विज्ञापन

दिल्ली : बारिश के बाद कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में भरा पानी, डूबने से 3 स्‍टूडेंट्स की मौत, मजिस्‍ट्रेट जांच के आदेश

राजेंद्र नगर स्थित राव IAS अकादमी के बेसमेंट में पानी भर गया, जिसके कारण तीन स्‍टूडेंट्स की मौत हो गई है. हादसे के बाद दिल्‍ली सरकार ने मजिस्‍ट्रेज जांच के आदेश दिए हैं. (NDTV इंडिया के लिए हरि शर्मा की रिपोर्ट)

नई दिल्ली:

दिल्ली में शनिवार को हुई भारी बारिश के बाद राजेंद्र नगर स्थित राव IAS अकादमी के बेसमेंट में पानी भर गया. इस हादसे में 3 स्‍टूडेंट्स की मौत हो गई है. फायर ब्रिगेड के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें शनिवार शाम करीब सवा सात बजे बेसमेंट में छात्रों के फंसे होने की सूचना मिली थी. बचाव अभियान शुरू होने के कुछ घंटे बाद दो छात्राओं के शवों को बरामद किया गया. बाद में एक छात्र के शव को बाहर निकाला गया. वहीं हादसे को लेकर दिल्‍ली सरकार ने मजिस्‍ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं. 

दिल्ली अग्निशमन विभाग ने कहा कि बचाव दल ने बेसमेंट से तीसरा शव बरामद किया है. इसके बाद इस घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है. 

डीसीपी हर्षवर्धन ने कहा कि "शवों को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए अस्पताल भेज दिया गया है. बचाव अभियान अभी भी जारी है. पानी को बाहर निकाला जा रहा है. बेसमेंट में अभी भी लगभग 7 फीट पानी है. मैं छात्र समुदाय से अनुरोध करता हूं कि वे यहां न आएं. इससे बचाव सेवाओं में बाधा उत्पन्न होगी. हम उनका दर्द समझते हैं, लेकिन घटनास्थल पर आना कोई समाधान नहीं है." 

पानी से पूरी तरह भरा था बेसमेंट : अग्निशमन अधिकारी 

इस घटना को लेकर फायर ऑफिसर अतुल गर्ग ने कहा,"शाम करीब 7.15 बजे के आसपास मिली थी कि बेसमेंट में पानी भर गया है और कुछ बच्‍चे फंसे हो सकते हैं. हमने कुल 5 गाड़ियां मौके पर भेजी." उन्‍होंने कहा कि हमें जब कॉल मिली तो यह बताया गया था कि कुछ बच्‍चे वहां पर फंसे हुए हैं. शुरु में हम गए तो बेसमेंट पानी से पूरी तरह से भरा हुआ था और बाहर से भी पानी आ रहा था. उन्‍होंने कहा कि हमने पंप से पानी निकाला और दो लड़कियों के शव बरामद किए. 

उन्‍होंने कहा कि एक बच्‍चे ने मुझे बताया कि पानी इतनी तेजी से भरा कि बाहर निकलने का मौका ही नहीं मिला. वहां पर करीब 30 बच्‍चे थे. काफी बच्‍चे निकल गए थे, लेकिन दो-तीन बच्‍चे रह गए थे. बच्‍चों ने बताया कि पानी को भरने में 5 मिनट से ज्‍यादा का वक्‍त नहीं लगा. पानी इतनी तेजी से कैसे भर गया, यह जांच का विषय है. 

स्थिति की गंभीरता को देखते हुए NDRF और फायर ब्रिगेड की टीम भी मौके पर पहुंची है. 

मालीवाल ने घटना को बताया दुखद और दुर्भाग्‍यपूर्ण 

स्वाति मालिवाल ने भी एक्स पर अपना दुख व्यक्त किया है. उन्होंने इस घटना को बेहद दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. उन्‍होंने कहा कि सोच भी नहीं सकते हैं कि बच्‍चोंं के परिवार पर क्‍या बीतेगी.   

हादसे को लेकर मजिस्‍ट्रेट जांच के आदेश 

आप की नेता आतिशी ने एक्स पर अपनी संवेदना प्रकट की. उन्होंने लिखा है- दिल्ली में शाम हुई भारी बारिश के कारण एक दुर्घटना की खबर है. राजेंद्र नगर में एक कोचिंग इंस्टीट्यूट की बेसमेंट में पानी भरने के की खबर है. दिल्ली फायर विभाग और NDRF मौके पर है. दिल्ली की मेयर और स्थानीय विधायक भी वहाँ पर हैं. मैं हर मिनट घटना की खबर ले रहीं हूं.ये घटना कैसे घटी, इसकी मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए गए हैं. इस घटना के लिए जो भी ज़िम्मेदार है, उसको बक्शा नहीं जाएगा.

उन्होंने कहा- राजस्व मंत्री आतिशी ने मुख्य सचिव को इस घटना पर जांच शुरू करने और 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया, 

जानकारी के मुताबिक, फायर ब्रिगेड को 7 बजकर 19 मिनट पर कॉल की गई थी. वहीं गंभीर स्थिति को देखते हुए NDRF की टीमें भी मौके पर मौजूद है. उधर, घटनास्थल पर भाजपा की सांसद बांसुरी स्वराज भी पहुंची. 

ये भी पढ़ें :

* दिल्ली की बजइंतजामी के बेसमेंट में डूब गए 3 होनहारों के IAS के सपने
* "अगर समय रहते...": दिल्ली बेसमेंट हादसे के प्रत्यक्षदर्शियों ने बताई 3 स्‍टूडेंट्स की की मौत की असल वजह
* बेसमेंट में अचानक भरने लगा पानी, कुछ समझ न पाए छात्र; दिल्ली के कोचिंग सेंटर में कैसे गई तीस स्‍टूडेंट्स की जान; जानिए हुआ क्या

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पति के निधन से नहीं टूटे हौंसले, सेना की वर्दी पहन किया सपना सच, एक मां के संघर्ष की कहानी
दिल्ली : बारिश के बाद कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में भरा पानी, डूबने से 3 स्‍टूडेंट्स की मौत, मजिस्‍ट्रेट जांच के आदेश
'ये सामंती युग नहीं कि जैसा राजा बोले वैसा ही हो' : जानिए SC ने क्यों उत्तराखंड के CM को सुनाई खरी-खरी
Next Article
'ये सामंती युग नहीं कि जैसा राजा बोले वैसा ही हो' : जानिए SC ने क्यों उत्तराखंड के CM को सुनाई खरी-खरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com