विज्ञापन

ये कौनसी रणनीति? हरियाणा के उम्मीदवारों की लिस्ट में इतनी देरी क्यों कर रहीं BJP और कांग्रेस

आपको बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में 29 अगस्त को हुई पार्टी के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में हरियाणा के 50 से ज्यादा उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग गई थी.

ये कौनसी रणनीति? हरियाणा के उम्मीदवारों की लिस्ट में इतनी देरी क्यों कर रहीं BJP और कांग्रेस
नई दिल्ली:

हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा में उम्मीदवारों के नाम पर विचार मंथन जारी है. सोमवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पार्टी नेताओं संग बैठक कर उम्मीदवारों के नामों पर गहन चर्चा की.
पार्टी के राष्ट्रीय सदस्यता अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम के समापन के बाद केंद्रीय कार्यालय विस्तार में हुई बैठक में हरियाणा के प्रदेश चुनाव प्रभारी एवं केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, हरियाणा के प्रदेश चुनाव सह-प्रभारी एवं त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब, हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बडौली, केंद्रीय मंत्री एवं हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, केंद्रीय मंत्री एवं हरियाणा से सांसद राव इंद्रजीत सिंह,सतीश पुनिया और सुरेंद्र नागर सहित कई अन्य अहम नेता मौजूद रहे.

आपको बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में 29 अगस्त को हुई पार्टी के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में हरियाणा के 50 से ज्यादा उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग गई थी. लेकिन अब बताया जा रहा है कि हरियाणा की तेजी से बदलती राजनीतिक परिस्थितियों और पार्टी में लगातार हो रही जॉइनिंग के कारण पार्टी को इनमें से भी कई सीटों पर पुनर्विचार करना पड़ रहा है.

पार्टी के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट के हिसाब से सोमवार की इस बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. हालांकि भाजपा अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट कब जारी करेगी, इसे लेकर तस्वीर अभी तक साफ नहीं है. आपको बता दें कि, हरियाणा में 5 अक्टूबर को मतदान होना है और राज्य में चुनाव लड़ने के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 12 सितंबर है. हरियाण के साथ-साथ जम्मू कश्मीर में भी 8 अक्टूबर को मतगणना होगी.

बीजेपी क्यों नहीं जारी कर रही है लिस्ट? 

उम्मीदवारों की सूची में देरी के पीछे सूत्र बता रहे हैं कि पार्टी नहीं चाहती कि विधानसभा प्रत्याशियों के नामों की घोषणा के बाद किसी तरह की खेमेबाजी हो. साथ ही जननायक जनता पार्टी (जजपा), चंद्रशेखर आजाद की पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, आम आदमी पार्टी और इंडियन नेशनल लोकदल जैसी पार्टियां इसी इंतजार में हैं कि भाजपा और कांग्रेस जैसी पार्टियों के नेता बागी होकर उनकी पार्टी से चुनाव लड़ने के लिए आएं. भाजपा किसी भी पार्टी को ऐसा मौका देने के मूड में नहीं है.

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) को लेकर कांग्रेस पार्टी की तरफ से उम्मीदवारों की लिस्ट को लेकर सोमवार को मंथन हुई. जानकारी के अनुसार 34 नामों पर मुहर लग गयी है. वहीं 49 अन्य नामों पर भी चर्चा हुई है. बैठक के बाद प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया ने कहा कि बुधवार तक सूची आने की संभावना है. जानकारी के अनुसार जिन नामों पर मुहर लग गयी है उनमें 34 में से 22 मौजूदा विधायक हैं. 

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख में बदलाव किया है.  निर्वाचन आयोग ने हरियाणा में एक चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख बदलकर 5 अक्टूबर कर दी है.  इससे पहले मतदान 1 अक्टूबर को होना था। अब वहां एक अक्टूबर की जगह 5 अक्टूबर को वोटिंग होगी. चुनाव आयोग ने बिश्नोई समुदाय के सदियों पुराने त्योहार का हवाला देते हुए शनिवार को हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना की तारीख 8 अक्टूबर कर दिया है. 

बीजेपी की भी जल्द जारी हो सकती है पहली लिस्ट

बीजेपी की पहली लिस्ट को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. भाजपा सूत्रों ने बताया है कि करीब 10 से 15 फीसदी मौजूदा विधायकों के टिकट कटने तय हैं. इनका सर्वे में फीडबैक अच्छा नहीं आया है. सभी 90 सीटों पर नाम तय कर लिए गए हैं. इंतजार बस इस बात का है कि कांग्रेस समेत अन्य दल क्या रणनीति अपना रहे हैं. उसके हिसाब से कुछ नामों में फेरबदल किया जा सकता है. हालांकि, 25 सीटों पर नाम तो लगभग तय हैं. ये सभी भाजपा के पुराने चेहरे या फिर दूसरी पार्टी से आए दिग्गज नेता या फिर उनके परिवार के सदस्य हैं. भाजपा को उम्मीद है कि ये न सिर्फ अपनी सीट बल्कि आसपास की सीटों पर भी पार्टी के लिए फायदेमंद साबित होंगे. सभी के नाम नीचे पढ़ें. इन्हें संभावित उम्मीदवार इसलिए बताया गया है क्योंकि अभी भाजपा की आधिकारिक उम्मीदवारों की सूची नहीं आई है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बर्खास्त की जानी चाहिए दिल्ली सरकार...सीएम केजरीवाल के इस्तीफे के ऐलान पर बोले सुधांशु त्रिवेदी
ये कौनसी रणनीति? हरियाणा के उम्मीदवारों की लिस्ट में इतनी देरी क्यों कर रहीं BJP और कांग्रेस
VIDEO: ओला इलेक्ट्रिक के शोरूम में शख्स ने कर दिया ऐसा काम, कंपनी को हुआ लाखों का नुकसान
Next Article
VIDEO: ओला इलेक्ट्रिक के शोरूम में शख्स ने कर दिया ऐसा काम, कंपनी को हुआ लाखों का नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com