विज्ञापन

यह सायनाइड है क्या? रंग-स्वाद कैसा? दुनिया के सबसे जानलेवा जहर के बारे में जानिए

बैंकॉक के होटल में हुई 6 मौतों के बाद ये सवाल एक बार फिर से ताजा हो गया है कि आखिर सायनाइड (Cyanide) कितनी देर में किसी भी इंसान को मौत की नींद सुला सकता है. कितनी मात्रा में लेना यह शरीर के लिए जहरीला साबित हो सकता है.

यह सायनाइड है क्या? रंग-स्वाद कैसा? दुनिया के सबसे जानलेवा जहर के बारे में जानिए
क्या होता है सायनाइड और कितना खतरनाक?
नई दिल्ली:

थाइलैंड की राजधानी बैंकॉक के एक लग्जरी होटल के कमरे में पड़ी 6 लाशों (Bangkok Hotel Death) को देखते ही होटल का स्टाफ भी दहल गया. होटल से चेकआउट के लिए  तैयार ये छह लोगों की आखिर मौत कैसे हो गई, इस सवाल के जवाब में बैंकॉक पुलिस का कहना है कि सभी की मौत सायनाइड (Cyanide) वाले ड्रिंक पीने से हुई है. सायनाइड हम सभी ने बहुत बार सुना है, लेकिन फिर भी हममें से ज्यादातर लोग इसके बारे में नहीं जानते होंगे. बता दें कि सायनाइड वही खतरनाक जहर है, जिसके इस्तेमाल के बारे में श्रीलंका में लिट्टे के लड़ाकों से लेकर फिल्मी परदे पर कई बार देखा-सुना गया. सत्तर और अस्सी की दशक की फिल्मों में तो, डॉन का सबसे खास गुर्गा राज सीने में दफन करने लिए गले में सायनाइड का कैप्सूल पहनकर घूमा करता था.

मॉम फिल्म में तो श्रीदेवी अपनी बेटी के गुनहगारों से बदला लेने के लिए इस जहर का इस्तेमाल करते दिखाई गईं. बदले की आग में जल रही उस मां ने सेब के बीजों से सायनाइड बनाया था, जिसे देखकर सभी चौंक गए थे. क्योंकि फिल्म देखने से पहले शायद बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि फल के बीज से भी खतरनाक जहर बनाया जा सकता है. हम आपको विस्तार से बताते हैं कि आखिर सायनाइड होता क्या है और यह कितना खतरनाक है. 

क्या होता है सायनाइड?

कोई भी ऐसा रासायनिक तत्व, जिसके भीतर कार्बन और नाइट्रोजन परमाणु मौजूद होते हैं, वह सायनाइड कहलाता है. सायनाइड दुनिया के सबसे खतरनाक जहरों में से एक है. ये कितना खतरनाक होता है, इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ये अगर शरीर में चला जाए तो बचने का चांस बहुत ही कम होता है. सायनाइड का रासायनिक योग CN  है. इसका स्वाद कैसा होता है, इसके बारे में भी कोई पुख्ता जानकारी नहीं है. ये मीठा, कड़वा या नमकीन कैसा भी हो सकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

क्या सभी सायनाइड होते हैं खतरनाक?

नहीं, सभी सायनाइड खतरनाक नहीं होते हैं. नाइट्राइल कंपाउंड्स से मिलकर बने साइनाइड बिल्कुल भी खतरनाक नहीं होते हैं. लेकिन कुछ सायनाइड ऐसे हैं, जो सबसे खतरनाक माने जाते हैं, सोडियम सायनाइड, हाइड्रोजन सायनाइड, पोटेशियम सायनाइड, सायनोजेन क्लोराइड सायनाइड को काफी खतरनाक माना जाता है. 

सायनाइड कितने प्रकार के होते हैं?

  • सोडियम सायनाइड
  • हाइड्रोजन सायनाइड
  • पोटेशियम सायनाइड
  • सायनोजेन क्लोराइड सायनाइड 

सायनाइड से कितनी देर में हो सकती है मौत?

बैंकॉक के होटल में हुई 6 मौतों के बाद ये सवाल एक बार फिर से उठने लगा है कि आखिर सायनाइड कितनी देर में किसी भी इंसान को मौत की नींद सुला सकता है. कितनी मात्रा  में लेना यह शरीर के लिए जहरीला होता है. तो बात दें कि अगर कोई भी इंसान प्योर सायनाइड कंज्यूम करता है तो उसकी मौत कुछ ही सेकेंड में हो सकती है. अगर इसकी डोज कम हो या फिर इसमें कुछ मिलावट हो तो इसे लेने से इंसान बेहोश हो सकता है. उसे सिरदर्द या कमजोरी भी महसूस हो सकती है. कई रिपोर्ट्स ये भी कहती हैं कि सायनाइड सूंघना खाने से ज्यादा खतरनाक होता है. 3 mg प्रति लीटर की सायनाइड की मात्रा इंसान को सेकेंड्स में खत्म कर सकती है. 

Latest and Breaking News on NDTV

इन फलों के बीजों में भी होता है सायनाइड

सायनाइड ऐसा जहर है, जो इंसान की जान ले लेता है. लेकिन क्या आपतो पता है कि हमारी हेल्थ के लिए जरूरी कुछ फलों के भीतर भी सायनाइड पाया जाता है. फलों के बीजों में सायनाइड पाया जाता है. अगर गलती से भी इन बीजों को ज्यादा खा लिया जाए तो इंसान बीमार हो सकता है. सेब, नाशपाती, चेरी, आड़ू, खुबानी, ये ऐसे फल हैं जिनको बीजों में सायनाइड पाया जाता है. इनको ज्यादा खा लेने से मितली, दस्त, उल्टी, कमजोरी, घबराहट, यहां तक कि इंसान कोमा में भी जा सकता है. कई बार तो मौत तक हो सकती है. 

Latest and Breaking News on NDTV

कॉफी में किसने मिलाया सायनाइड?

अब सवाल ये भी है कि बैंकॉक के लग्जरी होटल में करने वालों की कॉफी में आखिर सायनाइड किसने मिलाया होगा और कितनी मात्रा उनके शरीर में गई होगी. हालांकि पुलिश को शक है कि मरने वालों में से ही किसी ने कॉफी में सायनाइड मिलाया है, मामला कर्ज का है. हालांकि जांच के बाद ही पूरा मामला साफ हो सकेगा. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कोलकाता रेप-मर्डर केस: 1-2 दिनों में CBI कर सकती है बड़ी कार्रवाई, जानिए 5 बड़े अपडेट्स
यह सायनाइड है क्या? रंग-स्वाद कैसा? दुनिया के सबसे जानलेवा जहर के बारे में जानिए
Uttar Pradesh : दुकानदार की घिनौनी करतूत, पहले बच्चों का करता था यौन शोषण... फिर बनाता था वीडियो
Next Article
Uttar Pradesh : दुकानदार की घिनौनी करतूत, पहले बच्चों का करता था यौन शोषण... फिर बनाता था वीडियो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;