दिल्ली में गर्मी से मिल सकती है राहत, IMD ने बताया 19 मई तक कैसा रहेगा मौसम

Delhi Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, 18 मई को राष्ट्रीय राजधानी में दिन के समय तेज हवाएं चल सकती हैं, जबकि 19 मई को बहुत हल्की बारिश या तेज हवाओं के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

दिल्ली में गर्मी से मिल सकती है राहत, IMD ने बताया 19 मई तक कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

नई दिल्ली:

मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को दिल्ली में तेज हवाओं के साथ-साथ हल्की बारिश या कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी का पूर्वानुमान लगाया है. इससे शहर के लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस अवधि का सामान्य तापमान है. आर्द्रता का स्तर 27 से 50 प्रतिशत के बीच रहा.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, रात के समय एक या दो स्थानों पर बहुत हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने के आसार हैं.

मंगलवार को हो सकती है हल्की बारिश
मौसम वैज्ञानिकों ने मंगलवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और एक या दो स्थानों पर दोपहर या शाम को तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना जतायी है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 41 डिग्री सेल्सियस और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है.

18 मई को चल सकती हैं तेज हवाएं
विभाग के अनुसार, 18 मई को राष्ट्रीय राजधानी में दिन के समय तेज हवाएं चल सकती हैं, जबकि 19 मई को बहुत हल्की बारिश या तेज हवाओं के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

‘मध्यम' श्रेणी में दिल्ली की हवा
दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 162 यानी ‘मध्यम' श्रेणी में दर्ज किया गया. पड़ोसी शहर गाजियाबाद में एक्यूआई 160, ग्रेटर नोएडा में 171, नोएडा में 186, फरीदाबाद में 100 और गुरुग्राम में 273 दर्ज किया गया.

कैसे मापा जाता है AQI?
गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा', 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक', 101 से 200 के बीच ‘मध्यम', 201 से 300 के बीच ‘खराब', 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब' और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर' माना जाता है. दिल्ली में 18 मई तक एक्यूआई के ‘मध्यम' श्रेणी में रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें:-

दिल्ली में धूल भरी आंधी के साथ हो सकती है बारिश, देश में कैसा रहेगा मौसम का हाल? पढ़ें IMD का पूर्वानुमान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

महाराष्ट्र में गर्मी का सितम, 26 जिलों में पारा 40 के पार, अलर्ट जारी