19 साल की उम्र में ₹1,000 करोड़ के क्लब में शामिल होने वाले सबसे कम उम्र के उद्यमी हैं ये भारतीय

वोहरा और पलिचा स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के छात्र थे, जिन्होंने बाद में अपने कंप्यूटर विज्ञान पाठ्यक्रम को छोड़ दिया और उद्यमिता में कदम बढ़ाया.

19 साल की उम्र में ₹1,000 करोड़ के क्लब में शामिल होने वाले सबसे कम उम्र के उद्यमी हैं ये भारतीय

कैवल्य वोहरा और आदित पालिचा हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 में शामिल होने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय हैं.

नई दिल्ली:

कैवल्य वोहरा और आदित पालिचा, क्विक डिलीवरी स्टार्टअप Zepto के सह-संस्थापक, IIFL वेल्थ-हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 में शामिल होने वाले सबसे कम उम्र के उद्यमी बन गए हैं. कैवल्य की उम्र केवल 19 साल है. हुरुन सूची में कैवल्य ₹1,000 करोड़ की संपत्ति के साथ 1036वें स्थान पर है. वहीं आदित पालिचा 950वें स्थान पर हैं और उनकी कुल संपत्ति 1,200 करोड़ रुपये है. वे पहले फोर्ब्स पत्रिका के प्रभावशाली "30 अंडर 30 (एशिया सूची)" में ई-कॉमर्स श्रेणी में प्रदर्शित हुए थे.

दोनों युवा उद्यमी हुरुन इंडिया फ्यूचर यूनिकॉर्न इंडेक्स 2022 में सबसे कम उम्र के स्टार्ट-अप संस्थापक भी हैं. वोहरा और पलिचा को भारत के सबसे अमीरों की सूची में शामिल करना देश के स्टार्टअप्स के बढ़ते प्रभाव को इंगित करता है.

हुरुन इंडिया रिच लिस्ट ने उल्लेख किया, "एक किशोरी ने सूची में डेब्यू किया! सूची में सबसे कम उम्र के 19 वर्षीय कैवल्या वोहरा हैं, जिन्होंने Zepto की स्थापना की थी. दस साल पहले ये 37 था और अब 19 साल है, जो स्टार्टअप क्रांति के प्रभाव को दर्शाता है."

वोहरा और पलिचा स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के छात्र थे, जिन्होंने बाद में अपने कंप्यूटर विज्ञान पाठ्यक्रम को छोड़ दिया और उद्यमिता में कदम बढ़ाया. महामारी के दिनों में आवश्यक वस्तुओं की त्वरित और संपर्क रहित डिलीवरी की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए दोनों दोस्तों ने 2021 में Zepto की शुरुआत की.

पालिचा ने 17 साल की उम्र में अपनी उद्यमशीलता की यात्रा शुरू की, जब उन्होंने 2018 में गोपूल नाम के छात्रों के लिए एक कारपूल सेवा की स्थापना की. अपना स्टार्टअप शुरू करने से पहले, वह गोपनीयता नीतियों पर एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित परियोजना प्रिवासी के साथ एक प्रोजेक्ट लीड थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दुबई में पले-बढ़े बचपन के दो दोस्तों ने शुरुआत में स्टार्टअप किरानाकार्ट लॉन्च किया, जो एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जो मुंबई में स्थानीय स्टोर से किराने का सामान पहुंचाता है. यह जून 2020 से मार्च 2021 तक चालू था. फिर उन्होंने अप्रैल 2021 में Zepto को लॉन्च किया और नवंबर में शुरुआती फंडिंग राउंड में $60 मिलियन जुटाए. क्विक ग्रॉसरी डिलीवरी प्लेटफॉर्म ने भी दिसंबर में $570 मिलियन के मूल्यांकन पर $100 मिलियन जुटाए. Zepto ने अपने नवीनतम फंडिंग दौर में इस साल मई में $900 मिलियन के मूल्यांकन पर $200 मिलियन जुटाए.