किसानों को दीवाली गिफ्ट: केंद्र ने 6 रबी फसलों की MSP बढ़ाई, गेंहू की कीमत 2125 रुपये/क्विंटल हुई

MSP Hike: गेहूं की एमएसपी 110 रुपये प्रति क्विंटल बढ़कर अब रबी सीजन 2023-24 के लिए 2125 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है. इसी तरह जौ का न्यूनतम समर्थन मूल्य 100 रुपये प्रति क्विंटल बढ़कर अब 1735 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है.

किसानों को दीवाली गिफ्ट: केंद्र ने 6 रबी फसलों की MSP बढ़ाई, गेंहू की कीमत 2125 रुपये/क्विंटल हुई

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट मीटिंग के बाद प्रेस ब्रीफ करते हुए.

नई दिल्ली:

केंद्रीय कैबिनेट ने किसानों को दीवाली का तोहफा देते हुए आज 6 रबी फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) बढ़ाने को मंजूरी दी है. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट मीटिंग के बाद प्रेस ब्रीफ करते हुए बताया कि सरकार ने गेंहू की एमएसपी 110 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ा दी है. जिन फसलों की MSP बढ़ाई गई है. उनमें गेहूं के अलावा जौ, चना, मसूर, सूरजमुखी और सरसो शामिल है. इसे किसानों की आय और फसलों का उत्पादन बढ़ाने के तौर पर देखा जा रहा है.

गेहूं की एमएसपी 110 रुपये प्रति क्विंटल बढ़कर अब रबी सीजन 2023-24 के लिए 2125 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है. इसी तरह जौ का न्यूनतम समर्थन मूल्य 100 रुपये प्रति क्विंटल बढ़कर अब 1735 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है. सरकार ने चना की एमएसपी में 105 रुपये, जबकि मसूर की एमएसपी में 500, सरसो की 400 और सूरजमुखी के एमएसपी में 209 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी की है.

उत्तर प्रदेश : नए MSP पर धान की खरीदारी शुरू, 4000 केंद्रों पर धान खरीदेगी योगी सरकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी (CCEA) की बैठक में न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) बढ़ाने का निर्णय लिया गया. MSP वह दर है, जिस पर सरकार किसानों से अनाज खरीदती है. वर्तमान में, सरकार खरीफ और रबी दोनों मौसमों में उगाई जाने वाली 23 फसलों के लिए एमएसपी तय करती है.

रबी (सर्दियों) फसलों की बुवाई खरीफ (गर्मी) फसलों की कटाई के तुरंत बाद अक्टूबर में शुरू होती है. गेहूं और सरसों रबी की प्रमुख फसलें हैं.

हरियाणा में किसानों को बाजरा के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य नहीं मिल रहा : कांग्रेस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, सीसीईए ने 2022-23 फसल वर्ष (जुलाई-जून) और 2023-24 विपणन सत्र के लिए छह रबी फसलों के लिए एमएसपी में वृद्धि को मंजूरी दी है.