विज्ञापन
This Article is From Apr 17, 2023

Weather Update: देश के कई राज्यों में गर्मी का कहर, अगले 3-4 दिनों में कुछ जगहों पर लू चलने की संभावना

देश में गर्मी का कहर बढ़ने लगा है. मौसम विभाग की तरफ से कहा गया है कि आने वाले दिनों कुछ राज्यों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी.

Weather Update: देश के कई राज्यों में गर्मी का कहर, अगले 3-4 दिनों में कुछ जगहों पर लू चलने की संभावना
नई दिल्ली:

देशभर में आने वाले समय में गर्मी और बढ़ेगी. लू के भी चलने की संभावना है. मौसम विभाग (Meteorological department) ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है. अगले तीन-चार दिनों में बिहार में भीषण गर्मी की स्थिति रहने की संभावना है.  बिहार (Bihar) के अलावा पश्चिम बंगाल, ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश में भी लू चलने की संभावना है.  कोलकाता सहित दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में गुरुवार तक लू की स्थिति बनी रहेगी. 

पश्चिम बंगाल में गर्मी और लू का क़हर जारी है. यहां कई ज़िलों में तापमान 40 डिग्री से 42 डिग्री तक पहुंच गया है. ऐसे में यहां के स्कूलों-कॉलेजों में एक हफ़्ते की छुट्टी का एलान कर दिया गया है. राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि... गंभीर लू की स्थिति को ध्यान में रखते हुए स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय सहित सभी शैक्षणिक संस्थान सोमवार से शनिवार तक बंद रहेंगे. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक लू का प्रकोप जारी रहने की आशंका जताई है. 

आईएमडी ने जारी किया अर्लट

आईएमडी के अनुसार पश्चिम बंगाल और बिहार में गंगा के मैदानी हिस्से में लगातार चार दिन तक लू की स्थिति बनी रह सकती है. सिक्किम, ओडिशा और झारखंड में भी अगले दो से तीन दिन तक भीषण गर्मी का दौर बना रह सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि 17 अप्रैल को पंजाब एवं हरियाणा और 18 अप्रैल को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भी भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है. पूर्वी उत्तर प्रदेश भी 18-19 अप्रैल को अत्यधिक गर्मी से प्रभावित हो सकता है.

कुछ राज्यों में हल्की बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बने पश्चिमी विक्षोभ से मंगलवार से उत्तर-पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलेगी. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में 18 से 20 अप्रैल के दौरान अलग-अलग हल्की बारिश होने की संभावना है.  18 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है। वहीं हिमाचल प्रदेश एवं उत्तराखंड में 18-19 अप्रैल को भारी वर्षा की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिन में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में भी कहीं-कहीं ओलावृष्टि हो सकती है.

महाराष्ट्र में लू से 11 लोगों की मौत

नवी मुंबई में रविवार को खुले मैदान में आयोजित किए गए ‘महाराष्ट्र भूषण' पुरस्कार समारोह के दौरान तेज धूप की चपेट में आने के बाद 11 लोगों मौत हो गई थी. सीएमओ द्वारा विज्ञप्ति जारी किए जाने से पहले महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने नवी मुंबई के एक अस्पताल के बाहर संवाददाताओं से कहा कि अस्पताल में कम से कम 50 लोगों को भर्ती कराया गया था, जिनमें से 24 अभी भी भर्ती हैं जबकि बाकी को प्राथमिक उपचार के बाद वहां से छुट्टी दे दी गई. उन्होंने इन मौतों को ‘बहुत दुर्भाग्यपूर्ण' बताया.

ये भी पढ़ें:-

महाराष्ट्र में जानलेवा हुई गर्मी, नवी मुंबई में 11 लोगों की हीट स्ट्रोक से मौत, कई भर्ती

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अब्बास अंसारी को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दी जमानत, फिर भी जेल में ही रहेंगे
Weather Update: देश के कई राज्यों में गर्मी का कहर, अगले 3-4 दिनों में कुछ जगहों पर लू चलने की संभावना
भारत की अमेरिका से 31 ‘प्रीडेटर’ ड्रोन खरीदने संबंधी डील साइन, जानें सेना की कैसे बढ़ाएंगे ताकत
Next Article
भारत की अमेरिका से 31 ‘प्रीडेटर’ ड्रोन खरीदने संबंधी डील साइन, जानें सेना की कैसे बढ़ाएंगे ताकत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com