विज्ञापन
Story ProgressBack

"सपा ने अखिलेश को नेता माना, यूपी की जनता ने नहीं": जाने-माने राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर

राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कहा कि इससे ये साफ है कि सपा के नेताओं ने उन्हें अपना नेता मान लिया है लेकिन यूपी की जनता अखिलेश को अपना नेता कब मानेगी, इसके लिए उन्हें प्रयास करना पड़ेगा.

Read Time: 3 mins
प्रशांत किशोर ( फाइल फोटो )

देश में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) अब ज्यादा दिन दूर नहीं रह गए हैं. ऐसे में तमाम पार्टियों अपने उम्मीदवार घोषित करने में लगी है. इन चुनावों में एक बार फिर से परिवारवार की राजनीति चर्चा में है. इस मुद्दे पर राय रखते हुए जाने-माने राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) ने अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के राजनीतिक सफर पर भी बात की. उन्होंने कहा कि अखिलेश समाजवादी पार्टी के नेता हैं, वो मुलायम सिंह के बाद नेता बने हैं. लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि अखिलेश यादव की अगुवाई में सपा लोकसभा और विधानसभा चुनाव नहीं जीती है. आखिरी चुनाव सपा तब जीती थी, जब मुलायम सिंह यादव मौजूद थे और अखिलेश पार्टी का चेहरा था. इसके बाद अखिलेश अकेले लड़े हों या फिर गठबंधन में, वो सफलता हासिल नहीं सके हैं.

यहां देखिए वीडियो-

राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कहा कि इससे ये साफ है कि सपा के नेताओं ने उन्हें अपना नेता मान लिया है लेकिन यूपी की जनता अखिलेश को अपना नेता कब मानेगी? इसके लिए उन्हें प्रयास करना पड़ेगा. इसी तरह तेजस्वी, लालू यादव के लड़के हैं तो उन्हें राजद अपना नेता मान लेगी मगर बिहार की जनता ने उन्हें अपनाया हो, ये तो नहीं कहा जा सकता. यही बात स्टालिन और गांधी परिवार पर भी लागू होती है. जनता परिवारवाद को खुद रिजेक्ट कर देगी, इस पर ज्यादा बहस की जरूरत नहीं. बीजेपी भी यहीं कर रही है, बस बीजेपी आपको थोड़ा बेहतर इसलिए दिख रही है अभी वो नए-नए सत्ता में आए हैं. उनकी अगली पीढ़ी अब आएगी, प्रेशर तो अब बनना शुरू होगा. बीजेपी ने बहुत सारी बातें चाल, चरित्र को लेकर कही, और जब वो सत्ता में आए तब सब डाइलुट होता दिख रहा है.

जेपी के आंदोलन में जो सबसे ज्यादा वंशवाद के खिलाफ खड़े हुए हैं वो खुद परिवार की पार्टी चला रहे हैं. इसी के साथ किशोर ने कहा, ‘‘लेकिन राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को ऐसा लगता है कि वह सब कुछ जानते हैं. यदि ऐसा लगता है कि आपको मदद की आवश्यकता नहीं है तो कोई भी आपकी मदद नहीं कर सकता. उन्हें लगता है कि वह सही हैं और वह मानते हैं कि उन्हें ऐसे व्यक्ति की जरूरत है जो उनकी सोच को मूर्त रूप दे सके, यह संभव नहीं है.'' 

ये भी पढ़ें : प्रधानमंत्री की शैक्षणिक योग्यता पर टिप्पणी मामला : आप नेता संजय सिंह को SC से राहत नहीं

ये भी पढ़ें : AAP ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ़्तारी के विरोध में ‘जेल का जवाब वोट से' अभियान किया शुरू

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दीक्षा के शव से लिपटकर फूट-फूटकर रोया दोस्त, क्या है कानपुर में डॉक्टर की मौत का सच?
"सपा ने अखिलेश को नेता माना, यूपी की जनता ने नहीं": जाने-माने राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर
क्या कर्नाटक में होने जा रही है एलन मस्क के Tesla की एंट्री?  केंद्रीय मंत्री कुमारस्वामी ने दिया ये जवाब
Next Article
क्या कर्नाटक में होने जा रही है एलन मस्क के Tesla की एंट्री? केंद्रीय मंत्री कुमारस्वामी ने दिया ये जवाब
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;