जल्द दिल्ली से जयपुर-अजमेर के बीच दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, देखें- ट्रायल रन का VIDEO

वंदे भारत ट्रेन रेल यात्रियों को अधिक आरामदायक, तेज और सुविधाजनक यात्रा का अनुभव देती है. रेलवे अगले तीन वर्षों में पूरे भारत में ऐसी 400 ट्रेनें चलाने की योजना बना रहा है.

जल्द दिल्ली से जयपुर-अजमेर के बीच दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, देखें- ट्रायल रन का VIDEO

यह ट्रेन अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से सुसज्जित है. 

नई दिल्ली:

दिल्ली से जयपुर और अजमेर के बीच चलने वाली वंदे भारत (Vande Bharat Train) ट्रेन का ट्रायल किया गया. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. रेल मंत्री ने बुधवार को ट्रेन का एक वीडियो भी अपने ट्विटर हैंडल पर साझा किया. जिसमें ये ट्रेन तेजी के साथ दौड़ते हुए नजर आई. बता दें ये दुनिया की पहला 7.2 मीटर सबसे ऊंची पैन्टोग्राफ (pantograph) वाली ट्रेन है. 

ट्रायल रन की वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए, एक यूजर ने लिखा, ''रेलवे में मानक उच्च होते जा रहे हैं.'' एक अन्य यूजर ने टिप्पणी की, ''दुनिया के पहले 7.2 मीटर ऊंचे परीक्षण के साथ भारत एक बार फिर इनोवेशन के मामले में सबसे आगे है. इस तकनीक को काम करते देखने के लिए उत्सुक हैं!''. जबकि एक यूजर ने कहा, ''यह बहुत अच्छी खबर है.

कम समय में सफर होगा तय

यह दिल्ली-जयपुर रूट पर पहली वंदे भारत ट्रेन होने वाली है और इसका परिचालन अप्रैल के पहले सप्ताह से शुरू होने वाला है. इस ट्रेन के जरिए  दिल्ली से जयपुर और अजमेर का सफर कम समय पर तय किया जा सकेगा. यात्री दो-तीन घंटे के भीतर अपनी यात्रा पूरी कर सकेंगे.

कहर कोरोना का : भारत में COVID-19 केसों में 40 फीसदी उछाल, 3,016 नए मामले

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें वंदे भारत ट्रेन एक स्वदेश निर्मित, सेमी-हाई स्पीड और सेल्फ प्रोपेल्ड ट्रेन है. यह ट्रेन अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से सुसज्जित है. वंदे भारत ट्रेन रेल यात्रियों को अधिक आरामदायक, अधिक तेज और अधिक सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करती है. रेलवे अगले तीन वर्षों में पूरे भारत में ऐसी 400 ट्रेनें चलाने की योजना बना रहा है.