विज्ञापन
2 years ago
नई दिल्ली:

4 August 2022 Hindi News: बुधवार तक बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के पदकों का आंकड़ा 18 तक पहुंच गया. इन 18 पदकों में पांच स्वर्ण, छह रजत और सात कांस्य पदक शामिल हैं. राष्ट्रमंडल खेल के कल छठे दिन भारत ने पांच पदक हासिल किए. सियासी गलियारों में माहौल काफी गर्म रहा. ED ने नेशनल हेराल्ड दफ्तर को सील कर दिया. कांग्रेस संसदीय पार्टी की आज बैठक इसी मुद्दे पर होगी. बहरहाल देखते हैं आज की प्रमुख खबरें...

यहां पर आप दिनभर की देश, विदेश, क्राइम, खेल, सिनेमा, बिजनेस और राज्यों से जुड़ी पल-पल की खबरें पढ़ सकते हैं. हम आपको हर खबर से यहां रूबरू कराएंगे.

Read Here Today's All Latest Hindi Breaking News: -  

जम्मू से 388 तीर्थयात्रियों का जत्था अमरनाथ गुफा के लिए रवाना
बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए 388 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था कड़ी सुरक्षा के बीच बृहस्पतिवार सुबह यहां भगवती नगर आधार शिविर से रवाना हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए 43 दिन की वार्षिक अमरनाथ यात्रा 30 जून से शुरू हुई थी।

कांग्रेस नेता जयराम रमेश का ट्वीट -- ED खड़गे से पूछताछ कर रही है.
कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने ट्वीट कर बताया कि राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से ED पिछले चार घंटों से पूछताछ कर रही है.
दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्री से अबैध विदेशी मुद्रा बरामद
सीआईएसएफ ने आईजीआई  एयरपोर्ट,  नई दिल्ली में 'प्लास्टिक थ्रेड रोल्स' में चतुराई से छुपाये गए  लगभग 42.25 लाख रुपये मूल्य की विदेशी मुद्रा (अमेरिकी डॉलर) को  बरामद किया।

राजधानी दिल्ली के रोहिणी इलाके में लावारिस टिफिन बॉक्स मिला
Flash

-दिल्ली के रोहिणी इलाके के प्रशांत विहार में एक लावारिस टिफिन बॉक्स मिला

-आस-पास के इलाके को करवाया गया खाली

-पुलिस की टीम मौके पर

-इलाके को सील किया गया

स्पॉट पर BDS की टीम पहुंच रही है

-पुलिस के आलाधिकारी मौके पर है

राजधानी दिल्ली के रोहिणी इलाके में संदिग्ध वस्तु बरामद


ईडी ने संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत को तलब किया है
ईडी ने पात्रा चॉल जमीन धनशोधन मामले में संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत को तलब किया है. वर्षा राउत के खाते में लेन-देन के बाद जारी हुआ समन: ईडी

ज्ञानवापी मस्जिद और श्रृंगार गौरी मंदिर मामले में अगली तारीख 18 अगस्त की लगी
ज्ञानवापी मस्जिद और श्रृंगार गौरी मंदिर मामले में दायर याचिका की मेंटेनेबिलिटी पर चल रही सुनवाई में आज 4 तारीख को मस्जिद कमेटी की वकील की तरफ से हिंदू पक्ष की दलील पर अपना पक्ष रखना था. लेकिन इस बीच अंजुमन इंतजामियां मसाजिद कमेटी के वकील अभय नाथ यादव की मृत्यु हो गई  है. लिहाजा आज अंजुमन इंतजामियां मसाजिद कमेटी की तरफ से अदालत में एक दरखास्त डाली गई की मुख्य वकील अभय नाथ यादव के संस्कार के बाद की कोई डेट रखी जाए. कोर्ट ने इस अपील के मद्देनजर 18 अगस्त की तारीख मुकर्रर की है
सपा विधायक आजम खान मेदांता अस्पताल में भर्ती कराए गए
लखनऊ 

सपा विधायक आजम खान मेदांता अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं. निमोनिया और सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद ुन्हें भर्ती किया गया. अस्पताल की क्रिटिकल केयर यूनिट आजम खान के 
इलाज में  जुट गई है. फिलहाल डॉक्टरों का कहना है कि आज़म की तबियत नियंत्रण में है.

ममता बनर्जी कल PM से मिलेंगी
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कल PM नरेन्द्र मोदी से मिलेंगी. उसके बाद वो राष्ट्रपति भवन जाकर राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू से भी मिलेंगी. 

लोकसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित. 
विपक्षी दलों का विरोध मार्च
विपक्षी दलों का संसद के सामने विजय चौक पर विरोध मार्च होगा. करीबन 3.30 बजे वहीं एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन भी आयोजित किया गया है. 
शिवसेना नेता संजय राउत की ED हिरासत बढ़ी
शिवसेना नेता संजय राऊत की ED हिरासत बढ़ी. कोर्ट ने सोमवार 8 अगस्त तक ED हिरासत में भेजा.
पात्रा चॉल भूमि कथित धनशोधन मामले में शिवसेना सांसद संजय राउत की ED हिरासत आज समाप्त हुई थी. उन्हें एक बार फिर ED के अधिकारी आज PMLA कोर्ट में पेश किया और उनकी आगे की हिरासत की मांग को लेकर बहस की.  


आप सांसद राघव चड्ढा वित्तमंत्री से मिले
आप के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि आज उन्होंने वित्त मंत्री से मिलकर The Holy Golden Temple के बाहर अकोमेडेशन सेंटर पर लगाए जा रहे  12% GST को समाप्त करने की मांग की है. उन्होंने कहा,"यह मुगल शासक औरंगजेब की जजिया टैक्स की तरह है." उन्होंने पंजाब के लिए  एक बड़े आर्थिक पैकेज की भी मांग की है.

चीन ने दागे बैलिस्टिक मिसाइलें
अभ्यास के दौरान चीन ने दागी कई बैलिस्टिक मिसाइलें, ताइवान रक्षा मंत्रालय का कहना है. (AFP News Agency) 
कुलदीप बिश्नोई भाजपा में शामिल हुए
हरियाणा के पूर्व CM भजनलाल के पुत्र कुलदीप बिश्नोई कांग्रेस छोड़ BJP में शामिल

राज्यसभा में आरोप प्रत्यारोप का दौर
राज्यसभा में विपक्ष के नेता मलिकार्जुन खड़गे ने ED की तरफ से उन्हें जारी समन पर सवाल उठाए. 

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मलिकार्जुन खड़गे ने कहा,"जब  पार्लियामेंट चल रही है मुझे ईडी का समन आता है कि आप तुरंत आइए. मुझे 12:30 बजे जाना है मैं कानून का पालन करना चाहता हूं . 
लेकिन जब सदन चल रहा है मुझे समन करना क्या उचित है? कल सोनिया गांधी और राहुल गांधी के घर का पुलिस ने घेराव किया. क्या ऐसे में डेमोक्रेसी जीवित रहेगी? क्या हम संविधान के तहत काम कर पाएंगे? हम डरेंगे नहीं, हम फाइट करेंगे . हम आपसे अपील करते हैं कि इस मुद्दे पर चर्चा कीजिए

दूसरी तरफ भाजपा और राज्यसभा में सदन के नेता पियूष गोयल ने कहा,"सरकार किसी भी लॉ एनफोर्समेंट एजेंसी के काम में दखल नहीं करती है. इनके सरकार के कार्यकाल कार्यकाल में ऐसा होता होगा 
. विपक्ष का आरोप बेबुनियाद है. किसी ने अगर गलत किया है तो एजेंसीज अपना काम करेंगी
हम डरते नहीं हैं: राहुल गांधी
नेशनल हेराल्ड केस में राहुल गांधी का बयान --हम डरते नहीं हैं. PM को जो करना है कर लें.
नेशनल हेराल्ड पर पूछे एक प्रश्न के उत्तर में  राहुल गांधी ने कहा कि ये पूरा इंटिमिडेशन का अटैम्प्ट है. ये सोचते हैं कि थोड़ा सा प्रेशर डालकर हमें चुप कर देंगे. हम चुप नहीं होने वाले. जो इस देश में नरेन्द्र मोदी जी, अमित शाह जी कर रहे हैं, लोकतंत्र के खिलाफ, उसके खिलाफ हम खड़े रहेंगे, चाहे ये कुछ भी कर लें, कोई फर्क नहीं पड़ता.

एक प्रश्न पर कि बीजेपी कह रही है कि रण छोड़ने भी नहीं देंगे और भागने भी नहीं देंगे, राहुल गांधी ने कहा कि भागने की कौन बात कर रहा है? भागने की वो बात कर रहे हैं.  देखिए, हम इंटिमिडेट नहीं होंगे, हम नरेन्द्र मोदी से नहीं डरते हैं! कर लें, जो करना है, कुछ फर्क नहीं पड़ेगा। जो मेरा काम है, देश की रक्षा करना, लोकतंत्र की रक्षा करना, देश में जो हारमनी है, उसको मेंटेन करना, वो मैं करता रहूँगा, ये कुछ भी कर लें।
लोकसभा की कार्यवाही 2:00 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है. 
जस्टिस यू यू ललित अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे

CJI एन वी रमन  26 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. जस्टिस यू यू ललित 27 अगस्त को 49वें CJI के रूप में शपथ लेंगे. उनका कार्यकाल महज 74 दिनों का  होगा. CJI के रूप में, जस्टिस ललित उस कॉलेजियम का नेतृत्व करेंगे जिसमें जस्टिस चंद्रचूड़, जस्टिस कौल, जस्टिस  नज़ीर और जस्टिस  इंदिरा बनर्जी शामिल होंगे. 
जस्टिस  बनर्जी के 23 सितंबर को सेवानिवृत्त होने के साथ ही जस्टिस  के एम जोसेफ कॉलेजियम में प्रवेश करेंगे 
जस्टिस ललित 8 नवंबर को CJI के रूप में सेवानिवृत्त होंगे
इसके बाद जस्टिस चंद्रचूड़  50 वें CJI के तौर पर नियुक्त होंगे 

उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर भाजपा की कवायद

उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर बीजेपी के सभी सांसदों की बैठक बुलाई गई है. शुक्रवार शाम साढ़े पांच बजे संसद परिसर में बालयोगी ऑडिटोरियम में ये बैठक होगी. बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा बैठक की अध्यक्षता करेंगे. अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे. इस बैठक में उपराष्ट्रपति चुनाव में वोट डालने का तरीका समझाया जाएगा. शनिवार सुबह दस बजे से शाम पांच तक होगा उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान.
संसद भवन में ही मतदान होगा और इसमें मनोनीत सांसदों समेत सभी सांसद हिस्सा लेंगे. मतदान के तुरंत बाद मतगणना शुरु होगी और देर शाम तक परिणाम आ जाएगा. 
एनडीए के उम्मीदवार और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ की जीत तय मानी जा रही है. उन्हें 65 प्रतिशत से भी अधिक मत मिलने का अनुमान है. उन्हें बीजेडी, वायएसआर कांग्रेस, बीएसपी और टीडीपी ने भी समर्थन दिया है.
उनके खिलाफ विपक्ष ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता मार्गरेट अल्वा को मैदान में उतारा है
सुप्रीम कोर्ट में शिवसेना दावेदारी का मुद्दा
सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को कहा कि इस मामले में कोई फैसला न ले
सभी पक्ष हलफनामा दायर कर सकते है
8 अगस्त को EC में जवाब दाखिल करना है
अगर पक्षकार जवाब दाखिल करने के लिए समय मांगते हैं तो EC उसे समय देने पर विचार करें
सुप्रीम कोर्ट 8 अगस्त को सुनवाई करेगा
सुप्रीम कोर्ट में शिवसेना मुद्दे पर सुनवाई
उद्धव ठाकरे गुट को बड़ी राहत 
चुनाव चिन्ह को लेकर फिलहाल फैसला नहीं करेगा सुप्रीम कोर्ट
राज्यसभा की कार्यवाही 12.00 बजे तक स्थगित
Rajya Sabha @ 11:12: राज्यसभा में सरकारी जांच एजेंसियों के दुरुपयोग के मुद्दे पर विपक्ष का हंगामा 

राज्यसभा की कार्यवाही 12:00 बजे तक के लिए स्थगित
राज्यसभा चेयरमैन वेंकैया नायडू ने नियम 267 के तहत सरकारी जांच एजेंसियों जैसे सीबीआई, आईटी के दुरुपयोग के मुद्दे पर राज्यसभा में विपक्ष के नेता मलिकार्जुन खरगे और कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल के नोटिस को खारिज किया .
इसके विरोध में विपक्षी सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया .
जिसके बाद सदन की कार्यवाही 12:00 बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी
संसद में कांग्रेस का विरोध
लोकसभा में कांग्रेसी सांसद इडी के दुरुपयोग को लेकर वेल में   आकर नारे लगा रहे है।
ताइवान के आसपास चीन का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास
अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी द्वारा ताइवान की यात्रा के बाद चीन अब ताइवान के ईर्द-गिर्द अपना सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास शुरू किया है.  ये युद्धाभ्यास 7 अगस्त तक चलेगा.
दिल्ली सरकार ने सबसे बड़ा तिरंगा कार्यक्रम स्थगित किया, बुराड़ी ग्राउंड पर बरसात का पानी भरा
दिल्ली सरकार ने 'सबसे बड़ा तिरंगा' कार्यक्रम स्थगित कर दिया है. बुराड़ी ग्राउंड जहां पर यह कार्यक्रम होना था, वहां बरसात के चलते पानी भर गया है, जिसके चलते कार्यक्रम स्थगित किया गया.
देहरादून में भारी बारिश से हाल बेहाल
VIDEO: उत्तराखंड के देहरादून के ब्रह्मपुरी सहस्त्रधारा क्षेत्र में भारी बारिश के बाद सड़क पर आए मलबे से रास्ता अवरोधित हो गया है.
भारत में COVID-19 के नए केसों में 16 फीसदी उछाल, 24 घंटे में 19,893 मामले
भारत में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के नए मामलों में करीब 16 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है. पिछले 24 घंटे में Covid-19 के 19,893 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जिसके बाद देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 44,087,037 हो गई है. बुधवार को 17,135 नए मामले सामने आए थे.
दिल्ली में मंकीपॉक्स का चौथा मरीज मिला, नाइजीरियाई महिला पॉजिटिव पाई गई
देश में मंकीपॉक्‍स का खतरा बढ़ता जा रहा है. दिल्‍ली में बुधवार को किया गया मंकीपॉक्‍स वायरस के संक्रमण का चौथा मामला दर्ज किया गया. 31 वर्ष की नाइजीरियाई महिला को इस बीमारी से संक्रमित पाया गया है.
पीएम मोदी ने तेजस्विन शंकर को दी शुभकामनाएं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि तेजस्विन शंकर ने इतिहास रचा है. उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में हमारा पहला हाई जंप मेडल जीता. कांस्य पदक जीतने के लिए उन्हें बधाई. उनके प्रयासों पर गर्व है. उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं. वह सफलता प्राप्त करते रहें.
कांग्रेस संसदीय बोर्ड की बैठक होगी जिसमें 5 अगस्त को होने वाले राष्ट्रव्यापी आंदोलन की रूपरेखा तय होगी.
शिवसेना पर दावेदारी को लेकर उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे गुट आमने सामने है. आज इस मुद्दे पर सुनवाई होगी.
मुंबई में शिवसेना सांसद संजय राउत को एक स्पेशल कोर्ट में पेश किया जाएगा क्योंकि आज उनकी ED कस्टडी समाप्त हो रही है.
ममता बनर्जी आज दिल्ली में अपनी पार्टी के सांसदों से मुलाकात करेंगी. वे विपक्षी दलों के नेताओं से भी मिलेंगी.
दिल्ली हाई कोर्ट में आज उमर खालिद की जमानत याचिका पर सुनवाई होगी.
राऊज एवेन्यू कोर्ट LTC घोटाला मामले में फैसला सुनाएगी.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली, यूपी, बिहार सहित जानिए किन राज्यों में आज भी होगी झमाझम बरसात?
TOP HINDI NEWS: शिवसेना नेता संजय राऊत की ED हिरासत 8 अगस्त तक बढ़ी.
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Next Article
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com