विज्ञापन

हरियाणा के जिन VIP चेहरों पर टिकी थी नज़रें देख लें क्या हुआ उनका हाल

हिसार की सीट पर सावित्री जिंदल चुनाव लड़ीं और जीती भी. उन्हें देश की सबसे अमीर महिला कहा जाता है. 1991 से 2009 तक इस सीट से जिंदल परिवार 5 बार चुनाव जीत चुका है.

हरियाणा के जिन VIP चेहरों पर टिकी थी नज़रें देख लें क्या हुआ उनका हाल
सीएम नायब सिंह सैनी और भूपिंदर सिंह हुड्डा.
नई दिल्ली:

Haryana elections results: हरियाणा में विधानसभा (Haryana assembly election results) चुनावों के लिए हुई वोटिंग का आज गिनती जारी है. राज्य की 90 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुआ था. चुनाव में कई सीटों पर चुनाव रोचक  रहा जिसका परिणाम जानने के लिए लोग बेताब हैं. अभी तक रुझान और परिणाम यह बता रहे हैं कि बीजेपी तीसरी बार सत्ता में वापसी के साथ इतिहास रचने जा रही है. सीएम नायब सिंह सैनी के सिर फिर सेहरा बंधने  की पूरी उम्मीद है. लोकसभा चुनाव से पहले सीएम बदलने का दाव बीजेपी का काम कर गया. ओबीसी वोट के सहारे बीजेपी ने सत्ता बरकरार रखी है. 

आइए इस बार वीआइपी चेहरों का क्या हाल रहा इस बारे में बात कर लेते हैं.

नायब सिंह सैनी 
चुनाव से कुछ समय पहले एंटी इनकंबेंसी को मात देने के इरादे से नायब सिंह सैनी को सीएम बनाया और राजनीति में यह बीजेपी का मास्टरस्ट्रोक साबित हुआ. सीएम नायब सिंह सैनी पर बीजेपी ने बड़ा दाव खेला और उन पर जीत का दारोमदार था.

Latest and Breaking News on NDTV

वे लाडवा सीट से मैदान में उतरे और वे चुनाव जीत रहे हैं. नायब सिंह सैनी कांग्रेस के मेवा सिंह से 16054 मतों से आगे हैं. 


भूपेंद्र सिंह हुड्डा
इस बार हरियाणा की सबसे हॉट सीट में एक गढ़ी-सांपला-किलोई सीट भी थी.यह विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र रोहतक जिले में आती है. रोहतक को हुड्डा परिवार का गढ़ माना जाता रहा है और इस बार भी भूपिंदर सिंह हुड्डा जीत दर्ज कर रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

वे बीजेपी के प्रत्याशी पर भारी मतों से जीत दर्ज करते दिख रहे हैं. अभी तक वे बीजेपी की मंजू हुड्डा से 71465 मतों से आगे हैं.  

दुष्यंत चौटाला
दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा की उचाना कलां सीट से अपने भाग्य को आजमाया था.. पिछले चुनाव में दुष्यंत चौटाला किंगमेकर के रूप में उभरे थे. लेकिन इस बार पहले दो स्थान पर भी अपनी जगह नहीं बना पाए हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

इस सीट पर बीजेपी के देवेंद्र सिंह चतुर्भुज आगे हैं. वे कांग्रेस के बृजेंद्र सिंह से आगे चल रहे हैं. 16 राउंड की गिनती के बाद वे 40 मतों से आगे चल रहे हैं. 

अनिल विज
अंबाला कैंट विधानसभा सीट से बीजेपी के दिग्गज नेता अनिल विज चुनावी मैदान में थे. शुरुआती रुझानों में पिछड़ने के बाद विज ने बढ़त बना ली और अपनी इस सीट को बरकरार रखा है. विज 7277 मतों से आगे चल रहे हैं.  

Latest and Breaking News on NDTV

विज छह बार के विधायक हैं. इस सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी चित्रा सरवरा दूसरे नंबर पर रही हैं. 

अभय सिंह चौटाला
ऐलनाबाद सीट से अभय सिंह चौटाला चुनाव लड़ रहे थे. वे चुनाव में पिछड़ गए हैं. यह विधानसभा सीट सिरसा जिले में आती है. कांग्रेस पार्टी के भरत सिंह बेनीवाल इस सीट पर आगे चल रहे हैं. यहां पर दूसरे नंबर पर इनेलो के अभय सिंह चौटाला रहे. बीजेपी से अमीर चंद तलवारा मैदान में थे जो पिछड़ गए हैं. अभी तक की जानकारी के अनुसार बेनीवाल अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अभय सिंह चौटाला से 15000 मतो से आगे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

 2019 के चुनाव में ऐलनाबाद में इनेलो के अभय सिंह चौटाला और बीजेपी पवन बेनीवाल में जोरदार टक्कर देखने को मिली थी. चौटाला ने 11922 मतों से बेनीवाल को हराया था. 

सावित्री जिंदल
हरियाणा में विधानसभा चुनाव में हिसार की सीट पर सावित्री जिंदल चुनाव लड़ीं और जीती भी. उन्हें देश की सबसे अमीर महिला कहा जाता है. 1991 से 2009 तक इस सीट से जिंदल परिवार 5 बार चुनाव जीत चुका है. तीन बार ओपी जिंदल जीते तो दो बार सावित्री जिंदल जीतीं. इस चुनाव में सावित्री जिंदल के सामने दो बार के विधायक डॉ  कमल गुप्ता बीजेपी के प्रत्याशी थे जिन्हें उन्होंने हराया है.

Latest and Breaking News on NDTV

गौर करने की बात यह  है कि इस सीट पर दूसरे स्थान पर कांग्रेस पार्टी के राम निवास रारा रहे. यानी बीजेपी तीसरे स्थान पर पहुंच गई. रारा को सावित्री जिंदल ने 18941 मतों से हराया है.  

विनेश फोगाट
महिला पहलवाव विनेश फोगाट जुलाना सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ीं और जीत गई हैं. कुश्ती संघ के अध्यक्ष के विरोध में जंतर मंतर पर प्रदर्शन के बाद से कांग्रेस की फोगाट पर नजरें थी.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: X

बीजेपी के कैप्टन योगेश बैरागी दूसरे स्थान पर रहे. विनेश ने बीजेपी प्रत्याशी को 6015 वोटों के अंतर से हराया है.

आदित्य सुरजेवाला
कांग्रेस के राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला के बेटे आदित्य सुरजेवाला कैथल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे थे और जीत गए हैं. वे सुरजेवाला परिवार की तीसरी पीढ़ी हैं जो चुनावी मैदान में है.

Latest and Breaking News on NDTV

आदित्य को कांग्रेस पार्टी ने टिकट दिया है. आदित्य ने बीजेपी प्रत्याशी लीलाराम गुर्जर को हराया है. आदित्य ने लीलाराम को 8124 मतों के अंतर से हराया है.  (सारी जानकारी चुनाव आयोग की साइट से ली गई है)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
नायब सिंह सैनी फिर बनेंगे हरियाणा के मुख्यमंत्री : सूत्र
हरियाणा के जिन VIP चेहरों पर टिकी थी नज़रें देख लें क्या हुआ उनका हाल
Haryana Election Result 2024: हरियाणा में कैसे चला मोदी मैजिक? किस दांव से BJP ने जीता है यह चुनाव
Next Article
Haryana Election Result 2024: हरियाणा में कैसे चला मोदी मैजिक? किस दांव से BJP ने जीता है यह चुनाव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com