विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 30, 2022

MCD बिल पर दिल्‍ली विधानसभा ही ले सकती है फैसला, संसद यह नहीं कर सकती : TMC सांसद महुआ मोइत्रा

तृणमूल सांसद ने कहा कि अगर आप संविधान को देखें तो उसमें साफ-साफ कहा गया है कि निगम के जो पावर हैं वह सिर्फ राज्य के हैं और यह स्टेट लिस्ट में भी हैं.

Read Time: 3 mins
MCD बिल पर दिल्‍ली विधानसभा ही ले सकती है फैसला, संसद यह नहीं कर सकती :  TMC सांसद महुआ मोइत्रा
महुआ मोइत्रा ने कहा, यह MCD बिल है इस पर सिर्फ दिल्ली विधानसभा फैसला ले सकती है
नई दिल्‍ली:

MCD Bill: लोकसभा में पेश किए गए एमसीडी बिल (Delhi Municipal Corporation Amendment Bill) का तृणमूल कांग्रेस ने विरोध किया है. लोकसभा में टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) ने NDTV से खास बातचीत में कहा, 'यह जो एमसीडी बिल है इस पर सिर्फ दिल्ली विधानसभा फैसला ले सकती है. उनको बिल पास करने का अधिकार है. संसद यह नहीं कर सकती क्योंकि 2011 में जो अमेंडमेंट हुआ था और 3 निगमों में जो बंटवारा किया गया था, वह दिल्ली विधानसभा में हुआ था.' तृणमूल सांसद ने कहा कि अगर आप संविधान को देखें तो उसमें साफ-साफ कहा गया है कि निगम के जो पावर हैं वह सिर्फ राज्य के हैं और यह स्टेट लिस्ट में भी हैं. दोनों रूल्स के मुताबिक आप यह नहीं कर सकते. हमने यह कह दिया कि अगर आप को लाना ही है, आप दिल्ली के चुनाव जीत जाइए फिर एसेंबली से कीजिए. आप संसद में यह नहीं कर सकते.

महुआ ने कहा, 'जब अप्रैल 22 को चुनाव होने हैं और दिल्ली के चुनाव आयोग ने आकर कह भी दिया था कि चुनाव समय पर होने वाले हैं.दिल्ली सरकार ने मामले में सुप्रीम कोर्ट में पिटीशन भी दाखिल किया है कि यह नहीं हो सकता है.आपको चुनाव करना है कि नहीं करना है आपको डीलिमिटेशन करना है 272 वार्ड से 250 वार्ड लाना है.आपको डीलिमिटेशन करना है उसमें करीब एक साल का वक्‍त लग जाएगा. यह सब अस्‍पष्‍ट है कि कब इलेक्शन होगा.' बीजेपी पर हमला बोलते हुए उन्‍होंने कहा कि अगर इन्‍हें दिल्ली के भलाई के इतना ही शौक है तो दिल्ली के लोग बार-बार इनको हराते क्यों हैं.दो बार विधानसभा के चुनाव हुए जिसमें यह हार के बिल्कुल खत्म हो गए. बीजेपी से अगर लोगों का इतना ही प्यार है तो बार-बार यह हारते क्यों हैं.'

उन्‍होंने कहा कि 'मोदी है तो मुमकिन है' पर यह कैसे हो गया.मोदी की तो खासियत यही है कि जो आप कानून से कुछ नहीं कर सकते हैं तो बहुमत के जोर से करते हैं. दिल्‍ली का जिक्र करते हुए महुआ  ने कहा कि दिल्ली बहुत सुंदर शहर है. बंगाल भी बहुत अच्छी जगह रहेगा. दोनों ही स्‍थानों पर बीजेपी की सरकार नहीं है, इसीलिए दोनों सुंदर हैं.

- ये भी पढ़ें -

* "दिल्ली के CM केजरीवाल के आवास पर हमला, 70 हिरासत में; AAP ने BJP पर लगाए आरोप
* "कैमरे में कैद : बुर्का पहनी महिला ने सोपोर में CRPF कैम्प पर फेंका बम
* "प्रशांत किशोर की 2024 चुनावों के प्लान को लेकर गांधी परिवार से बातचीत, 10 प्वाइंट्स

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;