'क्षमावीर' को क्षमा मांगते हुए अग्निपथ योजना को वापस लेना होगा : NDTV से TMC सांसद शत्रुघ्न सिन्हा

शत्रुघ्‍न सिन्‍हा ने कहा कि सरकार ने किसान बिल (कानून) के बारे में कहा था कि यह वापस नहीं होगा लेकिन आखिरकार उसे वापस लेना पड़ा. सरकार को अग्निपथ योजना को भी वापस लेना होगा.

नई दिल्‍ली :

Protest against Agnipath Scheme:अभिनेता और तृणमूल कांग्रेस सांसद शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) ने अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के विरोध में देश के कई हिस्‍सों में हो रही हिंसा को गलत बताते हुए युवाओं से इसमें शामिल न होने की अपील की है. अग्निपथ योजना को लेकर NDTV से बातचीत करते हुए उन्‍होंने कहा, "विरोध करना लोकतांत्रिक अधिकार है और विरोध प्रदर्शन में हर्ज नहीं है लेकिन जहां तक हिंसा का सवाल है, मैं इसका समर्थन नहीं करता. मैं क्‍या, कोई भी इसका समर्थन नहीं करता. देश में प्रदेशों में शांति स्‍थापना हो, यह जरूरी है." योजना को लेकर देश के कुछ कारोबारियों की ओर से आए जॉब आश्‍वासन को उन्‍होंने अच्‍छी पहल बताया. सिन्‍हा ने कहा, "जिन उद्योगपतियों का आपने जिक्र किया वे अच्‍छे लोग हैं इसमें महिंद्रा, गोयनका जैसे लोग शामिल हैं. मैं इनकी पहल की सराहना करता हूं, इन्हें बधाई देता हूं. "सरकार के इस ऐलान कि अग्निपथ योजना वापस नहीं होगी, पर कमेंट करते हुए 'शत्रु' ने कहा कि सरकार ने किसान बिल (कानून) के बारे में कहा था कि यह वापस नहीं होगा लेकिन आखिरकार उसे वापस लेना पड़ा. सरकार को अग्निपथ योजना को भी वापस लेना होगा. 'क्षमावीर' को क्षमा मांगते हुए, पश्‍चाताप करते हुए योजना को वापस लेना होगा. उन्‍होंने कहा कि इस योजना को लागू करने से पहले न विचार हुआ, न सहमति हुई  और न ही विशेषज्ञ की राय ली गई. पीएम कहते हैं कि रायमशविरा हुआ तो यह लोगों को दिखना भी तो चाहिए. यह कहा जा रहा कि योजना पर दो साल से विचार हो रहा है. ऐसी योजना लाई गई जिसने युवाओं का दिल तोड़ दिया. 

अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन का जिक्र करते हुए 'शत्रु' ने कहा, "यह जानना भी जरूरी है कि हम इस स्थिति तक कैसे पहुंचे कि देश के युवा वर्ग के विरोध में इतना उग्र रूप धारण  कर दिया. देश में ऐसा पहले कभी नहीं दिखा. इसके लिए सरकार जिम्‍मेदार है जिसने तानाशाहीपूर्ण रवैया अपनाते हुए योजना लागू करने का फैसला किया. इससे पहले, इस सरकार ने ऐसे ही नोटबंदी और जीएसटी के बारे में फैसला किया था. किसान बिल को लेकर भी ऐसा ही रुख अख्तियार किया गया और 'वाइस वोट' से इसे पास करा लिया गया. जब इतने बड़े पैमाने पर अन्‍नदाता सड़कों पर उतरे तो किसान कानून को वापस लेना पड़ा. मैं कहना चाहता हूं कि आप इस योजना (अग्निपथ) को भी वापस लीजिए.देश, युवाओं और सेना किसी के लिए भी यह योजना सहीं नहीं है."  

इस सवाल पर कि योजना में क्‍या गलत लगता है और सरकार ने इसे लेकर कई ऐलान भी किए हैं, शत्रुघ्‍न सिन्‍हा ने कहा, "देश में जिस तरह से बेरोजगारी के रे रिकॉर्ड टूटे हैं और यह बेरोजगारों का देश बनकर रह गया है. बेरोजगारी के दौर में युवाओं के लिए आप चार साल की यह स्‍कीन लाए हैं. चार साल बाद बाकी 75 फीसदी लोग कहां जााएंगे. इसके अलावा आप लगातार संशोधन करते जा रहे हैं. बहुत सारी चीजें है. आप कह रहे बाकी लोगों को भी प्राथमिकता दी जाएगी तो सवाल है कब और कितनी. " अग्निपथ योजना को लेकर बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय के कथित विवादित बयान के बारे में सिन्‍हा ने कहा, "उनका (विजयवर्गीय का) बात करने का रवैया ही ऐसा है. जब तीर निकल जाता है तब वे कहते हैं कि ऐसा मतलब नहीं था. क्‍या वे अग्निवीरों को बीजेपी ऑफिस में सिक्‍युरिटी गार्ड बनाएंगे. ऐसी बातों से युवाओं का ही नहीं, सेना का भी मनोबल टूटता है." गौरतलब है कि विजयवर्गीय ने कहा है कि टूल‍किट गैंग ने उनके बयान को तोड़-मरोड़कर पेश किया है.

'अग्निपथ' को लेकर सबसे ज्‍यादा प्रदर्शन बिहार और यूपी में ही क्‍यों सामने आ रहे, इस सवाल पर शत्रुघ्‍न ने कहा- ऐसे लोग जिनका मेडिकल हो गया, फिजिकल टेस्‍ट हो गया, इंतजार करने को विवश है. उनकी सालों की मेहनत पर तुषारापात हुआ तो उनके सब्र का पारा टूट गया. सरकार को उनकी परवाह करनी चाहिए. शत्रुघ्‍न सिन्‍हा ने कहा, "सरकार विश्‍वास खो चुकी है.

अपने गृह राज्‍य का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा, "बिहार में सीएम नीतीश कुमार और बीजेपी के बीच आज विश्‍वास की कमी है, यह अच्‍छा संकेत नहीं है." बिहार में राष्‍ट्रपति चुनाव को लेकर हलचल और सीएम नीतीश के इसके 'केंद्रबिंदु' होने संबंधी सवाल पर 'शॉटगन' नाम से लोकप्रिय रहे शत्रुघ्‍न ने कहा, "नीतीश मेरे दोस्‍त हैं. उनकी चुप्‍पी मीनिंगफुल है. वैसे भी वे बड़बोलेपन के लिए नहीं जाने जाते हैं. उनकी चुप्‍पी का मतलब आने वाले तूफान के पहले का सन्‍नाटा है. चूंकि मैं उनकी पार्टी का प्रवक्‍ता नहीं हूं. ऐसे में मेरे लिए इस बारे में ज्‍यादा कहना उचित नहीं होगा."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* भारत में नए COVID-19 केसों में लगभग 1 फीसदी कमी, पिछले 24 घंटे में 12,781 मामले
* 'टूलकिट गैंग ने मेरे बयान को तोड़ा-मरोड़ा...', 'अग्निवीरो' पर टिप्पणी कर विवादों में घिरे BJP नेता ने लगाया आरोप
* नीतीश की खामोशी से नाराज है सहयोगी भाजपा, अग्निपथ योजना के विरोध के निशाने पर है भाजपा