"जो लोग UPSC में सफल नहीं हुए उन्हें...", पीएम मोदी ने असफल छात्रों का बढ़ाया हौसला

पीएम मोदी ने सिविल सर्विस की परीक्षा पास करने वाले नौजवानों को बधाई दी. पीएम ने अपने ट्वीट में लिखा कि मैं आपको आगे एक फलदायी और संतोषजनक करियर के लिए शुभकामनाएं देता हूं.

पीएम मोदी ने यूपीएससी में सफल हुए छात्रों को दी शुभकामनाएं

नई दिल्ली:

संघ लोक सेवा आयोग ने UPSC CSE 2022 के नतीजे घोषित कर दिए हैं. इशिता किशोर ने सीएसई परीक्षा 2022 में टॉप किया है. वहीं, गरिमा लोहिया दूसरे और उमा हरीती एन को तीसरा स्थान हासिल हुआ है. परिणाम की घोषणा के बाद पीएम मोदी ने सिविल सर्विस की परीक्षा पास करने वाले नौजवानों को बधाई दी. पीएम ने अपने ट्वीट में लिखा कि मैं आपको आगे एक फलदायी और संतोषजनक करियर के लिए शुभकामनाएं देता हूं. यह देश की सेवा करने और लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने का एक बहुत ही रोमांचक समय है.

पीएम मोदी ने असफल हुए छात्रों का हौसला बढ़ाने के लिए भी एक ट्वीट किया. उन्होंने इस ट्वीट में लिखा कि मैं उन लोगों की निराशा को समझता हूं जो सिविल सेवा परीक्षा में सफल नहीं हो सके. ऐसे छात्रों के पास आगे और मौके होंगे. भारत आपके कौशल और ताकत को प्रदर्शित करने के लिए कई विविध अवसर भी प्रदान करता है. आपको बहुत बहुत शुभकामनाएं. 

गौरतलब है कि सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा, 2022 का आयोजन 5 जून, 2022 को किया गया था. इस परीक्षा के लिए कुल 11,35,697 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, जिनमें से 5,73,735 परीक्षार्थी ही परीक्षा में शामिल हुए थे. बता दें कि यूपीएससी सीएसई मुख्य परीक्षा का आयोजन सितंबर 2022 में किया गया था. सितंबर, 2022 में आयोजित मुख्य परीक्षा के लिए कुल 13,090 उम्मीदवार योग्य थे.

कुल 2,529 उम्मीदवारों ने परीक्षा के पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए क्वालिफायड हुए थे. आज यूपीएससी सीएसई 2022 परीक्षा का रिजल्ट जारी किया गया है. विभिन्न सेवाओं में नियुक्ति के लिए आयोग द्वारा कुल 933 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई है, जिसमें 613 पुरुष और 320 महिलाएं शामिल हैं.

इस परीक्षा में इशिता किशोर ने टॉप किया है. इशिता किशोर ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 में शीर्ष स्थान हासिल किया. वहीं गरिमा लोहिया दूसरे और उमा हरीती एन को तीसरा स्थान हासिल हुआ है. इशिता किशोर ने सिविल सर्विस एग्जामिनेशन 2022 में फर्स्ट रैंक हासिल किया है. इशिता ने ऑप्शन सब्जेक्ट के रूप में राजनीति विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की. उसने श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, दिल्ली विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र (ऑनर्स) में स्नातक किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com