विज्ञापन

बजट में वो 9 रत्न, जिनपर जी-जान लगाने वाली है मोदी सरकार

Union Budget 2024 : वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि बजट का फोकस चार जातियों गरीब, महिलाएं, युवा और अन्नदाता पर हैं. बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रही है.

बजट में वो 9 रत्न, जिनपर जी-जान लगाने वाली है मोदी सरकार
Budget 2024 : वित्त मंत्री का पिटारा खुला
नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में केंद्रीय बजट 2024-25 पेश कर दिया है. वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि बजट का फोकस चार जातियों गरीब, महिलाएं, युवा और अन्नदाता पर हैं. इसके साथ ही वित्त बजट में 9 क्षेत्रों पर फोकस करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि मौजूदा बजट को खास प्राथमिकताओं के लिए याद रखा जाएगा. वित्त मंत्री ने कहा कि बजट में 9 क्षेत्रों पर फोकस किया गया है. बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रही है. वैश्विक अर्थव्यवस्था उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन कर रही है. वित्त मंत्री ने कहा कि भारत की आर्थिक वृद्धि बेहतर रही है.

बजट के इन 9 क्षेत्रों पर खास फोकस-


•    कृषि में उत्पादकता और लचीलापन
•    रोजगार और कौशल
•    समावेशी मानव संसाधन विकास और सामाजिक न्याय
•    विनिर्माण और सेवाएं
•    शहरी विकास
•    ऊर्जा सुरक्षा
•    बुनियादी ढाँचा
•    नवाचार, अनुसंधान और विकास
•    अगली पीढ़ी के सुधार

केंद्रीय बजट 2024-25 में अर्थव्यवस्था में पर्याप्त अवसर उत्पन्न करने के लिए नौ प्राथमिकताओं की घोषणा की. जिनमें नौ प्राथमिकताओं में उत्पादकता, रोजगार, सामाजिक न्याय, शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा, बुनियादी ढांचा, नवाचार और सुधार शामिल है. वित्त मंत्री ने अपना लगातार सातवां बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार जलवायु-अनुकूल बीज विकसित करने के लिए व्यापक स्तर अनुसंधान समीक्षा कर रही है.

एक करोड़ किसान प्राकृतिक खेती का रुख करेंगे

बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि अगले दो वर्षों में एक करोड़ किसान प्राकृतिक खेती का रुख करेंगे. मंत्री ने कहा कि उत्पादन बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर सब्जी उत्पादन संकुल को बढ़ावा दिया जाएगा. सरकार 32 कृषि एवं बागवानी फसलों के लिए 109 नए उच्च उपज वाले, जलवायु अनुकूल बीज जारी करेगी. सीतारमण ने कहा कि फरवरी में अंतरिम बजट में घोषित विभिन्न योजनाओं का कार्यान्वयन अब भी जारी है.

गरीब, महिलाएं, युवा और अन्नदाता पर खास फोकस

वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि भारत में मुद्रास्फीति कम रही है, यह वर्तमान में 3.1 फीसदी है. महंगाई लगातार कंट्रोल में है. देश में खाने-पीने की चीजें भी पहुंच में हैं. जैसा कि अंतरिम बजट में कहा था कि गरीब, महिलाएं, युवा और अन्नदाता - हम इन चार जातियों पर फोकस करना चाहते हैं. एक महीने पहले हमने लगभग सभी मेजर फसलों पर बढ़ी हुई एमएसपी की घोषणा की है. 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना चल रही है.

किसानों की आय बढ़ाने की कोशिश

इसके साथ ही बजट भाषण पढ़ते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि कि भारत इस वक्त प्रगति की राह पर बढ़ रहा है. देश में महंगाई कम और स्थिर है. वहीं मंहगाई को चार प्रतिशत से कम के स्तर पर लाने की कोशिश हो रही है. साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि किसानों को लागत पर कम से कम 50 प्रतिशत मार्जिन देने की कोशिश हो रही है. पीएम गरीब कल्याण को पांच साल के बढ़ाया गया है. हमारा फोकस रोजगार हुनर और युवाओं पर है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ले लो, ले लो मौज ले लो... विपक्ष के हमलों पर PM मोदी ने 100 दिन के 'प्रण' का खोला राज
बजट में वो 9 रत्न, जिनपर जी-जान लगाने वाली है मोदी सरकार
युवा से उम्रदराज चेहरे तक... 40 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट में कांग्रेस का दांव समझिए
Next Article
युवा से उम्रदराज चेहरे तक... 40 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट में कांग्रेस का दांव समझिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com