दिल्ली-NCR में बारिश का कहर : भारी बारिश से नोएडा ठप, गुड़गांव में WFH, स्कूल बंद, सड़कें बनीं नहर

Delhi NCR Weather Updates: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है और कुछ स्थानों पर भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की.

दिल्ली-NCR में बारिश का कहर : भारी बारिश से नोएडा ठप, गुड़गांव में WFH, स्कूल बंद, सड़कें बनीं नहर

Delhi NCR Weather: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में 1 से आठवीं तक के स्कूल बंद करने का आदेश जारी.

नई दिल्ली: Delhi NCR Weather Updates: उत्तर प्रदेश और गुड़गांव के कम से कम 10 जिलों में आज स्कूल बंद हैं, जहां कल लगातार बारिश के बाद प्राइवेट और कॉर्पोरेट ऑफिसों को घर से काम करने के लिए कहा गया है. दिल्ली के कुछ हिस्सों में पानी भर गया है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. उत्तर प्रदेश में भारी बारिश के चलते घर गिरने और बिजली गिरने की घटनाओं में 12 लोगों की मौत हो गई और 11 लोग घायल हो गए. बारिश के चलते फिरोजाबाद में हालात बहुत खराब है वहीं अलीगढ़ में स्कूलों को बंद करना पड़ा है.

  2. बारिश के कारण राज्य के 10 जिलों के सभी सरकारी और निजी स्कूल आज बंद रहेंगे. मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश की चेतावनी के बाद यह आदेश जारी किया गया है.

  3. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने ‘येलो अलर्ट' जारी किया है और कुछ स्थानों पर भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की. वहीं बारिश के कारण कैब और ऑटोरिक्शा के किराए में भी बहुत तेजी आयी है.

  4. दिल्ली नगर निगम को बारिश के कारण फतेहपुर बेरी, संगम विहार और टिकरी गांव में जलभराव की शिकायत मिली जबकि पेड़ उखड़ने की सात शिकायतें मिलीं.

  5. दिल्ली यातायात पुलिस की हेल्पलाइन पर यातायात जाम से जुड़े 23 कॉल आए, जलभराव से जुड़े सात और पेड़ उखड़ने के संबंध में दो कॉल आए. 

  6. दिल्ली आने वाले वाहन चालकों को खासी मुसीबत का सामना करना पड़ा. कई जगहों पर पानी जमा होने की वजह से कई वाहन बंद भी पड़ गए जिन्हें बाद में ट्रैफिक पुलिस की मदद से बाहर निकाला गया.

  7. हरियाणा के गुरुग्राम में भारी बारिश के बाद कई हिस्सों में पानी भर गया जिससे सड़कों पर जाम लग गया. पुलिस कर्मी जाम खुलवाने के लिए मशक्कत करते दिखे. गुरुग्राम में प्रशासन ने सभी निजी कंपनियों को सलाह दी है कि शुक्रवार को वर्क फ्रॉम होम लागू करें.जिससे ट्रैफ़िक जाम से लोग परेशान न हों और सड़कों की रिपेयरिंग का काम किया जा सके.

  8. गुरुग्राम प्रशासन ने आम जनता के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. जलजमाव जैसी स्थिति से निपटने के लिए ये नंबर्स जारी किए गए हैं. 

  9. जिला प्रशासन के मुताबिक, गुरुग्राम में बृहस्पतिवार को 54 मिमी बारिश दर्ज की गई है जबकि वज़ीराबाद में 60 मिमी वर्षा हुई है. शाम पांच बजे तक मानेसर में 50 मिमी, सोहना में 43 मिमी, हरसर में 54 मिमी, बादशाहपुर में 30 मिमी, पटौदी में 20 मिमी और फर्रुखनगर में 29 मिमी बारिश दर्ज की गई

  10. नोएडा के भी कई इलाक़ों में बारिश से लंबा जाम लगा रहा. नोएडा-ग्रेटर नोएडा के डीएम ने क्लास 1 से आठवीं तक के स्कूल बंद करने का आदेश जारी कर दिया है.

  11. ग़ाज़ियाबाद में भी स्कूल बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है और बारिश के कारण गुरुग्राम में भी स्कूल बंद रखे जाएंगे.

  12. फरीदाबाद में भी बारिश आफत साबित हो रही है. लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. 

  13. भारी बारिश के बाद दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर पानी भरने से कई गाड़ियां खराब हो गई और लोग सड़कों पर भरे पानी के बीच पैदल जाते दिखे. 

  14. दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस वे, इस्लामपुर और नरसिंह पुर जैसे इलाके में जलजमाव के चलते सड़कें धंस गई और  ये पूरा इलाका टापू में तब्दील हो गया है. बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक बीते 24 घंटे से अपने घरों में ही कैद हैं.  (भाषा इनपुट के साथ)