विज्ञापन

किसे दोष दें? किसे कोस लें? दिल्ली में कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में डूब गए IAS की तैयारी कर रहे 3 होनहार

दिल्‍ली में एक कोचिंग संस्‍थान के बेसमेंट में डूबने से तीन स्‍टूडेंट्स की मौत हो गई. इनमें दो छात्राएं शामिल हैं. NDTV इंडिया के संवाददाता हरि शर्मा की रिपोर्ट...

किसे दोष दें? किसे कोस लें? दिल्ली में कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में डूब गए IAS की तैयारी कर रहे 3 होनहार
नई दिल्‍ली :

अपने बच्‍चों को बड़ी ही हसरतों से पाल-पोसकर मां-बाप बड़ा करते हैं और उन्‍हें अकेले दिल्‍ली इसलिए भेजते हैं कि उनका बच्‍चा जीवन में कुछ बेहतर कर सके. हालांकि तीन परिवारों के सपने अब सपने ही रह गए हैं. दिल्‍ली के राजेंद्र नगर स्थित राव IAS अकादमी के बेसमेंट में पानी भरने और उसमें डूबने से तीन स्‍टूडेंट्स की मौत हो गई. यह तीनों ही आईएएस बनने का सपना लेकर दिल्‍ली आए थे, लेकिन बदइंतजामी की भेंट चढ़ गए. इस मौके पर छात्रों का रोष भी फूटा और उन्‍होंने जमकर नारेबाजी की. हालांकि यह तीन जिंदगियां अब कभी वापस नहीं आ सकेंगी. 

फायर ब्रिगेड के अधिकारियों ने कहा कि उन्‍हें करीब सवा सात बजे फायर ब्रिगेड के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें शनिवार शाम करीब सवा सात बजे बेसमेंट में छात्रों के फंसे होने की सूचना मिली थी. बचाव अभियान शुरू होने के कुछ घंटे बाद दो छात्राओं के शवों को बरामद किया गया और उसके कुछ घंटे बाद छात्र का शव बरामद हुआ. 

इसी कोचिंग संस्‍थान के पास में ही रहने वाली शालू शर्मा ने बताया कि बेसमेंट में पानी भरा हुआ था. 9 बजे पानी निकालने का काम शुरू हुआ, उसके पहले कोई नहीं आया था. उन्‍होंने कहा कि बच्‍चों के फंसने के चार घंटे बाद काम शुरू हुआ है, चाहते तो बच्‍चे को बचा सकते थे.

बेसमेंट में 150 छात्रों की क्षमता की लाइब्रेरी है. हादसे के वक्त 30 से 40 बच्चे लाइब्रेरी में मौजूद थे. प्रत्‍यक्षदर्शियों के मुताबिक, अचानक शाम को बारिश होने से जलभराव हुआ और बराबर से जा रहे नाले की दीवार टूट गई और पानी भरने लगा. लाइब्रेरी से निकलने का ही एक ही रास्ता था. 

अधिकारियों ने बताया कि अचानक बेसमेंट में पानी भरने लगा जिसके कारण फंसे हुए विद्यार्थियों को बाहर निकालने के लिए रस्सियों का इस्तेमाल किया गया. 

बदइंतजामी पर फूटा छात्रों का आक्रोश   

मौके पर मौजूद छात्रों को दिल्ली सरकार और दिल्ली नगर निगम को लेकर जबरदस्‍त गुस्‍सा है. छात्रों ने मौके पर जमकर नारेबाजी की और इस बदइंतजामी को लेकर अपना रोष जताया है. 

डीसीपी हर्षवर्धन ने छात्रों से घटनास्‍थल पर नहीं आने का अनुरोध किया और कहा कि इससे बचाव सेवाओं में बाधा उत्पन्न होगी. उन्‍होंने छात्रों को कहा कि हम उनका दर्द समझते हैं, लेकिन घटनास्थल पर आना कोई समाधान नहीं है.

साथ ही उन्‍होंने कहा, "हमने आपराधिक मामला दर्ज किया है. हमारी फोरेंसिक टीमें यहां हैं. फोरेंसिक साक्ष्य एकत्र करने की प्रक्रिया चल रही है. हम इस बात के लिए प्रतिबद्ध हैं कि हमें उचित जांच करनी चाहिए. हम एक मजबूत मामला दर्ज करने और सच्चाई का पता लगाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. अब तक दो लोगों को हिरासत में लिया गया है."

भाजपा ने आम आदमी पार्टी पर साधा निशाना 

भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा और नई दिल्‍ली से सांसद बांसुरी स्वराज ने घटनास्थल का दौरा किया और घटना के लिए आम आदमी पार्टी की सरकार को दोषी ठहराया है. उन्‍होंने कहा कि स्थानीय विधायक ने नालियों की सफाई के लिए स्थानीय लोगों की ओर से बार-बार की गई अपील को नजरअंदाज कर दिया. 

सचदेवा ने कहा, "इस हादसे के लिए दिल्ली सरकार की आपराधिक लापरवाही जिम्मेदार है. जल बोर्ड की मंत्री आतिशी और स्थानीय विधायक दुर्गेश पाठक को जिम्मेदारी लेते हुए अपने-अपने पदों से इस्तीफा देना चाहिए." 

ये भी पढ़ें :

* दिल्ली : बारिश के बाद कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में भरा पानी, डूबने से 3 स्‍टूडेंट्स की मौत, मजिस्‍ट्रेट जांच के आदेश
* "अगर समय रहते...": दिल्ली बेसमेंट हादसे के प्रत्यक्षदर्शियों ने बताई 3 स्‍टूडेंट्स की की मौत की असल वजह
* बेसमेंट में अचानक भरने लगा पानी, कुछ समझ न पाए छात्र; दिल्ली के कोचिंग सेंटर में कैसे गई तीस स्‍टूडेंट्स की जान; जानिए हुआ क्या

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ओडिशा: वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटने से भारी नुकसान, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने दी सफाई
किसे दोष दें? किसे कोस लें? दिल्ली में कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में डूब गए IAS की तैयारी कर रहे 3 होनहार
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Next Article
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com