विज्ञापन
This Article is From Oct 01, 2022

उत्तर प्रदेश : नए MSP पर धान की खरीदारी शुरू, 4000 केंद्रों पर धान खरीदेगी योगी सरकार

योगी सरकार इस सीजन धान की खरीद बढ़े हुए एमएसपी पर कर रही है. धान की नई एमएसपी दर सामान्य धान के लिए 2,040 रुपये प्रति क्विंटल और ग्रेड ए धान के लिए 2,060 रुपये प्रति क्विंटल है.

उत्तर प्रदेश : नए MSP पर धान की खरीदारी शुरू, 4000 केंद्रों पर धान खरीदेगी योगी सरकार
योगी सरकार इस सीजन धान की खरीद बढ़े हुए एमएसपी पर कर रही है.
लखनऊ:

योगी सरकार ने हर साल की तरह खरीफ खरीद सीजन 2022-23 के तहत शनिवार एक अक्टूबर से धान की खरीद शुरू कर दी है. धान खरीद केंद्रों पर किसानों को कोई परेशानी न हो इसके लिए उचित व्यवस्था की गई है. विभाग के अधिकारियों और नोडल एजेंसी को खास निर्देश दिए गए हैं.

केंद्रों को किया गया जियो टैग

योगी सरकार इस सीजन धान की खरीद बढ़े हुए एमएसपी पर कर रही है. धान की नई एमएसपी दर सामान्य धान के लिए 2,040 रुपये प्रति क्विंटल और ग्रेड ए धान के लिए 2,060 रुपये प्रति क्विंटल है. पहले यह दर सामान्य धान के लिए 1940 रुपये प्रति क्विंटल और ग्रेड ए धान के लिए 1960 रुपये प्रति क्विंटल थी. 

इस सीजन धान खरीद में नोडल एजेंसी, खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग नया रिकार्ड बनाने के लिए करीब 70 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद करेगा. प्रदेश में दो जिलों महोबा और ललितपुर को छोड़कर 73 जिलों में करीब चार हजार केंद्र स्थापित किए गए हैं, जहां धान को एकत्रित किया जाएगा. महोबा और ललितपुर में धान की पैदावार न होने की वजह से यहां केंद्र नहीं बनाए गए हैं. 

किसानों को केंद्र तक धान लाने में कोई परेशानी न हो इसका विशेष ख्याल रखा गया है. ऐसे में ये केंद्र किसानों के खेतों के पास स्थापित किए गए हैं. वहीं खाद्य एवं आपूर्ति विभाग फसल खरीद के बाद किसानों को तत्काल भुगतान की पारदर्शी व्यवस्था कर रहा है. इसके लिए रिमोट सेंसिंग एप्लीकेशन सेंटर (RSAC) की मदद से केंद्रों को जियो-टैग किया गया है.

पीएफएमएस पोर्टल से भी की जाएगी धान की खरीद

धान की खरीद में हिस्सा लेने के लिए प्रदेश के किसानों को खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के पोर्टल www.fcs.up.gov.in पर अपना पंजीकरण कराना आवश्यक है. धान की खरीद इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ परचेज (ई-पॉप) मशीनों के माध्यम से किसानों के बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के जरिए की जाएगी. इतना ही नहीं गेहूं खरीद की तर्ज पर धान की खरीद पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से भी की जाएगी. पोर्टल के माध्यम से की गई धान की खरीद का भुगतान किसान के खाते में 72 घंटे के भीतर पहुंच जाएगा. 

लखनऊ मंडल के बरेली, मुरादाबाद, मेरठ, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ़, झांसी संभाग और हरदोई, सीतापुर और लखीमपुर में धान की खरीद शनिवार 1 अक्टूबर से शुरू कर दी गई है जबकि लखनऊ (लखनऊ, रायबरेली, उन्नाव), चित्रकूट, कानपुर, अयोध्या, देवीपाटन, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ़, वाराणसी, मिर्जापुर और प्रयागराज संभाग में एक नवंबर से धान खरीदी शुरू की जाएगी.

इन विभागों की ओर से की गई केंद्रों की स्थापना

केंद्रों की स्थापना खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, यूपी सहकारी संघ (पीसीएफ), यूपी सहकारी संघ लिमिटेड (पीसीयू), यूपी राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद, यूपी उपभोक्ता सहकारी संघ (यूपीएस) और खाद्य निगम के विपणन विभाग द्वारा की गई है.

यह भी पढ़ें -
-- India 5G Launch: 4G का गया जमाना, PM नरेंद्र मोदी ने लॉन्च की 5जी सेवा
-- गाजियाबाद के रामलीला मैदान में तेजी से घूमते झूले का एक हिस्सा टूटा, चार लोग घायल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अर्जेंटीना करना चाहता है यूपी में व्यापार और कृषि सेक्टर में निवेश, अक्टूबर में प्रतिनिधिमंडल करेगा राज्य का दौरा
उत्तर प्रदेश : नए MSP पर धान की खरीदारी शुरू, 4000 केंद्रों पर धान खरीदेगी योगी सरकार
सस्ते दर पर विदेश से मिलेगा फॉस्फोरिक एसिड, किसानों के बीच  DAP और NPK उर्वरक की बढ़ेगी उपलब्धता
Next Article
सस्ते दर पर विदेश से मिलेगा फॉस्फोरिक एसिड, किसानों के बीच DAP और NPK उर्वरक की बढ़ेगी उपलब्धता
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com