विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 30, 2023

महाराष्ट्र में 3 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान, मुंबई, ठाणे, पुणे, रायगढ़, रत्नागिरी अलर्ट पर

मुंबई और इसके उपनगरीय इलाकों में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो रही है. 29 जून को सुबह 8 बजे से सुबह 8 बजे तक मुंबई महानगर में औसत वर्षा मुंबई शहर (93 मिमी), पूर्वी उपनगरों में 127 मिमी और पश्चिमी उपनगरों में 123 मिमी दर्ज की गई.

Read Time: 5 mins
महाराष्ट्र में 3 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान, मुंबई, ठाणे, पुणे, रायगढ़, रत्नागिरी अलर्ट पर
शुक्रवार से भारी बारिश की तीव्रता धीरे-धीरे कम होने की संभावना- मौसम विभाग
मुंबई:

मुंबई में अगले 2-3 दिन भारी बारिश का अनुमान है. पिछले कुछद दिनों से मुंबई में भारी बारिश हो रही है, जिससे जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, 3 जुलाई तक महाराष्‍ट्र के कई हिस्‍सों में भारी बारिश का अनुमान है. मुंबई, ठाणे, पुणे, रायगढ़, रत्नागिरी अलर्ट पर हैं. आईएमडी ने आधिकारिक बयान में कहा कि सक्रिय मानसून की स्थिति के कारण अगले 2-3 दिनों के दौरान कोंकण के कुछ हिस्सों और मध्य महाराष्ट्र के आसपास के घाट क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, महाराष्ट्र के कोंकण और घाट क्षेत्रों में व्यापक वर्षा हुई, अलग-अलग क्षेत्रों में मध्यम से अत्यधिक भारी वर्षा हुई, जबकि इनमें से अधिकांश क्षेत्रों में मानसून सक्रिय रहा.

मौसम विभाग के मुताबिक, "मानसून कोंकण के अधिकांश हिस्सों और मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में सक्रिय रहा. अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हुई. गुरुवार को उत्तरी कोंकण के कुछ हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश भी हुई." खराब मौसम के कारण, आईएमडी ने उत्तरी महाराष्ट्र तट के आसपास के मछुआरों को 29 जून से 3 जुलाई तक यात्रा न करने की चेतावनी जारी की है. 29 जून से 3 जुलाई तक उत्तरी महाराष्ट्र तट पर और उसके आसपास 40-45 किमी प्रति घंटे से लेकर 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है.

gv5s551o

आईएमडी के बयान में दक्षिण महाराष्ट्र तट के तटीय इलाकों के आसपास के मछुआरों को भी सलाह दी गई और उनसे कहा गया कि वे अगले पांच दिनों तक तट के आसपास या उससे दूर न जाएं. आधिकारिक बयान के अनुसार, लगातार बारिश के प्रभाव से निचले इलाकों और नदी तटों के अधिकांश हिस्सों में जल जमाव और बाढ़ जैसी कई समस्याएं पैदा होंगी. अधिकारी ने कहा, "इससे सड़क, रेल, वायु और नौका परिवहन बाधित होगा, जबकि प्रमुख सड़कें और स्थानीय ट्रेनें भी प्रभावित होंगी. इसके अलावा, अचानक बाढ़ आने और कमजोर पेड़ों के उखड़ने और पुरानी और बिना रखरखाव वाली संरचनाओं और इमारतों के ढहने की भी संभावना है." इसके बाद आईएमडी ने लोगों को घर से बाहर निकलने से पहले सावधानी बरतने का निर्देश दिया।

बयान में कहा गया है, "अपने गंतव्य के लिए रवाना होने से पहले अपने मार्ग पर यातायात की भीड़ की जांच करें. इस संबंध में जारी किए गए किसी भी यातायात सलाह का पालन करें. उन क्षेत्रों में जाने से बचें जहां अक्सर जल जमाव की समस्या होती है. कमजोर इमारतों में रहने से बचें."

5quug2jo

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भी मुंबई, ठाणे और रायगढ़ जिलों में मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है. आईएमडी के मुताबिक मध्य रेलवे के कई स्टेशनों पर भारी बारिश दर्ज की गई. गुरुवार को सबसे अधिक बारिश क्रमशः इगतपुरी (94 मिमी), वाशिंद (86.5 मिमी), लोनावला (76.5 मिमी), कसारा (61.8 मिमी), मंकीहिल (61.1 मिमी), कांजुरमार्ग (47.68 मिमी) और ठाणे (47.20 मिमी) में दर्ज की गई.

इससे पहले, आईएमडी ने मुंबई के लिए येलो अलर्ट जारी किया था, जिसमें अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का संकेत दिया गया था, और ठाणे, पालघर और रायगढ़ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था, जो अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का संकेत देता था. मुंबई फायर ब्रिगेड ने बताया कि बुधवार को मुंबई के मलाड इलाके में भारी बारिश के कारण एक पेड़ टूटकर गिर गया, जिससे 38 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई. शख्स की पहचान कौशल दोशी के रूप में हुई.

b5554nr

मुंबई और इसके उपनगरीय इलाकों में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो रही है. शहर पहले से ही ऑरेंज अलर्ट के तहत है. 29 जून को सुबह 8 बजे से सुबह 8 बजे तक मुंबई महानगर में औसत वर्षा मुंबई शहर (93 मिमी), पूर्वी उपनगरों में 127 मिमी और पश्चिमी उपनगरों में 123 मिमी दर्ज की गई. मौसम विभाग ने यह भी बताया कि शुक्रवार से भारी बारिश की तीव्रता धीरे-धीरे कम होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें :-
कैबिनेट में फेरबदल को लेकर LG-केजरीवाल में तनातनी, आतिशी को मिल सकता है अतिरिक्त प्रभार
शरद पवार ने UCC पर मांगा स्पष्टीकरण, संसद और विधासभा में महिला आरक्षण लागू करने पर दिया जोर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Infrashakti Awards: पॉलिसी, मैनेजमेंट और अप्रोच... प्रणव अदाणी ने बताए Adani Group के 3 सबक
महाराष्ट्र में 3 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान, मुंबई, ठाणे, पुणे, रायगढ़, रत्नागिरी अलर्ट पर
वसंत विहार हादसा: 24 घंटे बाद मलबे से निकाले गए 3 मजदूरों के शव, बारिश के कारण ढही थी दीवार
Next Article
वसंत विहार हादसा: 24 घंटे बाद मलबे से निकाले गए 3 मजदूरों के शव, बारिश के कारण ढही थी दीवार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;