विज्ञापन
Story ProgressBack

18 जून को हुई UGC-NET 2024 की परीक्षा रद्द, पेपर लीक होने का शक, CBI करेगी मामले की जांच

परीक्षा प्रक्रिया की उच्चतम स्तर की पारदर्शिता और पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार ने निर्णय लिया है कि यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा रद्द कर दी जाए.

NEET विवाद के बीच अब एक और परीक्षा कैंसिल कर दी गई है.

नई दिल्ली:

NEET विवाद के बीच अब UGC-NET 2024 की परीक्षा रद्द कर दी गई है. 18 जून को ही NET की परीक्षा हुई थी. UGC को गृह मंत्रालय से पेपर आउट होने का इनपुट मिला है. परीक्षा में गड़बड़ी के चलते इसे रद्द कर दिया गया है. यह परीक्षा भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) कंडक्ट कराती है. जल्द ही परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा. इस बीच केंद्र सरकार ने मामले की जांच CBI को सौंपी है.

 UGC NET की परीक्षा देशभर की यूनिवर्सिटी में PhD एडमिशन, जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए होता है. 317 शहरों के 1205 सेंटरों में मंगलवार को यह परीक्षा हुई थी. कुल 9 लाख 9 हजार 508 छात्र-छात्राओं ने NET की परीक्षा दी थी. 

NEET कैसे होगी क्लीन? एग्जाम और काउंसलिंग पर क्या है SC का फैसला? जानें आपके हर सवाल का जवाब

इसबार CBT नहीं, पेन-पेपर मोड में हुई थी परीक्षा
इस बार UGC NET के 83 विषयों की परीक्षा एक ही दिन दो शिफ्टों में हुई. पहली शिफ्ट सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक थी. दूसरी शिफ्ट की टाइमिंग दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक थी.

अगर 0.001% भी गलती हुई है तो... NEET एग्जाम पर बेहद सख्त सुप्रीम कोर्ट, NTA की ले ली 'क्लास'

इससे पहले UGC NET का एग्जाम ऑनलाइन CBT यानी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होता था. ये बदलाव इसलिए किया गया, ताकि सभी विषय और सभी सेंटरों पर परीक्षा एक ही दिन में कराया जा सके.

NTA ने जारी किया बयान
NTA ने कहा, "परीक्षा प्रक्रिया की उच्चतम स्तर की पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि UGC-NET जून 2024 की परीक्षा रद्द कर दी जाए. नए सिरे से परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए जानकारी अलग से साझा की जाएगी. साथ ही CBI इस मामले की जांच करेगी."

NEET (UG) परीक्षा-2024 से संबंधित मामले में, ग्रेस मार्क्स से संबंधित मुद्दे को पहले ही पूरी तरह से संबोधित किया जा चुका है. पटना में परीक्षा के संचालन में कथित कुछ अनियमितताओं के संबंध में, बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई से एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है. यह रिपोर्ट मिलने पर सरकार आगे की कार्रवाई करेगी.

NEET 2024 Re-Exam: नीट की पुन: परीक्षा 23 जून को, 1563 उम्मीदवारों के स्कोर कार्ड रद्द, एडमिट कार्ड इस तारीख तक 

सरकार परीक्षाओं की शुचिता सुनिश्चित करने और छात्रों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. यह दोहराया गया है कि जो भी व्यक्ति/संगठन इस मामले में शामिल पाया जाएगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

NEET को लेकर विवादों में घिरी है NTA
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) पहले से ही NEET परीक्षा में कथित गड़बड़ी को लेकर विवादों में घिरी है. देशभर में NEET UG 2024 में गड़बड़ी को लेकर अलग-अलग राज्यों में लगभग 20 हजार छात्र-छात्राओं ने याचिकाएं दायर की थीं. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में NTA को दो हफ्तों का नोटिस भी जारी किया है. अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी.

"पेपर लीक का एपिसेंटर बन चुके हैं BJP शासित राज्य" : NEET परीक्षा में गड़बड़ी मामले पर राहुल गांधी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दिल्ली-नोएडा में सुबह सुबह अंधेरा, उमस और चिपचिपी गर्मी से मिलेगी राहत?
18 जून को हुई UGC-NET 2024 की परीक्षा रद्द, पेपर लीक होने का शक, CBI करेगी मामले की जांच
NEET-UG परीक्षा मामला :  छात्रों ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री को चिट्ठी लिखी, सुप्रीम कोर्ट का आदेश नहीं मानने का आरोप
Next Article
NEET-UG परीक्षा मामला : छात्रों ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री को चिट्ठी लिखी, सुप्रीम कोर्ट का आदेश नहीं मानने का आरोप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;