विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 06, 2023

यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान निकालेंगे कांवड़ यात्रा

केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान का कहना है कि पूरे देश में समान नागरिक संहिता लागू होनी चाहिए. इसी के लिए यात्रा निकालेंगे. वे ऐसे पहले केंद्रीय मंत्री होंगे जो चार दिनों तक सड़क पर कांवड़ लेकर निकलेंगे.

Read Time: 3 mins
यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान निकालेंगे कांवड़ यात्रा

नई दिल्ली: देश में यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) को लेकर नई बहस छिड़ी है. विदेश दौरे से वापस आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूनिफ़ॉर्म सिविल कोड यानी समान नागरिक संहिता को लेकर बयान दिया. भोपाल में उन्होंने कहा कि एक घर में दो क़ानून नहीं हो सकते हैं. अब समान नागरिक संहिता(UCC) को लेकर केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान कांवड़ यात्रा निकालेंगे, जिसमें उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद रह सकते है.

केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान का कहना है कि पूरे देश में समान नागरिक संहिता लागू होनी चाहिए. इसी के लिए यात्रा निकालेंगे. वे ऐसे पहले केंद्रीय मंत्री होंगे जो चार दिनों तक सड़क पर कांवड़ लेकर निकलेंगे. उनका कहना है कि इस यात्रा में 4 करोड़ लोग शामिल होते हैं ऐसे में समान नागरिक संहिता को लेकर अपनी बात रखने का मौका भी मिलेगा.

आदिवासी समाज की चिंताओं पर उन्होंने कहा कि संहिता लागू करने से पहले बातचीत कर उनकी चिंताओं का समाधान निकाला जाएगा. अकाली दल के विरोध पर उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों का काम ही विरोध करना है. कांग्रेस केवल तुष्टिकरण के लिए विरोध कर रही है. उनका कहना है कि उत्तराखंड ऐसा पहला राज्य बनने जा रहा है जो समान नागरिक संहिता लागू करेगा और ऐसे में यह उनका सौभाग्य है कि उन्हें वहां से कांवड़ निकालने का अवसर मिल रहा है.

यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू होने के बाद हर नागरिक के लिए एक समान कानून होगा. कानून का किसी धर्म विशेष से ताल्लुक नहीं होगा. अलग-अलग धर्मों के पर्सनल लॉ खत्म हो जाएंगे. शादी, तलाक और जमीन-जायदाद के मामले में एक ही कानून चलेगा. धर्म के आधार पर किसी को भी विशेष लाभ नहीं मिलेगा.

ये भी पढ़ें:- 

छत्तीसगढ़ में बघेल सरकार पर जमकर बरसे जेपी नड्डा, कहा- यहां शराब घोटाला और चावल घोटाला

छत्तीसगढ़ शराब 'घोटाला': ईडी ने 121 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति कुर्क की

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भोले बाबा के दौसा आश्रम में होता था VVIP का जमावड़ा, ज्यादातर महिलाएं ही होती थीं सेवादार
यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान निकालेंगे कांवड़ यात्रा
गजब! दनादन 25 पुल अप्‍स! सेना का 56 साल का ये फुर्तीला फौजी है कौन?
Next Article
गजब! दनादन 25 पुल अप्‍स! सेना का 56 साल का ये फुर्तीला फौजी है कौन?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com