VIDEO : कमाई के चक्‍कर में टिकट बेचते समय पुल की क्षमता का ध्‍यान नहीं रखा, ब्रिज हादसे के चश्मदीदों का खुलासा..

कुछ रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि पुल प्रबंधन ने ज्यादा कमाई के चक्कर में टिकटों की बिक्री करते समय पुल की क्षमता का ध्यान नहीं रखा. माना जा रहा है कि पुल में कुछ तकनीकी दिक्कत भी थी. इन सब तथ्यों की जांच के लिए राज्य सरकार ने एसआईटी का गठन किया है.

गांधीनगर. गुजरात में मोरबी शहर की माच्छु नदी पर बने सस्पेंशन ब्रिज टूट जाने से अब तक 141 लोगों की जान जा चुकी है. कई लोग घायल हैं. जानकारी के मुताबिक, माच्छु नदी पर बने इस पुल पर हुए हादसे के वक्त 600 से अधिक लोग बकायदे टिकट लेकर छठ पूजन के लिए आए थे. इस पुल पर सरकार ने बच्चों के लिए 12 रुपये तो बड़े लोगों के लिए 17 रुपये का टिकट लगाया था. ऐसे में मौत के शिकार हुए ये तमाम लोगों ने पुल पर चढ़ने से पहले ही अपनी मौत का टिकट कटा लिया था. 

हादसे में बचे लोगों को नदी से निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. इसी बीच कुछ प्रत्यक्ष्यदर्शियों ने ब्रिज हादसे को लेकर कई जानकारियां दी हैं. NDTV को एक चश्मदीद ने बताया कि पुल के लिए टिकट में साफ-साफ था कि अगर पुल को कोई पर्यटक नुकसान पहुंचाएगा, तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 

 600 से ज्यादा लोगों को टिकट बेचा
हादसे से ठीक पहले इस पुल में प्रवेश के लिए 600 से ज्यादा लोगों को टिकट बेचा गया. दावा किया जा रहा है कि इनमें से करीब 550 लोग हादसे के वक्त पुल पर ही थे. हादसे की सूचना पर मौके पर पहुंची एनडीआरफ और एसडीआरएफ के अलावा वायुसेना और नौसेना की टीमें लगातार बचाव कार्य में जुटी हैं. 

जांच के लिए SIT की टीम गठित
कुछ रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि पुल प्रबंधन ने ज्यादा कमाई के चक्कर में टिकटों की बिक्री करते समय पुल की क्षमता का ध्यान नहीं रखा. माना जा रहा है कि पुल में कुछ तकनीकी दिक्कत भी थी. इन सब तथ्यों की जांच के लिए राज्य सरकार ने एसआईटी का गठन किया है. एसआईटी की जांच के आधार पर आगे की कार्रवाई होगी.

इन धाराओं में केस दर्ज
पुल की प्रबंधन टीम पर आईपीसी की धारा 304, 308 और 114 के तहत केस दर्ज कर पुलिस भी अपने स्तर पर मामले की जांच कर रही है. अब तक 9 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. वहीं राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रुशिकेश पटेल ने बताया कि घायलों का अस्पतालों में बेहतर इलाज चल रहा है. कई घायलों को इलाज के बाद छुट्टी भी दे दी गई है. वहीं नदी में बाकी लोगों को तलाशने के लिए टीमें लगातार काम कर रही हैं.

ये भी पढ़ें:-

गुजरात: मोरबी पुल हादसे में BJP सांसद के परिवार के 12 लोगों की मौत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मोरबी ब्रिज हादसा: मरम्मत करने वाली फर्म का था दावा- 100% रेनोवेशन किया, 8-10 साल चलेगा पुल