केंद्रीय कैबिनेट ने गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाने का फैसला लिया

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि आज कैबिनेट की बैठक में गन्ने के दाम में बढ़ोतरी करके 315 रुपए प्रति क्विंटल मूल्य निर्धारित किया गया है:

केंद्रीय कैबिनेट ने गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाने का फैसला लिया

नई दिल्‍ली:

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि सरकार ने 2023-24 सत्र के लिये गन्ने का उचित और लाभकारी मूल्य 10 रुपये क्विंटल बढ़ाकर 315 रुपये प्रति क्विंटल किया है. कैबिनेट ने किसानों के हित में, मिट्टी की उत्पादकता बढ़ाने और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई योजनाओं को मंजूरी दी है. यूरिया सब्सिडी योजना को मंजूरी दी गई. इसके लिए अगले तीन साल में 3,68,676 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि कचरे से वैल्थ बनाने के लिए मार्केट डेवलपमेंट अस्सिटेंस के लिए 1451 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. पराली और गोबर्धन पौधों से आर्गेनिक खाद बना कर मिट्टी की गुणवत्ता बढ़ाई जाएगी. सल्फर कोटेड यूरिया शुरू होगी. इससे मिट्टी में सल्फर की कमी दूर होगी और किसानों के खर्च में बचत होगी. 

उन्‍होंने बताया कि इसी के साथ सरकार ने गन्ने की एफआरपी बढ़ा दी है. इसमें 315 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी की गई है. यह अब तक की सबसे अधिक एफआरपी वृद्धि है. इससे 5 करोड़ गन्ना किसानों और उन पर आश्रितों को लाभ मिलेगा. साथ ही, गन्ना मिलों और उससे जुड़ी गतिविधियों में काम करने वाले 5 लाख श्रमिकों को भी लाभ होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-