विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 12, 2023

UP में आफत बनी बारिश, अब तक 19 की मौत, 31 जिलों में अलर्ट; स्कूल-कॉलेज बंद

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में करीब 2775 गौशालाओं के 4,61,778 जानवरों और अन्य जानवरों  के लिए चारे की व्यवस्था की गई है. सभी संवेदनशील जिलों में कुल 5014 जगहों पर राहत चौपाल का आयोजन किया जा रहा है.

Read Time: 5 mins

यूपी में बारिश से अब तक 19 मौतें

उत्तर प्रदेश में बारिश का कहर जारी है. लगातार हो रही बारिश की वजह से अब तक 19 लोगों की जान जा चुकी है. चार मौतें हरदोई में, तीन बाराबंकी में, प्रतापगढ़ और कन्नौज में दो-दो और अमेठी, देवरिया, जालौन, कानपुर, उन्नाव, संभल, रामपुर और मुजफ्फरनगर जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है.आईएमडी ने यूपी के 31 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है और सात दिन तक बारिश का अनुमान जताया है. पिछले कई दिनों से हो रही बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो रहे हैं. वहीं आम जनता और किसान काफी डरे हुए हैं.लेकिन राज्य के राहत आयुक्त जी एस नवीन कुमार का कहना है कि चिंता की कोई बात नहीं है सभी बांध फिलहाल सुरक्षित हैं.

ये भी पढ़ें- कीचड़ से भरे रास्ते को स्लाइड बनाकर खेलते इन बच्चों को देख याद आया बचपन, Video दिन बना देगा

लगातार हो रही बारिश की वजह से तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है.आईएमडी के अलर्ट को देखते हुए राज्य के कई जिलों में स्कूल और कॉलज बंद करने का आदेश जारी किया गया है. वहीं बारिश के अलर्ट को देखते हुए सीएम योगी ने अलर्ट वाले जिलों के अधिकारियों को समय से जरूरी कदम उठाने का आदेश दिया है. 14 सितंबर तक भारी बरसात का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है.

25 जिलों के 168 गांव बाढ़ प्रभावित

यूपी में बारिश की स्थिति से अवगत कराते हुए राहत आयुक्त जी एस नवीन कुमार ने कहा कि राज्य में कहीं भी चिंता की स्थिति नहीं है. पिछले चौबीस घंटे में उत्तर प्रदेश में 31.8 मिमी.औसत वर्षा हुई है, जो सामान्य बारिश से 6.4 मिमी और  497 प्रतिशत है. प्रदेश में 1 जून, 2023 से अब तक 577.4 मिमी. औसत वर्षा हुई है, जो सामान्य बारिश से 665.2 मिमी. और 87 प्रतिशत है. राहत आयुक्त ने बताया कि पिछले 24 घंटों में प्रदेश के 25 जनपदों में 30 मिमी और उससे अधिक वर्षा दर्ज की गई  है. हालांकि कोई भी नदी खतरे के जलस्तर से ऊपर नहीं बह रही है. 10 जनपदों के 168 गांव बाढ़ से प्रभावित है.

राहत-बचाव कार्य में जुटी NDRF और SDRF

बारिश से प्रभावित जिलों में सर्च और रेस्क्यू के लिए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पीएसी की कुल 4 टीमें काम कर रही हैं. लोगों को राहत देने के लिए अब तक कुल 69674 ड्राई राशन किट, 448670 लंच पैकेट और 3150 डिगनिटी किट भी बांटे गए हैं. राज्य मे अब तक 1101 बाढ़ शरणालय, 869 पशु शिविर, जिसमे चारे आदि की व्यवस्था और 2869291 पशु टीकाकरण, 1504 -बाढ़ चौकियां, 2513-मेडिकल टीम गठित की गई हैं. इसके अलावा 3421 नावों को भी बचाव राहत कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में करीब 2775 गौशालाओं के 4,61,778 जानवरों और अन्य जानवरों  के लिए भी चारे की व्यवस्था की गई है. सभी संवेदनशील जिलों में कुल 5014 जगहों पर राहत चौपाल का आयोजन किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- "विदेश जाकर फिर भारत माता की आलोचना की गई": राहुल गांधी पर बरसे ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मुस्कुराए, हाथों में थामा हाथ और चलने लगे साथ... संसद भवन में दिखा कंगना और चिराग पासवान का कैंडिड मोमेंट्स
UP में आफत बनी बारिश, अब तक 19 की मौत,  31 जिलों में अलर्ट; स्कूल-कॉलेज बंद
ताउम्र हिंदी प्रेमी रहे मुलायम, अब सपा को क्यों पसंद आ रही अंग्रेजी, समझिए
Next Article
ताउम्र हिंदी प्रेमी रहे मुलायम, अब सपा को क्यों पसंद आ रही अंग्रेजी, समझिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;