विज्ञापन

किसान क्रेडिट कार्ड से 'मुर्दे' ने लिया 4 लाख 30 हजार का लोन, जालसाजी का गजब मामला

महोबा के एक शख्‍स ने जब जमीन वरासत कराने के लिए खतौनी की नकल निकलवाई, तो उसे पता चला कि उसके दादा ने 2 साल पहले किसान क्रेडिट कार्ड से 4 लाख 30 हजार रुपये लोन लिया है. लेकिन हैरानी की बात यह है कि दादा की मृत्‍यु 20 साल पहले हो चुकी है. फिर किसने लिया मृत व्‍यक्ति के नाम लोन...?

किसान क्रेडिट कार्ड से 'मुर्दे' ने लिया  4 लाख 30 हजार का लोन, जालसाजी का गजब मामला
20 साल पहले मर चुके शख्‍स ने 2 साल पहले लिया 4 लाख 30 हजार का लोन, पोता बोला- ये कैसे हुआ?
महोबा:

उत्‍तर प्रदेश के महोबा में मुर्दे द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लिए जाने का अनोखा मामला सामने आया है. 20 साल पहले मर चुके किसान ने हाल ही में चार लाख 30 हज़ार रुपये का लोन लिया. मृतक किसान के पौत्र ने जब  खतौनी की नक़ल निकलवाई, तो वह देखकर दंग रह गया कि दादा की मौत के 20 साल हो गए हैं, फिर लोन किसने लिया? महोबा में बैक के दलालों का अजब-गजब कारनामा सामने आने से हर कोई हैरान है. परिजनों ने इस मामले की पुलिस में शिकायत कर जांच करने और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है.

20 साल पहले मर चुके किसान ने 2 साल पहले लिया लोन!

मामला इंडियन बैंक की बेलाताल शाखा का है. यहां बैंक के दलालों द्वारा 20 साल पहले मर चुके किसान के स्थान पर किसी दूसरे नाम से आधार कार्ड फ़ोटो लगाकर बैंक से 4 लाख 30 हज़ार रुपये का किसान क्रेडिट कार्ड से लोन निकाल कर फरार हो गए. मामला उस समय खुला जब स्यावान गांव निवासी कपूरा ने अपनी जमीन वरासत कराने के लिए खतौनी की नकल निकलवाई, जिसमें उसके दादा मुलुआ के नाम से वर्ष 2022 में 4 लाख़ 30 हजार का किसान क्रेडिट कार्ड से लोन होने के चलते भूमि बंधक थीं. इसे देखकर वह चौक पड़ा. कपूरा ने बताया कि दादा मुलुआ की 20 साल पहले मौत हों चुकी है, तो फिर वे कैसे लोन ले सकते हैं? कई दिनों से बैंक के चक्कर लगा रहे परिजन बेवजह भूमि के बंधक होने और मृतक दादा के नाम से किसान क्रेडिट कार्ड से पैसा लेकर गायब होने से हैरान हैं. 

ऐसे किया जा रहा किसान क्रेडिट कार्ड से फ्रॉड

ग्रामीण क्षेत्रों में आए दिन लोन और किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर कई जालसाजी के मामले सामने आते रहते हैं. लेकिन स्यावन गांव के मृतक किसान मुलुआ के नाम पर जिस तरह से जालसाज़ी करते हुए 4 लाख़ 30 हजार रुपये निकाले गए, उससे साफ है कि बैंक में दलालों का एक बड़ा रैकेट काम कर रहा है. ये रैकेट मृत किसान के कागज़ों पर किसी दूसरे की फ़ोटो और आधार कार्ड लगाकर उनके नाम से पैसे निकलकर बैंक और मृत किसान को धोखा देने का काम कर रहे हैं. 

बैंक ने दी सफाई, बताया किसकी गलती

बेलाताल बैक मैनेजर राजेश्वर वर्मा ने जब किसान के पौत्र की शिकायत पर मुलुआ की फाइल निकली, तब वे फाइल देखकर दंग रह गए, क्योंकि मुलुआ की जगह किसी दूसरे व्यक्ति की फ़ोटो लगी थीं, जो देखने में 35 साल के लगभग था. जालसाजों ने न केवल किसान मुलुआ के नाम से फर्जी आधार कार्ड बनाएं, बल्कि उसमें गांव पता भी मुलुआ का लिखवा कर केसीसी बनावा लिया और पैसे हड़प लिए. बैंक मैनेजर ने बताया कि इस मामले में फील्ड अफसर की गलती है कि लोन करते समय व्यक्ति की स्थनीय सत्यापन कर जानकारी अच्छी तरह से करनी चाहिए. उन्होनें बताया कि जिस व्यक्ति की फ़ोटो लगी है, उसके विषय में गांव जाकर पता किया, लेकिन उस व्यक्ति की पहिचान नहीं हो सकी है. इस मामले की जानकारी बैंक के ऊपर के अधिकारियों को दे दी गई है.

वही इस मामले पर इंडियन बैंक के एलडीएम सरोज कुमार ने बताया कि मीडिया के द्वारा मामला संज्ञान में आया है कि मामले की जांच कर जो भी दोषी होगें उन पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी.

ये भी पढ़ें :-

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Interview: विनेश को टिकट क्यों, AAP संग गठबंधन क्यों नहीं? भूपेंद्र हुड्डा ने दिया हर सवाल का जवाब
किसान क्रेडिट कार्ड से 'मुर्दे' ने लिया  4 लाख 30 हजार का लोन, जालसाजी का गजब मामला
अरविंद केजरीवाल से लेकर मनीष सिसोदिया तक को जमानत दिलाने वाले अभिषेक मनु सिंघवी आखिर हैं कौन ?
Next Article
अरविंद केजरीवाल से लेकर मनीष सिसोदिया तक को जमानत दिलाने वाले अभिषेक मनु सिंघवी आखिर हैं कौन ?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com