विज्ञापन

बहराइच में दुर्गा विसर्जन के दौरान हिंसा, एक की मौत, 6 पुलिसकर्मी सस्‍पेंड; CM योगी बोले- माहौल बिगाड़ने वाले नहीं बचेंगे

उत्तर प्रदेश के बहराइच में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस के दौरान बवाल हो गया. इस दौरान गोली लगने से एक युवक की मौत हो गई. घटना के विरोध में हिंदूवादी संगठनों ने जिले में जगह-जगह प्रतिमा विसर्जन रोककर प्रदर्शन शुरू कर दिया. 

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बहराइच में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस के दौरान बवाल हो गया. जुलूस के दौरान कुछ लोगों ने नारे लगाए. इसके बाद एक समुदाय विशेष के लोगों ने पथराव और फायरिंग कर दी. फायरिंग में एक युवक की मौत हो गई, जिसने तनाव को और बढ़ा दिया. इस दौरान भगदड़ में कई लोग घायल भी हो गए. घटना के बाद हिंदूवादी संगठनों ने जिले में जगह-जगह प्रतिमा विसर्जन रोककर प्रदर्शन शुरू कर दिया है. घटना की गंभीरता को देखते हुए मौके पर भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है. 

UPDATES :

  • पुलिस ने इस मामले में आरोपी हत्‍यारे को गिरफ्तार कर लिया है. आरोप है कि उसकी गोली से 22 साल के युवक राम गोपाल मिश्रा की मौत हो गई. 
  • बहराइच की पुलिस अधीक्षक ने लापरवाही बरतने के आरोप में थानाध्यक्ष हरदी और महसी पुलिस चौकी इंचार्ज सहित आधा दर्जन पुलिस वालों को निलंबित कर दिया है. 
  • बहराइच में तनाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है, महाराजगंज में करीब तीन किलोमीटर आगे सड़क पर कुछ लोग विरोध जताने के लिए आगजनी करके भाग गए. पुलिस मौके पर है और दमकलकर्मी आग बुझाने में लगे हैं.
  • मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने इस घटना को लेकर कहा कि बहराइच के महसी में  माहौल बिगाड़ने वाले बचेंगे नहीं. सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि उपद्रवियों की पहचान कर उनके खिलाफ कठोरतम कार्रवाई करें. साथ ही अधिकारियों को कहा कि प्रतिमा विसर्जन जारी रहना चाहिए, धार्मिक संगठनों से संवाद कर समय से प्रतिमा विसर्जन कराया जाए.
  • मुख्‍यमंत्री ने कहा कि सभी को सुरक्षा की गारंटी देने के लिए प्रशासन और पुलिस के अधिकारी मौके पर उपस्थित रहें. जिनकी लापरवाही से यह घटना हुई है, उन्‍हें भी चिन्हित करें. 

दुर्गा विसर्जन जुलूस के दौरान विवाद 

पुलिस के मुताबिक, यह घटना जिले के महसी के महाराजगंज की है. यह घटना रविवार शाम को उस वक्‍त हुई जब दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस में शामिल कुछ लोगों ने नारे लगाए. इसके बाद एक समुदाय विशेष के आक्रोशित लोगों ने पथराव और फायरिंग शुरू कर दी. देखते ही देखते मौके पर बवाल मच गया.  

घटना के बाद करीब 20 लोगों को हिरासत में लिया गया है. यहां पर दुकानों में तोड़फोड़ हुई है और सड़क पर आगजनी करके कई वाहनों को तोड़ा गया है. पूरे इलाके में किसी को भी घर से निकलने की इजाजत नहीं है. 

Latest and Breaking News on NDTV

फायरिंग में राम गोपाल मिश्रा की मौत 

फायरिंग में 22 साल के राम गोपाल मिश्रा की मौत हो गई. गोली लगने के बाद उसे बहराइच के मेडिकल कॉलेज में लाया गया था, लेकिन इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. इसके बाद लोगों ने पुलिस के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी. 

हिंसा के बाद पूरे क्षेत्र में तनाव व्‍याप्‍त हो गया और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए कई थानों की पुलिस को मौके पर तैनात किया गया है. अधिकारियों ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. स्थानीय प्रशासन ने घटना की गंभीरता को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं और इलाके में शांति बहाल करने की कोशिश की जा रही है. 

Latest and Breaking News on NDTV

बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी हिंसा : पुलिस 

पुलिस ने कहा कि किसी भी प्रकार की हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. घटना की जानकारी मिलते ही जिले के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और हालात का जायजा लिया. स्थानीय लोगों से बातचीत के बाद उन्होंने सभी से संयम रखने की अपील की है. 

हालांकि इस घटना के बाद लोग पुलिस की कार्यप्रणाली से नाराज नजर आए. उन्‍होंने कहा कि पुलिस मौके पर मूकदर्शक बनी रही.

दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन रोककर प्रदर्शन 

घटना के विरोध में बहराइच शहर और आसपास के कस्बों कैसरगंज, फखरपुर, महसी आदि क्षेत्रों में विसर्जन के लिए निकली दुर्गा प्रतिमाओं के जुलूस को रोककर सड़क जाम कर दी गई है. घटना के बाद प्रशासन और दुर्गा पूजा महासमिति के बीच बातचीत का दौर जारी है. युवक की मौत की खबर के बाद महासमिति ने यह कदम उठाया है. 

जिले में जगह-जगह हिंदूवादी संगठनों ने प्रतिमा विसर्जन रोककर प्रदर्शन शुरू कर दिया. साथ ही घटना के विरोध में जमकर नारेबाजी की गई. फखरपुर इलाके में हाईवे पर ट्रेक्‍टर ट्रॉली में प्रतिमाएं रखकर प्रदर्शन किया जा रहा है. मौके पर भारी संख्‍या में पुलिसकर्मी तैनात हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
बाबा सिद्दीकी के अलावा इन हस्तियों की भी की गई थी हत्या, जानिए लिस्ट में कौन-कौन
बहराइच में दुर्गा विसर्जन के दौरान हिंसा, एक की मौत, 6 पुलिसकर्मी सस्‍पेंड; CM योगी बोले- माहौल बिगाड़ने वाले नहीं बचेंगे
कोलकाता रेप-मर्डर केस: 9वें दिन भी डॉक्टरों की भूख हड़ताल जारी, 14 अक्टूबर को OPD बंद का ऐलान
Next Article
कोलकाता रेप-मर्डर केस: 9वें दिन भी डॉक्टरों की भूख हड़ताल जारी, 14 अक्टूबर को OPD बंद का ऐलान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com