विज्ञापन
Story ProgressBack

यह लू-प्रचंड गर्मी तो फायदेमंद है! वॉट्सऐप पर चल रहे 'नौतपा' की क्या है असली कहानी

25 मई से नौतपा की शुरुआत हो गई है और यह 2 जून को खत्म हो जाएगा. नौतपा अवधि के दौरान सूर्य की किरणें सीछे पृथ्वी पर पड़ती है और लोगों को तेज धूप का सामना करना पड़ता है.

Read Time: 3 mins
यह लू-प्रचंड गर्मी तो फायदेमंद है! वॉट्सऐप पर चल रहे 'नौतपा' की क्या है असली कहानी
नौतपा अवधि के दौरान सुर्य की किरणें सीछे पृथ्वी पर पड़ती है.

Nautapa: दिल्ली, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश समेत पूरा उत्तर भारत और उत्तर पश्चिम इन दिनों भीषण गर्मी से तप रहा है. ज्यादातर हिस्सों में तापमान 45 के पार हो गया है और लोग गर्मी से झुलस रहे हैं. इधर, प्रचंड गर्मी और लू से जब पूरा देश तपा हुआ है, तो नौपता वाला सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. आखिर क्या है नौतपा और इसके पीछे क्या कहानी...आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

क्या है वायरल मैसेज? 
वायरल मैसेज के अनुसार, "नौतपा के पहले दो दिन लू नहीं चली तो चूहे बहुत हो जाएंगे. अगले दो दिन न चली तो कातरा (फसल को नुकसान पहुंचाने वाला कीट) बहुत हो जाएंगे. तीसरे दिन से दो दिन लू नहीं चली तो टिड्डियों के अंडे नष्ट नहीं होंगे. चौथे दिन से दो दिन नहीं तपा तो बुखार लाने वाले जीवाणु नहीं मरेंगे. इसके बाद दो दिन लू नहीं चली तो विश्वर यानी सांप-बिच्छू नियंत्रण से बाहर हो जाएंगे. आखिरी दो दिन भी नहीं चली तो आंधी अधिक चलेंगी, जो फसलें चौपट कर देगी." 

क्या है नौतपा और कब से हुई शुरुआत? 

इस साल 25 मई से नौतपा की शुरुआत हो गई है और यह 2 जून को खत्म हो जाएगा. नौतपा अवधि के दौरान सूर्य की किरणें सीछे पृथ्वी पर पड़ती है और लोगों को तेज धूप का सामना करना पड़ता है. रोहिणी नक्षत्र आते ही नौतपा की शुरुआत होती है और लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी से सामना होता है. हालांकि, किसान समाज इसे सही मानता है.

भारतीय ज्योतिष के अनुसार जब सृर्य रोहणी नक्षत्र में प्रवेश करता है और 9 दिनों तक रहता है तो इसको नौतपा अवधि कहते हैं. नौतपा अवधि मई के अंत और जून के पहले सप्ताह में आता है.

किसान को रहता है नौतपा का इंतजार....


किसानों को नौतपा आने का इंतजार रहता है. उनका मनना है कि नौतपा खूब तपाएगा तो बारिश जमकर होगी. एक कहावत में कहा गया है- तपै नवतपा नव दिन जोय, तौ पुन बरखा पूरन होय. हालांकि, विज्ञान नौतपा को नहीं मानता है.

गर्मी, उमस और लू के थपेड़े अब लोगों के लिए बर्दाश्त से बाहर हो रहे हैं. 25 मई से नौतपा की भी शुरुआत हो चुकी है, जो  2 जून तक रहेगा. इस दौरान गर्मी रोज नए रिकॉर्ड बनाएगी. भीषण गर्मी के बीच उत्तर पश्चिम में 17 स्थानों पर तापमान 48 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. हरियाणा के सिरसा में तापमान 48.4 डिग्री दर्ज किया गया. राजस्थान में लू के मरीजों की संख्या सोमवार को 2809 से बढ़कर 3622 हो गई. बेंगलुरु-मुंबई और हैदराबाद का भी यही हाल है.
 

ये भी पढ़ें:- 
Explainer: 'भट्टी' क्यों बन रहे दिल्ली समेत ये 6 बड़े शहर? 10 साल के आंकड़ों से समझिए गर्मी का कैसे बदला मिजाज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी को मिलेंगे कई अधिकार, जानिए क्‍यों बेहद अहम है ये पद
यह लू-प्रचंड गर्मी तो फायदेमंद है! वॉट्सऐप पर चल रहे 'नौतपा' की क्या है असली कहानी
अयोध्या के राम मंदिर में अब कोई दर्शनार्थी नहीं होगा वीआईपी, सब भक्त होंगे एक समान 
Next Article
अयोध्या के राम मंदिर में अब कोई दर्शनार्थी नहीं होगा वीआईपी, सब भक्त होंगे एक समान 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;