मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्से, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज चमक के साथ कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम तथा कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इन राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

मतलब साफ है कि मौसम विभाग के द्वारा बताए गये पूर्वानुमान के अनुसार अभी हफ्ते भर कहीं लोगों को बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है. अभी एक हफ्ते आपको बारिश के बीच और बिताना होगा.

ये भी पढ़ें :

उत्तराखंड: भूस्खलन के कारण घंटों जाम में फंसे रहे पर्यटक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com