विज्ञापन
This Article is From Jun 25, 2023

केदारनाथ ट्रेक पर घोड़े को जबरन धूम्रपान कराने के मामले में पुलिस ने दर्ज की FIR

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो पर एक्शन लेते हुए रुद्रप्रयाग पुलिस विभाग ने कहा कि घोड़े के संरक्षक के खिलाफ शिकायत दर्ज कर ली गई है.

केदारनाथ ट्रेक पर घोड़े को जबरन धूम्रपान कराने के मामले में पुलिस ने दर्ज की FIR
इस वीडियो ने बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन का भी ध्यान अपनी तरफ खींचा.

उत्तराखंड के केदारनाथ ट्रेक से हाल ही में एक घोड़े को कथित तौर पर जबरन धूम्रपान कराने वाला वीडियो वायरल हुआ. अब इस मामले पर एक्शन लेते हुए रुद्रप्रयाग जिला पुलिस ने वायरल वीडियो की जांच के लिए एक एफआईआर दर्ज की है. क्लिप में, लोगों को घोड़े पर ज़बरदस्ती करते हुए और कथित तौर पर उसकी एक नाक के माध्यम से गांजा पीने के लिए मजबूर करते हुए देखा जा सकता है.

एक ट्विटर यूजर ने क्लिप शेयर करते हुए लिखा, "#उत्तराखंड में कुछ लोग केदारनाथ मंदिर के ट्रेक पर एक घोड़े को जबरदस्ती गांजा पिला रहे हैं. इस मामले को देखना चाहिए और इसके पीछे के दोषी का पता लगाना चाहिए." विचलित करने वाली क्लिप में, दो आदमी एक घोड़े को उसकी नाक में जबरन सिगरेट लगाकर उसे धूम्रपान करने के लिए मजबूर करते हुए दिखाई दे रहे हैं. जहां एक आदमी घोड़े की नाक बंद करते हुए और उसके मुंह को अपने हाथों से ढकते हुए दिखाई दे रहा है, वहीं दूसरा आदमी जानवर की नाक में सिगरेट लगाता दिखाई दे रहा है.

इस वीडियो के अंत में, घोड़ा नाक से धुआं छोड़ते हुए भी दिखाई देता है, जबकि दोनों लोग जानवर को फिर से धुआं निकालने के लिए मजबूर करते हैं. अब वायरल हो रहे वीडियो के जवाब में रुद्रप्रयाग पुलिस विभाग ने कहा कि घोड़े के संरक्षक के खिलाफ शिकायत दर्ज कर ली गई है. पुलिस ने हिंदी में ट्वीट किया, "इस साल की यात्रा के दौरान घोड़े के जानवरों के साथ क्रूरता के संबंध में रुद्रप्रयाग जिला पुलिस ने कुल 14 मामले दर्ज किए हैं."

इस वीडियो ने बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन का ध्यान खींचा. क्लिप को ट्विटर पर साझा करते हुए, रवीना टंडन ने दोनों व्यक्तियों की गिरफ्तारी की मांग की. बॉलीवुड अभिनेत्री  ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर लिखा, "क्या हम हमारे पवित्र स्थानों पर घोड़ों के साथ होने वाले लगातार दुर्व्यवहार को रोक सकते हैं. जब निर्दोषों पर अत्याचार किया जा रहा है, तो ये लोग किस कर्म या प्रार्थना से लाभ प्राप्त कर रहे हैं."

कई ट्विटर यूजर्स ने भी अपनी पीड़ा व्यक्त की और क्लिप में देखे गए लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की. एक यूजर ने लिखा, "अत्यधिक निंदनीय! ऐसे लोगों की पिटाई की जानी चाहिए और उन्हें जेल में डाल देना चाहिए." एक अन्य ने कहा, "यात्रियों को केदारनाथ ले जाने के लिए घोड़ों के साथ इस तरह की क्रूरता को कानून के प्रावधानों के अनुसार सौंप दिया जाना चाहिए और दोषियों को दंडित किया जाना चाहिए, मेरा दिल जानवरों के लिए दुखी है."कुछ यूजर्स ने केदारनाथ यात्रा के दौरान हुई पशु क्रूरता के अन्य वीडियो भी साझा किए. ऐसे ही एक वीडियो में एक घोड़ा सड़क पर मृत पड़ा हुआ दिख रहा है, जबकि लोग उसके पास से गुजर रहे हैं.

ये भी पढ़ें : पश्चिम बंगाल में बांकुरा के ओंडा रेलवे स्टेशन पर दो मालगाड़ियों की टक्कर, रेल यातायात प्रभावित

ये भी पढ़ें : टायर फटने के बाद हांगकांग की फ्लाइट ने उड़ान रोकी, 11 यात्री घायल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मध्‍य प्रदेश के मैहर में बड़ा सड़क हादसा, ट्रक से टकराई बस, 6 लोगों की मौत 
केदारनाथ ट्रेक पर घोड़े को जबरन धूम्रपान कराने के मामले में पुलिस ने दर्ज की FIR
यूट्यूब पर सर्च, शराब की बोतलें...मुखर्जी नगर छात्र सुसाइड केस में बड़ा खुलासा
Next Article
यूट्यूब पर सर्च, शराब की बोतलें...मुखर्जी नगर छात्र सुसाइड केस में बड़ा खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com