PHOTOS: अरुणाचल प्रदेश के दिरांग में ऐसे निकाली गई तिरंगा यात्रा

दिरांग बस्ती और बाजार क्षेत्र से गुजरते हुए बड़ी संख्या में लोग भी रैली में शामिल हुए और अपने घरों से हाथ हिलाकर और नारे लगाकर एक मजबूत राष्ट्र के निर्माण के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की.

PHOTOS: अरुणाचल प्रदेश के दिरांग में ऐसे निकाली गई तिरंगा यात्रा

अरुणाचल प्रदेश के दिरांग में निकाली गई तिरंगा यात्रा (फाइल फोटो)

अरुणाचल प्रदेश के दिरांग के सुदूर क्षेत्र पश्चिम कामेंग जिले में 'आजादी के अमृत महोत्सव' में 'हर घर तिरंगा' कार्यक्रम पर आयोजित तिरंगा यात्रा में जवानों, स्कूल के बच्चों, शिक्षकों ,स्थानीय जनप्रतिनिधियों ,धर्म गुरुओं और बड़ी संख्या में महिलाओं और बुजुर्गों ने हिस्सा लिया. दिरांग क्षेत्र की जनता का देश प्रेम और तिरंगा के प्रति समर्पण अप्रतिम रहा है. राष्ट्रीय ध्वज हाथ में लिए और नारों के साथ  करते सभी शहर के सभी प्रमुख स्थानों और रास्तों पर गए.

Image preview

दिरांग बस्ती और बाजार क्षेत्र से गुजरते हुए बड़ी संख्या में लोग भी रैली में शामिल हुए और अपने घरों से हाथ हिलाकर और नारे लगाकर एक मजबूत राष्ट्र के निर्माण के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की.आईटीबीपी की चौथी बटालियन को अरुणाचल प्रदेश के तवांग और पश्चिम कामेंग जिलों के सुदूर, ऊंचाई वाले, उबड़-खाबड़ और अति दुर्गम इलाकों में सीमा सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है. इसके तैनाती वाले इलाकों में सर्दियों में भारी बर्फबारी और बारिश के मौसम में लगातार बारिश और भूस्खलन की स्थिति होती है. सीमावर्ती क्षेत्रों में हर मौसम में सड़क संपर्क और संचार सुविधाओं का अभाव हिमवीर की कठिनाइयों को कई गुना बढ़ा देता है.

Image preview

इसके बावजूद अपनी ड्यूटी के अलावा चौथी बटालियन आईटीबीपी के हिमवीर हमेशा विभिन्न नागरिक कार्रवाई कार्यक्रम, सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम, बचाव कार्यों के दौरान त्वरित प्रतिक्रिया, अग्निशमन अभियान, स्वच्छता अभियान आदि आयोजित करके क्षेत्र की स्थानीय आबादी की भलाई सुनिश्चित करते हैं. 13 से 15 अगस्त, 2022 तक क्षेत्र के नागरिकों को अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करने का आज का अभियान आईटीबीपी के इस प्रकार के जागरूकता अभियानों की दिशा में एक और कदम था. इस तिरंगा यात्रा की पहल का उद्देश्य देश के नागरिकों के दिलों में देशभक्ति की भावना को जगाना और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये Video भी देखें  :CWG 2022 भारतीय महिला टीम ने लॉन बॉल में मेडल पक्का कर रचा इतिहास