विज्ञापन
2 years ago
नई दिल्ली:

कांग्रेस ने बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे पर सबेरे से ही संसद से लेकर सड़क तक विरोध प्रदर्शन किया. सबसे पहले विरोध की शुरूआत संसद के गलियारों से हुई. सोनिया गाँधी समेत सभी कांग्रेसी सांसद सदन में काले कपड़े पहनकर आए और जमकर नारेबाजी की. उसके बाद कांग्रेस सांसदों का जत्था राष्ट्रपति भवन तक पैदल मार्च करने के लिए निकला. लेकिन उन्हें बीच रास्ते में ही रोक दिया गया और हिरासत में ले लिया गया. इस पैदल मार्च का नेतृत्व राहुल गांधी कर रहे थे.

इसके बाद विरोध का केन्द्र बना कांग्रेस मुख्यालय. पार्टी मुख्यालय में प्रियंका गांधी ने मोर्चा संभाला और वे पीएम आवास घेरने के लिए अपने सांसदों के साथ निकलीं. लेकिन वहां वो कामयाब नहं हो सकीं. पुलिस की घेराबंदी को उन्होंने तोड़ने की भरपूर कोशिश की लेकिन पुलिस ने उन्हें आगे नहीं बढ़ने दिया. फिर वो सड़क पर ही बैठ गईं और साथी कार्यकर्ता के साथ विरोध प्रदर्शन करने लगीं. पुलिस ने उन्हें भी हिरासत में ले लिया.

उधर, केंद्रीय रिजर्व बैंक ने आज 5 अगस्त, 2022 को नीतिगत ब्याज दरों में 50 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी कर दी है. इसके बाद रेपो रेट 4.9% से बढ़कर 5.4% हो गया है. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने अपनी घोषणा में कहा कि हम उच्च मुद्रास्फीति की समस्या से गुजर रहे हैं और वित्तीय बाजार भी अस्थिर रहे हैं. वैश्विक और घरेलू परिदृश्यों को देखते हुए मौद्रिक नीति समिति ने बेंचमार्क रेट में बढ़ोतरी का फैसला किया है. बहरहाल देखते हैं आज की प्रमुख खबरें...

Here are the LIVE updates on Today's Big and Breaking News:

दिल्ली में कोरोना ने बढ़ाई टेंशन, बीते 6 महीने में पहली बार आए सबसे ज्यादा 2419 नए मामले
दिल्ली में कोरोना एक बार फिर टेंशन बढ़ा रहा है. शुक्रवार को राजधानी में कुल 2419 नए मामले सामने आए हैं, जो बीते छह महीने में सबसे ज्यादा हैं. इससे पहले 3 फरवरी को सबसे ज्यादा 2668 मामले दर्ज किए थे.
बर्मिंघम में जारी कॉमनवेल्थ खेलों (Commonwealth Games 2022) के आठवें दिन जारी खेलों में भारत की पायदान को ऊपर ले जाने का जिम्मा पहलवानों ने उठा लिया है. सबसे हालिया मुकाबले में बजरंग पूनिया ने 65 किग्रा भार वर्ग में भारत को स्वर्ण पदक दिला दिया है.
Commonwealth Games : साक्षी मलिक ने दिलाया आठवां स्वर्ण पदक, भारत को मिला 23वां पदक
भारत को आठवां स्वर्ण पदक मिल गया है. साक्षी मलिका ने 62 किग्रा भार वर्ग में 0-4 से पिछड़ने के बाद भारत को पदक से नवाज दिया
"कांग्रेस ने जिस दिन को काले कपड़े पहनकर प्रदर्शन के लिए चुना, उसी दिन ..." : अमित शाह
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने महंगाई, बेरोजगारी और जांच एजेंसियों के कथित दुरुपयोग को लेकर सरकार के खिलाफ काले कपड़े पहनकर किए गए प्रदर्शन को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा है. शाह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी तुष्‍टीकरण की राजनीति कर रही है. जिस दिन राम मंदिर का शिलान्‍यास हुआ था, उसी दिन कांग्रेस नेताओं ने काले कपड़े पहनकर यह विरोध प्रदर्शन किया.

PM मोदी से मुलाकात के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलीं CM ममता बनर्जी
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शुक्रवार देर शाम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलीं. इससे पहले ममता बनर्जी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आज उनके आवास पर मिल चुकी थीं.
भाजपा सांसदों की बैठक में जगदीप धनखड़ पहुंचे
उपराष्ट्रपति पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ बीजेपी सांसदों की बैठक में हिस्सा लेने पहुँचे. इस बैठक में कल के मतदान के लिए सांसदों को ट्रेनिंग दी जाएगी. डमी मतदान भी कराया गया ताकि कल वोट डालते समय कोई गलती न हो

चीन के विदेश मंत्री वांग यी का कहना है कि अमेरिका को एक और अमेरिकी हाउस स्पीकर को ताइवान जाने की अनुमति देने की गलती करने का कोई अधिकार नहीं है. ( स्रोत: रॉयटर्स)

चीन के विदेश मंत्री वांग यी का कहना है कि अमेरिका को एक और अमेरिकी हाउस स्पीकर को ताइवान जाने की अनुमति देने की गलती करने का कोई अधिकार नहीं है. ( स्रोत: रॉयटर्स)

पार्थ और अर्पिता को 14 दिन की न्यायिक हिरासत
पार्थ चटर्जी और अर्पिता मुखर्जी को 14 दिन की न्यायिक हिरासत. अब अगली सुनवाई  18 अगस्त को होगी. 
भूपेश बघेल किंग्सवे कैंप पुलिस स्टेशन पहुंचे
दिल्ली: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल किंग्सवे कैंप पुलिस स्टेशन पहुंचे जहां कांग्रेस नेताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया है. 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से  पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मुलाकात की 
महाठग सुकेश चंद्रशेकर से दिल्ली में होगी पूछताछ
सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि महाठग सुकेश चंद्रशेखर से चेन्नई में दर्ज FIR पर  दिल्ली में पूछताछ होगी . सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सुकेश के वहां जाने की बजाए मशीनरी दिल्ली आ सकती है और पूछताछ कर सकती है. पीठ उस अर्जी पर सुनवाई कर रही थी जिसमें कहा गया था कि सुकेश के खिलाफ FIR दर्ज कर ली गई है और अब उसे वहां मौजूद रहना जरूरी है. आवेदन में निर्देश मांगा गया था कि उसे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पेश होने की अनुमति दी जाए. 
गौरतलब है कि ED ने उसके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में चेन्नई में समुद्र के सामने एक आलीशान बंगला, 82.5 लाख रुपये नकद और एक दर्जन से अधिक लग्जरी कारें जब्त की हैं.महाठग सुकेश चंद्रशेखर और उसकी पत्नी की तिहाड़ जेल से ट्रांसफर करने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रहा है.

भारतीय पुरुषों की 4×400 मीटर रिले टीम ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

केजरीवाल आज शाम राष्ट्रपति से मिलेंगे
राष्ट्रपति से मिलेंगे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल. आज शाम 5:45 बजे राष्ट्रपति भवन में होगी मुलाकात
बर्मिंघमः कुश्ती प्रतियोगिता शाम 5.15 बजे फिर से शुरू, सुरक्षा कारणों से रोकी गई थी
#CommonwealthGames2022 में कुश्ती प्रतियोगिताएं भारतीय समय के अनुसार शाम 5:15 बजे से फिर से शुरू होंगी
केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी का पेट्रोल-डीजल की कीमत पर ट्वीट
केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक ट्वीट में कहा है कि जुलाई 2021 से जुलाई 2022 तक कई देशों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें कैसे बढ़ी हैं. लेकिन भारत में कीमतें वास्तव में कम हो गई हैं.
PM मोदी औऱ ममता बनर्जी की मुलाकात
दिल्ली: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से थोड़ी देर में मुलाकात होगी.
जम्मू-कश्मीर में सब इंस्पेक्टर भर्ती घोटाला में सीबीआई का छापा
सीबीआई 2022 में जम्मू-कश्मीर में सब इंस्पेक्टरों की भर्ती के लिए परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं से संबंधित जम्मू (28), श्रीनगर (1) और बैंगलोर (1) सहित लगभग 30 स्थानों पर तलाशी ले रही है।
33 लोगों को नामजद आरोपित।
बर्मिंघम में कुश्ती प्रतियोगिता सुरक्षा कारणों से रोकी गई
हम सुरक्षा कारणों से  कुछ समय के लिए प्रतियोगिता रोक रहे हैं....अनुमति मिलने के बाद कार्रवाई फिर से शुरू कर देंगे.
भारत-चीन बार्ता में हवाई क्षेत्र के उल्लंघन से बचने के उपायों पर विचार विमर्श हुआ
हवाई क्षेत्र के उल्लंघन से बचने के लिए भारत-चीन सैन्य वार्ता मंगलवार को आयोजित की गई थी. लद्दाख में ये बातचीत हुई जिसमें दोनों तरफ से वरिष्ठ अधिकारी वार्ता में शामिल हुए. सूत्र के मुताबिक,   यह वार्ता हवाई क्षेत्र के उल्लंघन से बचने के उपायों पर ज्यादा केंद्रित थी. 
स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर शाम 5:00 बजे हर भारतवासी अपने हाथ में तिरंगा लेकर राष्ट्रगान गाएः अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा,"आज मैं लोगों से अपील करना चाहता हूं कि 14 तारीख को स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर शाम 5:00 बजे हर भारतवासी अपने हाथ में तिरंगा लेकर राष्ट्रगान गाए." केजरीवाल संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि दिल्ली में इसके आयोजन के लिए हम बहुत बड़े स्तर पर लोगों को तिरंगे बांटने वाले हैं."जो खुद तिरंगा का इंतजाम कर सकते हैं, बना सकते हैं या खरीद सकते हैं वह कर लें जबकि 25 लाख तिरंगे दिल्ली सरकार बांटेगी."उन्होंने कहा. 

सरकारी स्कूल में हर बच्चे को तिरंगा दिया जाएगा ताकि वह अपने घर ले जाकर अपने परिवार के साथ हाथ में तिरंगा लेकर राष्ट्रगान गा सके और घर में तिरंगा लगा सके. जब हम तिरंगा हाथ में लेकर राष्ट्रगान गाएंगे तो हमको एक प्रण करना है कि हमको भारत को दुनिया का सबसे शक्तिशाली और सर्वश्रेष्ठ राष्ट्र बनाना है. 
कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गौबा का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ाया गया. 
TMC नेता को सीबीआई का नोटिस
पशु तस्करी मामले में सीबीआई ने बीरभूम टीएमसी अध्यक्ष अनुब्रत मंडल को पूछताछ के लिए नोटिस भेजा है. उन्हें सोमवार को कोलकाता के निजाम पैलेस स्थित सीबीआई कार्यालय में पेश होने के लिए कहा गया है: सीबीआई सूत्र
चीन ने अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी पर प्रतिबंध लगाया
ताइवान यात्रा के मद्देनज़र चीन ने अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी पर प्रतिबंध लगाया- चीनी विदेश मंत्रालय. (एएफपी की रिपोर्ट)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी NITI Aayog के गवर्निंग काउंसिल की 7वीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी NITI Aayog के गवर्निंग काउंसिल की 7वीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे. यह बैठक 7 अगस्त को राष्ट्रपति  भवन के Cultural Centre में होगी. 
आरे में 2019 के बाद कोई पेड़ काटे नहीं जा रहेः MMRCL ने कहा
आज मुंबई मेट्रो ट्रेन कॉरपोरेशन ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि आरे में 2019 के बाद कोई पेड़ काटे नहीं जा रहे हैं और आगे भी पेड़ नहीं काटे जाएंगे. केवल झाड़ियों और खरपतवार की छंटाई हुई है. SG तुषार मेहता ने कहा कि वहां पर कोई पेड़ काटा नहीं जा रहा है, पिछले तीन साल में वहां पर कुछ झाड़ियां आदि  उग आए हैं जहां से उन्हें हटाया जा रहा है. 
जम्मू-कश्मीर: कुलगाम के रेडवानी इलाके में मुठभेड़ हो रही है। पुलिस और सुरक्षा बल ऑपरेशन को अंजाम दे रहे हैं। अधिक जानकारी की प्रतिक्षा है।

जयराम रमेश का भाजपा पर हमला
कांग्रेस के राज्यसभा सांसद जयराम रमेश ने ट्वीट केजरिए भाजपा पर तीखा हमला किया है. उन्होंने कहा,"पिछले 3 महीनों से, जब से कांग्रेस अध्यक्ष ने कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा की घोषणा की है, धमकी-जीवी ने कांग्रेस पार्टी एवं हमारे नेताओं के खिलाफ प्रतिशोध और डर की जहरीली राजनीति तेज कर दी है. यह सिर्फ संयोग नहीं है.
प्रियंका गांधी वाड्रा को हिरासत में लिया गया
पुलिस ने कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा को दिल्ली में AICC मुख्यालय के बाहर से हिरासत में लिया, जहां वे बेरोजगारी और महंगाई को लेकर पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ विरोध प्रदर्शन शामिल हुई थीं. 
राहुल गांधी को हिरासत में लिया गया. 
प्रियंका गांधी कांग्रेस मुख्यालय के बाहर धरने पर
कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा AICC मुख्यालय के बाहर पार्टी के अन्य नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ धरने पर बैठी.
हमारा काम है जनता से जुड़े मुद्दों को उठाना: राहुल गांधी
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा,"हमारा काम है जनता के मुद्दों को उठाना.....ये हमारे सांसदों को हिरासत में ले रहे हैं, कुछ को पुलिस ने मारा भी है." राहुल गांधी संसद के पास विजय चौक पर पत्रकारों से बात कर रहे थे. 
नोएडा में लोटस ग्रुप पर IT की छापेमारी,
दिल्ली IT की 10 सदस्यीय टीम लोटस ग्रुप  पर छापेमारी कर रही है. करोडो रुपए के कैश ट्रांजेक्शन टेक्स चोरी की शिकायत पर ये रेड हो रही है . एक बिल्डर को लोटस ने प्लाट  बेचा था. प्लाट बेचने में करोड़ो रुपयों का हुआ कैश ट्रांजेक्शन. सेक्टर 126 स्थित लोटस ग्रुप के छठवे फ्लोर के ऑफिस में चल रही रेड।
कांग्रेस सांसदों का राष्ट्रपति भवन के लिए पैदल मार्च
बेरोजगारी और महंगाई के मुद्दे पर कांग्रेस का विरोध मार्च शुरू हो गया है. यह पैदल मार्च राष्ट्रपति भवन तक जाएगा. राहुल गांधी भी इस मार्च में शामिल हैं. 

सोनिया गांधी ने पार्टी सांसदों के विरोध का नेतृत्व किया
दिल्ली: कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्षा और सांसद सोनिया गांधी ने संसद में महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ पार्टी सांसदों के विरोध का नेतृत्व किया.
एडोब कंपनी में काम करने वाली युवती का शव पंखे से लटका मिला, परिजनों का आरोप दुष्कर्म के बाद की गई हत्या
मौत से पहले का आडियो आया सामने खुद को बचाने की गुहार लगा रही है 

नोएडा: कोतवाली फेज तीन क्षेत्र के सेक्टर-70 स्थित ओयो होटल में एडोब कंपनी में काम करने वाली युवती की शव पंखे से लटका मिला। मृतक युवती के परिजनों का आरोप है कि दुष्कर्म के बाद युवती की हत्या कर शव को लटकाया गया है। युवती की मौत से पहले का आडियो आया सामने जिसमें वह खुद को आकाश नाम के युवक से बचाने की गुहार लगा रही है. पुलिस ने शव को कब्जे लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया है, पुलिस अधिकारियों का कहना है सभी पहलुओं पर जाँच की जा रही है.  
इस मामले में 3 लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है,जिसमें 2 लडकिया हैं
प्रियंका गांधी कांग्रेस मुख्यालय पहुंची
कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी कांग्रेस मुख्यालय पहुंची. 
2022 में यूपी चुनावों में आपराधिक इतिहास वाले उम्मीदवारों की जानकारी सार्वजनिक न करने में अखिलेश यादव, सोनिया गांधी, जेपी नड्डा, मायावती, अरविंद केजरीवाल समेत सभी पार्टियों के नेताओं व मुख्य चुनाव आयोग पर कोर्ट की अवमानना का आरोप लगाने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई से इनकार किया 

लोकसभा की कार्यवाही 12.00 बजे तक स्थगित
भारी हंगामे के बाच लोकसभा की कार्यवाही भी 12.00 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है. 
केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी का कांग्रेस पर हमला
राहुल गांधी के बयान 'गांधी एक परिवार नहीं बल्कि एक विचारधारा के लिए लड़ने वाली पार्टी है' पर केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा,"यह महात्मा गांधी के वशंज नहीं है, यह नकली गांधी हैं. यह नकली गांधी और नकली विचारधारा है इसलिए ऐसे बोलते हैं. 
उन्होंने कहा कि जो लोग अपनी खुद की पार्टी में लोकतंत्र के बारे में यकीन नहीं रखते और जिन्होंने देश में आपातकाल लगाया वे देश में लोकतंत्र के बारे में बात कर रहे हैं, यह हास्यास्पद है. जो भी हो रहा है वह भारत के क़ानून के तहत हो रहा है और उनको इसमें सहयोग करना चाहिए.
ED की पूछताछ के बाबत उन्होंने कहा कि जहां तक मल्लिकार्जुन खड़गे को ED द्वारा बुलाए जाने की बात है तो वह उस कंपनी के CEO हैं.अगर उनको बुलाया जा रहा है तो उन्हें सहयोग करना चाहिए. राहुल गांधी और सोनिया गांधी को बुलाया गया था तब संसद का सत्र नहीं चल रहा था तब भी उन्होंने सहयोग नहीं किया था.

राज्यसभा की कार्यवाही 11.30 बजे तक स्थगित
विपक्ष के हंगामे की वजह से राज्यसभा की कार्यवाही 11:30 बजे तक के लिए स्थगित
राज्यसभा चेयरमैन वेंकैया नायडू ने विपक्षी सांसदों से कहा कि आप अपना प्रोटेस्ट कीजिए और जो भी करना है बाहर कीजिए.
उधर लोकसभा में  कांग्रेस पार्टी के ज्यादातर सांसद काले कपड़े पहन कर वेल में नारे लगा रहे हैं.
जम्मू में CBI की छापेमारी
केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने JKPSI पेपर लीक मामले ( Paper of JKPSI ) में  जम्मू सहित कई लोकेशन पर कर रही है छापेमारी.
दिल्ली की किन रूटों से बचना है आज? कांग्रेस के बड़े विरोध प्रदर्शन से पहले एडवाइजरी जारी
दिल्ली पुलिस ने एक परामर्श जारी कर कहा कि महंगाई, बेरोजगारी और जीएसटी वृद्धि के खिलाफ कांग्रेस के व्यापक विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर लुटियंस दिल्ली के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को यातायात प्रभावित रहने की आशंका है.
होम लोन का फिर महंगा होना तय, RBI ने लगातार तीसरी बार बढ़ाया रेपो रेट
केंद्रीय रिजर्व बैंक ने आज 5 अगस्त, 2022 को नीतिगत ब्याज दरों में 50 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी कर दी है. इसके बाद रेपो रेट 4.9% से बढ़कर 5.4% हो गया है. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने अपनी घोषणा में कहा कि हम उच्च मुद्रास्फीति की समस्या से गुजर रहे हैं और वित्तीय बाजार भी अस्थिर रहे हैं. वैश्विक और घरेलू परिदृश्यों को देखते हुए मौद्रिक नीति समिति ने बेंचमार्क रेट में बढ़ोतरी का फैसला किया है.
जो हम देख रहे हैं, वह लोकतंत्र की हत्या है : कांग्रेस सांसद राहुल गांधी
महंगाई और बेरोजगारी पर देशव्यापी हल्लाबोल शुरू करने से पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेन्स को संबोधित करते हुए कहा कि मौजूदा दौर में हम लोकतंत्र की मौत देख रहे हैं. उन्होंने कहा कि भारत ने लगभग एक सदी पहले जो कुछ भी ईंट-पत्थरों से बनाया था, वह आपकी आंखों के सामने नष्ट किया जा रहा है. उन्होंने कहा, "जो कोई भी तानाशाही विचार के खिलाफ खड़ा होता है, उस पर शातिर हमला किया जाता है, उन्हें जेल में डाल दिया जाता है, उन्हें गिरफ्तार किया जाता है और पीटा जाता है."
महाराष्ट्र में आज नहीं होगा मंत्रिमंडल का विस्तार, 'वेट एंड वॉच' के मूड में BJP आलाकमान
महाराष्ट्र कैबिनेट का विस्तार अगले सोमवार तक टल गया है. चर्चा थी कि आज शाम तक कैबिनेट का विस्तार नामों पर सहमति बनने के बाद हो सकता है.
कांग्रेस के 'हल्लाबोल' के बीच दिल्ली पुलिस की चेतावनी, धारा 144 का उल्लंघन मत करना
महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ आज देशभर में कांग्रेस का प्रदर्शन है. कांग्रेस सांसद आज सुबह 11 बजे राष्ट्रपति भवन की ओर मार्च करेंगे और पीएम आवास घेरने की भी होगी कोशिश होगी. 
दिल्ली पुलिस ने लुटियंस जोन में सुरक्षा बढ़ाई

लुटियंस दिल्ली में कांग्रेस के प्रदर्शन से यातायात जाम का अंदेशा, परामर्श जारी
दिल्ली पुलिस ने एक परामर्श जारी कर कहा कि महंगाई, बेरोजगारी और जीएसटी वृद्धि के खिलाफ कांग्रेस के व्यापक विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर लुटियंस दिल्ली के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को यातायात प्रभावित रहने की आशंका है. पुलिस ने इसके लिए विशेष व्यवस्था की है और प्रमुख सड़कों पर भीड़भाड़ वाले संभावित स्थानों के आधार पर मार्ग परिवर्तन का सुझाव दिया जाएगा.

मुंबई: कांग्रेस नेताओं को पुलिस नोटिस दे रही, हिरासत में भी लेने का आरोप
मुंबई कांग्रेस के नेताओं का आरोप है कि बीती रात से ही पुलिस कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को नोटिस देने और कुछ लोगों को हिरासत में लेने का काम कर रही है. पार्टी नेता चरणजीत सिंह सप्रा ने NDTV को फोन पर बताया कि करीब 2000 कांग्रेस कार्यकर्ताओं को मुंबई पुलिस से सीआरपीसी 149 का नोटिस मिल चुका है लेकिन हम डरेंगे नहीं और आंदोलन कर के रहेंगे.
नई दिल्ली इलाके में धारा 144 लागू, अगर किया उल्लंघन तो होगी कड़ी कार्रवाई, कांग्रेस नेताओं को दिल्ली पुलिस की चेतावनी
दिल्ली पुलिस ने केसी वेणुगोपाल को लेटर लिखकर जानकारी दी है कि जंतर-मंतर को छोड़कर पूरी नई दिल्ली इलाके में धारा 144 लागू है, लिहाजा किसी तरह के प्रोटेस्ट की परमिशन नहीं दी जा सकती.
देश का पहला "मानव ड्रोन", 130 KG वजन के साथ 35 KM तक भर सकता है उड़ान... जानें अन्य खूबियां
मानव रहित ड्रोन तो बहुत हैं, लेकिन अब इंसान को ले जाने वाला ड्रोन भी आ गया है. जी हां, अब ड्रोन की मदद से आप एक जगह से दूसरी जगह जा सकते हैं. देश के पहले मानव ड्रोन (Human Drone) का परीक्षण प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में देखा था. इस ड्रोन को पुणे के चाकन में सागर डिफेंस इंजीनियरिंग कंपनी ने बनाया है. इसे बनाने में चार साल से अधिक का समय लगा है. काफी मेहनत के बाद ये ड्रोन बनकर तैयार हुआ है. इस ड्रोन को भारतीय सेना के लिए तैयार किया गया है. 
महंगाई, बेरोजगारी पर कांग्रेस का देशव्यापी हल्लाबोल, PM हाउस घेरने का ऐलान: 10 बातें
महंगाई के विरोध के मुद्दे पर राहुल गांधी आज कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगे. गुरुवार को राहुल गांधी ने ED की पूछताछ को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था मैं प्रधानमंत्री से नहीं डरता, देश हित में काम करता रहूंगा.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली, यूपी, बिहार सहित जानिए किन राज्यों में आज भी होगी झमाझम बरसात?
TOP HINDI NEWS LIVE UPDATES:राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलीं CM ममता बनर्जी
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Next Article
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com