विज्ञापन
Story ProgressBack

PM मोदी से मिले अमेरिकी NSA जैक सुलिवन, रक्षा और AI जैसे विषयों पर हुई चर्चा

अमेरिका के NSA जैक सुलिवन ने PM नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इस दौरान दोनों के बीच सेमीकंडक्टर, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, दूरसंचार, रक्षा, महत्वपूर्ण खनिजों और अंतरिक्ष जैसे मुद्दों पर बातचीत हुई.

PM मोदी से मिले अमेरिकी NSA जैक सुलिवन, रक्षा और AI जैसे विषयों पर हुई चर्चा
PM मोदी ने कहा कि भारत अमेरिका के साथ सहयोग और बढ़ाने के लिए लिए प्रतिबद्ध है.  
नई दिल्‍ली :

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन (Jack Sullivan) ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात की. इस दौरान पीएम मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने का आश्वासन दिया.

प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार शाम एक्स पर पोस्ट किया,"अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन से मुलाकात की. दुनिया की भलाई के लिए भारत अमेरिका के साथ सहयोग और बढ़ाने के लिए लिए प्रतिबद्ध है." 

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि एनएसए सुलिवन ने पीएम मोदी को द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों, विशेष रूप से सेमीकंडक्टर, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, दूरसंचार, रक्षा, महत्वपूर्ण खनिजों और अंतरिक्ष जैसे महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों (आईसीईटी) की प्रगति की जानकारी दी.

इसमें कहा गया, "पीएम ने सभी क्षेत्रों में बढ़ती द्विपक्षीय साझेदारी की गति और पैमाने और आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर दोनों देशों की सहमति पर संतोष व्यक्त किया." 

सुलिवन की भारत यात्रा शुक्रवार को इटली के बोर्गो एग्नाज़िया में जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र के समापन के बाद पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच हुई बातचीत के बाद हो रही है.

PM मोदी ने साझेदारी मजबूत करने की प्रतिबद्धता दोहराई

प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति बाइडेन के साथ अपनी हाल की सकारात्मक बातचीत को याद किया और वैश्विक भलाई के लिए व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने और अपने नए कार्यकाल में इसे और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई. 

इससे पहले, सुलिवन ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल व विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात की.

विदेश मंत्री जयशंकर ने सुलिवन से मुलाकात के बाद एक्स पर पोस्ट किया, "आज सुबह नई दिल्ली में अमेरिकी एनएसए जेक सुलिवन का स्वागत करते हुए प्रसन्नता हुई. उनसे द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा हुई. विश्वास है कि भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी मजबूती से आगे बढ़ेगी." 

अमेरिकी एनएसए सप्ताहांत में स्विट्जरलैंड में आयोजित यूक्रेन पर शांति शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद सोमवार को भारत पहुंचे.

ये भी पढ़ें :

* अग्निपथ योजना पर लगे रोक, सेना को शुरू करनी चाहिए स्थायी नियुक्तियां : कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा
* जातीय विभाजन की खाई को पाटने के लिए दोनों समुदायों से करेंगे बात: मणिपुर पर मीटिंग के बाद बोले अमित शाह
* लोकसभा चुनाव में 11 सीटों पर मिली हार की रिपोर्ट राजस्थान के मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी को सौंपी, बताए क्या थे कारण?

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दिल्ली से सटे फरीदाबाद में आया भूकंप, जानें कितनी रही तीव्रता
PM मोदी से मिले अमेरिकी NSA जैक सुलिवन, रक्षा और AI जैसे विषयों पर हुई चर्चा
LIVE updates: लोकसभा में नीट पर हंगामा, विपक्ष का सवाल 7 साल में 70 बार लीक हुआ पेपर, धर्मेंद्र प्रधान बोले- कोई सबूत नहीं
Next Article
LIVE updates: लोकसभा में नीट पर हंगामा, विपक्ष का सवाल 7 साल में 70 बार लीक हुआ पेपर, धर्मेंद्र प्रधान बोले- कोई सबूत नहीं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;