विज्ञापन
Story ProgressBack

शंभू बॉर्डर पर 1 महीने से डटे किसानों की आज दिल्ली में 'महापंचायत', इन शर्तों के साथ मिली मंजूरी

Read Time:3 mins

Farmers Mahapanchayat: दिल्ली में आज किसानों की महापंचायत.

नई दिल्ली:

शंभू बॉर्डर पर एक महीने तक डटे रहने के बाद प्रदर्शनकारी किसान (Farmers Mahapanchayat in Delhi) आज एक बार फिर दिल्ली कूच के लिए तैयार हैं.किसानों ने महापंचायत बुलाई है. प्रदर्शनकारी किसान सभी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की मांग कर रहे हैं, जबकि सरकार ने कुछ चुनिंदा फसलों पर एमएसपी देने की बात कही है.

  1.  किसानों को आज दिल्ली के रामलीला मैदान में 'किसान मजदूर महापंचायत' (Kisan Majdoor Mahapanchayat) आयोजित करने की अनुमति मिल गई है. दिल्ली पुलिस ने किसानों को परमिशन दे दी है. 
  2. हालांकि पुलिस ने किसानों को कुछ शर्तों के साथ ही 'किसान मजदूर महापंचायत' आयोजित करने की अनुमति दी है. जिसमें कहा गया है कि वह ट्रैक्टर ट्रॉली नहीं लागएंगे और न ही कोई मार्च निकालेंगे. 5,000 से अधिक प्रदर्शनकारी एक जगह इकट्ठा भी नहीं हो सकेंगे.
  3.  'किसान मजदूर महापंचायत'  का आयोजन सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक किया जाएगा. इसका मकसद "सरकार की नीतियों के खिलाफ लड़ाई को तेज करना", एमएसपी जैसे मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना और स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करवाना है."
  4. 'किसान मजदूर महापंचायत' का नेतृत्व संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) करेगा, जो किसान संगठनों का छत्र निकाय है, जिसने तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ 2020-21 के किसानों के विरोध का भी नेतृत्व किया था.
  5. एसकेएम ने कहा कि वे एक प्रस्ताव 'संकल्प पत्र' पारित करने की प्लानिंग कर रहे हैं, जिसमें कॉर्पोरेट समर्थक नीतियों के खिलाफ रणनीतियों की रूपरेखा तैयार की जाएगी और आगामी आम चुनावों के संदर्भ में भविष्य के कार्यों की भी घोषणा की जाएगी. 
  6. किसानों की महापंचायत की वजह से दिल्ली और आसपास के विभिन्न हिस्सों में यातायात प्रभावित हो सकता है, इसे देखते हुए पुलिस ने एक एडवाइजरी भी जारी की है. 
  7. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के बयान के मुताबिक, जवाहरलाल नेहरू मार्ग, बाराखंभा रोड, बहादुरशाह जफर मार्ग, टॉल्स्टॉय मार्ग, आसफ अली रोड, जय सिंह रोड, स्वामी विवेकानंद मार्ग, संसद मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग, बाबा खड़ग सिंह मार्ग, मिंटो रोड, अशोका रोड,  महाराजा रणजीत सिंह फ्लाईओवर, कनॉट सर्कस, भवभूति मार्ग, डीडीयू मार्ग और चमन लाल मार्ग किसानों के जुटने की वजह से प्रभावित होने की संभावना है.
  8. पंजाब से किसान 13 फरवरी को दिल्ली के बॉर्डर्स पर पहुंचे और रामलीला मैदान में शांतिपूर्ण प्रदर्शन (Farmer Protest)  करने की मांग की. हालांकि उनको अनुमति देने से इनकार कर दिया गया और पुलिस ने पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर ही उनको  रोक दिया. किसानों और सुरक्षाकर्मियों के बीच झड़पें भी हुईं, जिसमें आंसू गैस और वॉटर केनन का इस्तेमाल किया गया. 
  9. विरोध-प्रदर्शन के लिए दिल्ली के बॉर्डर्स पर डंटे किसान महीनों के राशन की व्यवस्था करके यहां पहुंचे हैं. उनका कहना है कि वे तब तक वापस नहीं लौटेंगे जब तक कि उनकी मांगें पूरी नहीं हो जातीं. पुलिस ने उनके वाहनों को दिल्ली में घुसने से रोकने के लिए सड़कों पर कीलें और कंक्रीट के अवरोधक लगा दिए थे.
  10. सरकारी एजेंसियां ​​पांच साल के लिए न्यूनतम सुरक्षा मूल्य (एमएसपी) पर दालें, मक्का और कपास की खरीदने के लिए तैयार हैं, लेकिन प्रदर्शनकारी किसानों ने केंद्र के उस प्रस्ताव को खारिज कर दिया. किसान एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी के साथ ही कृषि ऋण माफी और स्वामीनाथन समिति की सिफारिशों को लागू करने की मांग कर रहे हैं.
     

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आधी खुली खिड़कियां, चलते फैन और लावारिस स्कूटर... : NEET पेपर लीक के आरोपी के घर का ऐसा है हाल
शंभू बॉर्डर पर 1 महीने से डटे किसानों की आज दिल्ली में 'महापंचायत', इन शर्तों के साथ मिली मंजूरी
किस राज्य से आ रही सबसे ज्यादा मछली? दाल उगाने में कौन नंबर-1, देखिए लिस्ट
Next Article
किस राज्य से आ रही सबसे ज्यादा मछली? दाल उगाने में कौन नंबर-1, देखिए लिस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;