दिल्ली में थोड़ा कम हुआ वायु प्रदूषण लेकिन हवा अभी भी जहरीली, 'बहुत खराब' श्रेणी में AQI

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में रविवार की सुबह थोड़ा सुधार हुआ है. हालांकि इस सुधार के बावजूद, शहर की वायु गुणवत्ता अभी भी 'बहुत खराब' श्रेणी में है.

दिल्ली में थोड़ा कम हुआ वायु प्रदूषण लेकिन हवा अभी भी जहरीली, 'बहुत खराब' श्रेणी में AQI

दिल्ली के PM 2.5 प्रदूषण में पराली जलाने का योगदान 34 प्रतिशत है. 

नई दिल्ली:

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार, सुबह 8:00 बजे राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 320 पर था. इस लिहाज से देखा जाए तो दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में रविवार की सुबह थोड़ा सुधार हुआ है. हालांकि इस सुधार के बावजूद, शहर की वायु गुणवत्ता अभी भी 'बहुत खराब' श्रेणी में है. शनिवार को शहर में हवा की गुणवत्ता 353 रिकॉर्ड की गई थी.

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में भी खराब हवा देखी गई क्योंकि नोएडा ने भी 341 के एक्यूआई के साथ बहुत खराब वायु गुणवत्ता दर्ज की, जबकि गुरुग्राम का एक्यूआई 324 पर रहा और 'बहुत खराब' श्रेणी में बना रहा. राष्ट्रीय राजधानी के सभी प्रमुख निगरानी स्टेशनों पर दर्ज एक्यूआई भी 'बहुत खराब' श्रेणी में रहा. पूसा ने 326 का एक्यूआई दर्ज किया, जबकि धीरपुर ने 319 का एक्यूआई दर्ज किया.

लोधी रोड ने 315 दर्ज किया, दिल्ली एयरपोर्ट (टी 3) ने 315 का एक्यूआई दर्ज किया और मथुरा रोड ने 324 का एक्यूआई दर्ज किया. दिल्ली विश्वविद्यालय में एक्यूआई 317 और आईआईटी दिल्ली में दर्ज किया गया. 'बहुत खराब श्रेणी' में 349वें स्थान पर रहा. वायु गुणवत्ता सूचकांक 0 से 100 तक अच्छा माना जाता है, जबकि 100 से 200 तक मध्यम, 200 से 300 तक खराब, और 300 से 400 तक इसे बहुत खराब और 400 से 500 या इससे ऊपर गंभीर माना जाता है.

इस बीच, जैसा कि SAFAR ने पहले उल्लेख किया था कि दिल्ली के PM 2.5 प्रदूषण में पराली जलाने का योगदान 34 प्रतिशत है.  राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने हवा की जांच के लिए विशिष्ट रिपोर्ट के लिए पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिवों को चार सप्ताह का समय दिया. दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण और 18 नवंबर को होने वाली अगली सुनवाई में उसके सामने पेश होना है.

ये भी पढ़ें : भारत- चीन सीमा विवाद पर बोले थल सेना प्रमुख, "स्थिति स्थिर, लेकिन अप्रत्याशित है"

ये भी पढ़ें : "मुझे उनके लिए बहुत दुख है"; राजीव गांधी हत्याकांड की दोषी नलिनी श्रीहरन का गांधी परिवार को संदेश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com