"ओडिशा रेल हादसे के मृतकों के पार्थिव शरीर मुफ्त में पहुंचाएं..." : एयरलाइंस को केंद्र का आदेश

इस बैठक में ये भी तय किया गया है कि भविष्य में अगर किसी भी इलाके में कभी आपदा की स्थिति आए उस वक्त एयरलांइस कम्पनियों को उस शहर से आने और जाने वाली फ्लाइट्स  के टिकट की कीमत पर निगरानी रखनी चाहिए.

ओडिशा हादसे में मृतकों को लेकर सरकार ने एयरलाइंस के लिए जारी की एडवाइजरी

नई दिल्ली:

ओडिशा ट्रेन हादसे में अब तक 275 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि अभी भी घायल लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. केंद्र सरकार ने इस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के पार्थिक शरीर को उनके घर तक पहुंचाने के लिए एक बड़ा फैसला किया है. नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एयरलाइंस एडवाइजरी ग्रुप के साथ हुई बैठक में एयरलाइंस कंपनियों को ये आदेश दिया है कि वो मृतकों के पार्थिव शरीर को उनके शहर तक मुफ्त में पहुंचाएं. 

इस बैठक में ये भी तय किया गया है कि भविष्य में अगर किसी भी इलाके में कभी आपदा की स्थिति आए उस वक्त एयरलांइस कम्पनियों को उस शहर से आने और जाने वाली फ्लाइट्स  के टिकट की कीमत पर निगरानी रखनी चाहिए. और कोशिश करनी चाहिए कि मानवीय आधार पर किसी भी कीमत पर टिकट के दामों में बढ़ोतरी से बचना चाहिए.

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही केंद्र सरकार ने ओडिशा ट्रेन हादसे को लेकर एयरलाइंस कंपनियों के लिए एक और एडवाइजरी जारी की थी. केंद्र सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने भुवनेश्वर आने-जाने के हवाई किराए में किसी भी असामान्य वृद्धि पर नजर रखते हुए एयरलाइनों को एक एडवाइजरी भेजी थी. ओडिशा में दुर्भाग्यपूर्ण रेल हादसे के मद्देनजर नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सभी एयरलाइनों को सलाह दी थी कि वे भुवनेश्वर और राज्य के अन्य हवाईअड्डों के हवाई किराए में किसी भी असामान्य वृद्धि की निगरानी करें और इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करें.

मंत्रालय ने कहा था कि, इसके अलावा घटना के कारण उड़ानों का कैंसिलेशन या रीशेड्यूलिंग बिना पेनल चर्ज के किया जा सकता है. ओडिशा से उड़ान भरने वाली सभी एयरलाइनों को सलाह दी गई थी कि वे राज्य में दुखद रेल दुर्घटना में मारे गए लोगों के अवशेषों को अन्य राज्यों, जहां के पीड़ित निवासी थे, तक पहुंचाने में उनकी मौजूदा नीति के अनुसार सुविधा देने में सहयोग करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार की शाम को कोरोमंडल एक्सप्रेस सहित तीन ट्रेनों के टकराने से बड़ा हादसा हो गया. इस दुर्घटना में 275 यात्रियों की मौत हो गई है. हादसे में 1000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. दुर्घटना में राहत और बचाव का काम पूरा हो गया है.