Weather Update: बिहार में शीतलहर, दिल्ली ने ओढ़ी कोहरे की चादर; जानें आपके शहर के मौसम का हाल

Weather Update Today: राजधानी दिल्ली में आज, 6 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री रह सकता है. इसके अलावा दिल्ली के कई इलाकों में सुबह के समय कोहरा और आसमान में धुंध छाई है. वहीं, दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ है और सोमवार को यह ‘बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गयी.

Weather Update: बिहार में शीतलहर, दिल्ली ने ओढ़ी कोहरे की चादर;  जानें आपके शहर के मौसम का हाल

बिहार के कुछ जिलों में दिसंबर के पहले सप्ताह में शीतलहर का दौर शुरू हो गया है.

नई दिल्ली:

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में महसूस होने लगा है. दिल्ली-यूपी सहित मैदानी इलाकों में लगातार ठंड बढ़ने से लोगों की परेशानी भी बढ़ने लगी है. वहीं, दक्षिण के राज्यों में बारिश का दौर जारी है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, दक्षिण अंडमान सागर और आसपास के इलाकों में एक कम दबाव का क्षेत्र बना है,  इसके पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में बढ़ने की उम्मीद है.  जो 6 दिसंबर की शाम तक बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में एक डिप्रेशन में बदल सकता है. इधर दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार देखने को मिल रहा है. जानें देश के अन्य राज्यों में कैसा रहने वाला है मौसम

दिल्ली का मौसम
मौसम विभाग की मानें तो राजधानी दिल्ली में आज, 6 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री रह सकता है.  इसके अलावा दिल्ली के कई इलाकों में सुबह के समय कोहरा और आसमान में धुंध छाई है. वहीं, दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ है और सोमवार को यह ‘बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गयी. एक दिन पहले हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर' श्रेणी में थी. मौसम विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार सुबह धुंध और हल्के कोहरे छाए रहने और दिन में आसमान मुख्य रूप से साफ रहने का अनुमान जताया है. 

बिहार के कुछ जिलों में शीतलहर
बिहार के कुछ जिलों में दिसंबर के पहले सप्ताह में शीतलहर का दौर शुरू हो गया है. शाम ढलते ही ठंडी पछिया हवा चलने के कारण ठिठुरन बढ़ गयी है. रात में लोग अब चादर की बजाय कंबल और रजाई का प्रयोग करने लगे हैं. मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि इस बार समय से पहले शीतलहर का असर दिख रहा है. 15 दिसंबर से कुछ जिलों में कड़ाके की ठंड शुरू हो जाती है. इस बार 10 दिन पहले ही शीतलहर ने जिले में दस्तक दे दी है.

मध्य प्रदेश का मौसम
मध्य प्रदेश में ठंड से फिलहाल राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार से मौसम फिर ठंडा हो सकता है. देश के पहाड़ी हिस्से में पड़ रही सर्दी यहां भी प्रभाव डालेंगी. हवाओं का रुख बदलते ही सूबे में सर्दी बढ़ने के आसार हैं.

उत्तर प्रदेश का मौसम
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. लखनऊ में हल्का तो कई जगहों पर घना कोहरा देखने को मिल रहा है. गाजियाबाद की बात करें तो यहां न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया जाएगा. गाजियाबाद में भी कोहरा की धुंध है. अगर प्रदूषण की बात करें तो गाजियाबाद के इंदिरापुरम स्टेशन कल शाम 6 बजे  AQI 241 दर्ज किया गया.  

झारखंड का मौसम
दिसंबर के अंतिम सप्ताह में झारखंड में सबसे ज्यादा सर्दी पड़ेगी. अगले दो-तीन दिन तक तामापन में बहुत ज्यादा परिवर्तन नहीं होगा, लेकिन उसके बाद 2 से चार डिग्री तक तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट स्थित मौसम केंद्र के सहायक वैज्ञानिक अभिषेक कुमार ने बताया कि अगले दो दिन तक तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने के संकेत नहीं हैं. लेकिन, इसके बाद तीन दिन में तापमान में 2 से 4 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जायेगी.

राजस्थान में पारा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे
राजस्थान में अनेक जगह तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रिकॉर्ड किया जा रहा है. राज्य की राजधानी जयपुर में बीते चौबीस घंटे में अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 25 डिग्री व 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य में अभी मौसम कमोबेश ऐसा ही बना रहने का अनुमान है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जम्मू-कश्मीर का मौसम
श्रीनगर में शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस कम तापमान के साथ मौसम की अब तक की सबसे ठंडी रात दर्ज की गयी. इस दौरान समूचे कश्मीर में पारा शून्य से नीचे दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग कार्यालय ने कहा कि मौसम के शुष्क रहने की संभावना है लेकिन आठ दिसंबर तक धुंध छाई रहेगी. साथ ही नौ दिसंबर से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के जम्मू-कश्मीर और आसपास के इलाकों को प्रभावित करने की संभावना है, जिसके प्रभाव में अगले दो दिन मैदानी इलाकों और निचले इलाकों में हल्की बर्फबारी और मध्य और ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी की संभावना है.