दिल्ली-एनसीआर में अगले 3 दिनों तक छायी रहेगी 'धूल' की चादर : IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक

Delhi Weather Update: आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि सुबह 30-35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली. दिन में हवा की गति कम हो जाएगी जिससे धूल के कण मिट्टी में बैठ जाएंगे.

दिल्ली-एनसीआर में अगले 3 दिनों तक छायी रहेगी 'धूल' की चादर : IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक

Delhi Weather Update : दिल्ली पर चढ़ी धूल भरी चादर....

दिल्ली- एनसीआर में सुबह से ही हवा में धूल है और धूल की चादर के चलते विजिबिलिटी भी काफी कम हो गई है. मौसम विभाग के मुताबिक- अगले तीन दिन दिल्ली एनसीआर, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में यही हालात रहेंगे. सौरभ शुक्ला ने IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ नरेश कुमार से मौसम को लेकर खास बातचीत की. उन्होंने कहा कि दिल्ली में हवा धूल और दृश्यता बेहद कम है. तीन दिन तक हवा में धूल रहेगी. ये धूल भरी आंधियां राजस्थान की ओर से आ रही हैं. बता दें कि दिल्ली में आज सुबह तेज हवा चली, जिससे धूल उड़ी और वायु गुणवत्ता पर काफी असर पड़ा और इसके साथ दृश्यता घटकर 1,000 मीटर तक रह गई. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी. मौसम विज्ञानियों ने धूल उड़ने के पीछे पिछले पांच दिन से उत्तरपश्चिम भारत में भीषण गर्मी, बारिश न होने के कारण सूखी मिट्टी और आधी रात से ही तेज हवा के संयोजन को जिम्मेदार ठहराया.

आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि सुबह 30-35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली. दिन में हवा की गति कम हो जाएगी जिससे धूल के कण मिट्टी में बैठ जाएंगे.

आईएमडी के पर्यावरण निगरानी और अनुसंधान केंद्र के प्रमुख वी के सोनी ने कहा, ‘‘धूल की सघनता कई गुना बढ़ गयी है. पीएम10 सांद्रता सुबह चार बजे 140 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से बढ़कर सुबह आठ बजे 775 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर हो गयी है. यह इलाके में तेज हवाओं के कारण हुआ. धूल जल्द ही नीचे बैठ जाएगी.'' दिल्ली में पिछले चार दिन से अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. आईएमडी के अनुसार, शाम तक आंशिक रूप से बादल छाने तथा बहुत हल्की बारिश होने से थोड़ी राहत मिल सकती है. रविवार तक अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है. (इनपुट्स भाषा से भी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये Video भी देखें : जलवायु परिवर्तन के कारण विस्थापित लोगों की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोतरी